Toyota Hyryder Variant-Wise Features
कार न्यूज़

लाॅन्च होने से पहले Grand Vitara और Hyryder हिट: स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड वेरिएंट्स को मिल रही बंपर बुकिंग्स

मारुति और टोयोटा अपनी नई काॅम्पैक्ट एसयूवी कारें ग्रैंड विटारा और अर्बन क्रूजर हाइराइडर को शोकेस कर चुकी हैं। इन दोनों कारों की कीमतों से अभी पर्दा नहीं उठाया गया है और जल्द ही इनकी प्राइस सामने आएगी। दोनों एसयूवी कारें प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध हैं और एक रिपोर्ट की मानें तो इनके स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड वेरिएंट्स को लोग सबसे ज्यादा बुक करा रहे हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार ग्रैंड विटारा को मिली अब तक बुकिंग में 48 प्रतिशत स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड वेरिएंट बुक किया गया है। टोयोटा हाइराइडर के बारे में कहा जा रहा है कि इसके भी स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड वेरिएंट को करीब 70 प्रतिशत बुकिंग मिली है। 

यह भी पढ़ेंःमारुति Grand Vitara Hybrid से सस्ती होगी Toyota Hyryder Strong Hybrid

इलेक्ट्रिक कारों को कड़ी टक्कर देंगी हाइब्रिड कारें 

Maruti Grand Vitara Bookings

देश में इस वक्त होंडा सिटी ईःएचईवी सबसे अफोर्डेबल हाइब्रिड कार है जिसकी कीमत 19.50 लाख रुपये है। कंपनी के दावे के अनुसार ये कार 26.5 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देती है । हाइब्रिड कारों पर इस समय सरकार कोई इंसेटिव नहीं दे रही है फिर भी ग्रैंड विटारा और हाइराइडर को मिल रहे ऐसे रिस्पाॅन्स को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि कार ओनर्स अब भी पेट्रोल इंजन पर भरोसा करते हैं और अच्छे माइलेज के लिए वो ज्यादा पैसे देकर इलेक्ट्रिक कार के बजाए हाइब्रिड कार खरीदने को तवज्जो दे रहे हैं। होंडा सिटी हाइब्रिड कार की ही बात करें तो काफी ज्यादा डिमांड में होने के कारण इसपर लंबा वेटिंग पीरियड दिया जा रहा है। 

28 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देंगी ये दोनों एसयूवी कारें 

हाइब्रिड टेक्नोलॉजी की एक बड़ी खासियत ये है कि ये काफी ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट होने के साथ साथ अच्छी परफॉर्मेंस भी डिलीवर करती है। इन दोनों एसयूवी कारों में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के तहत 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है और इनका कंबाइंड आउटपुट 116 पीएस और 141 एनएम है। हाइब्रिड सेटअप के साथ इनमें e-CVT ट्रांसमिशन दिया गया है। बता दें कि दोनों एसयूवी कारों में 1.5 लीटर माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन का भी ऑप्शन दिया गया है और इसका आउटपुट 102 पीएस और 135 एनएम है। इस सेगमेंट में इन दोनों एसयूवी कारों के इस वर्जन पावर एवं टॉर्क आउटपुट सबसे कम है। मारुति ने ग्रैड विटारा एसयूवी के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन का माइलेज फिगर 27.97 किलोमीटर प्रति लीटर बताया है जो माइल्ड हाइ​ब्रिड ऑटोमैटिक वर्जन से 7 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज डिलीवर करेगा। चूंकि ये दोनों स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड एसयूवी कारें कुछ दूरी तक के लिए पूरी तरह इलेक्ट्रिक पावर पर भी ड्राइव की जा सकेगी। ऐसे में ये 30 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज भी डिलीवर करने में सक्षम हो सकती है। 

Maruti Grand Vitara Specs

मारुति ब्रेजा माइल्ड हाइब्रिड को भी मिल रहा अच्छा रिस्पाॅन्स

मारुति की ओर से जारी किए गए एक डेटा के अनुसार ब्रेजा और विटारा दोनों कारों को अब तक 1,00,000 यूनिट्स बुकिंग का आंकड़ा मिल चुका है। कंपनी को ब्रेजा की 75000 यूनिट्स बुकिंग मिली है तो वहीं ग्रैंड विटारा को 26,000 लोगों ने बुक कराया है। नई ब्रेजा में भी ड्युअलजेट और ड्युअल वीवीटी टेक्नोलॉजी से लैस 1.5 लीटर K15C नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये इंजन 103 बीएचपी की पावर और 136.8 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस सब कॉम्पैक्ट एसयूवी में 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। 

यह भी पढ़ेंःमारुति Grand Vitara या Brezza में से किसे चुनें? इन पाॅइन्ट्स के जरिए दूर करें कंफ्यूजन

लाॅन्च होने से पहले Grand Vitara और Hyryder हिट: स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड वेरिएंट्स को मिल रही बंपर बुकिंग्स
To Top