Honda City e:HEV Hybrid
कार न्यूज़

होंडा सिटी हाइब्रिड: यहां जानिए किस तरह काम करेगी ये कार, कैसे मिलेगा ज्यादा माइलेज

देश की पहली फुल हाइब्रिड अफोर्डेबल सेडान जल्द होने जा रही है लॉन्च

होंडा की भारत में पॉपुलर मिड साइज सेडान सिटी के हाइब्रिड मॉडल को भारत में जल्द लॉन्च किया जाएगा। 14 अप्रैल के दिन देश में कंपनी इस कार से पर्दा उठाएगी। ये देश की सबसे अफोर्डेबल फुल हाइब्रिड मास मार्केट कार साबित होगी जो माइलेज देने के मामले में छोटी कॉम्पैक्ट हैचबैक कारों तक ​को पीछे छोड़ देगी। इस कार में फुल हाइब्रिड सिस्टम दिया जाएगा जिसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर और एक बड़ा बैट्री शामिल होगा। होंडा सिटी हाइब्रिड टेक्किनकल पार्ट पर बहुत ही खास कार साबित होने वाली है जिससे जुड़े 5 रोचक फैक्ट्स के बारे में आप जानेंगे आगे:

देश की सबसे फ्यूल एफिशिएंट कारों में शुमार होगी ये 

Honda City Hybrid

बता दें कि होंडा सिटी हाइब्रिड में 1.5 लीटर 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और दो इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी। ये इंजन 97 बीएचपी की पावर और 127 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इसमें दी जाने वाली दो इलेक्ट्रिक मोटर में से एक इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर का काम करेगी और पेट्रोल इंजन के साथ जुड़ी होगी। वहीं दूसरी इलेक्ट्रिक मोटर दूसरी इलेक्ट्रिक मोटर 108 बीएचपी की अधिकतम पावर जनरेट करेगी और ये पावर और टॉर्क एक फिक्सड रेशो गियरबॉक्स के जरिए गाड़ी के फ्रंट व्हील को सप्लाय की जाएगी। कार का इंजन 2000 आरपीएम पर अपनी पीक एफिशिएंसी लेवल पर होगा क्योंकि 4000 आरपीएम तक आते आते इंजन दोगुना फ्यूल का इस्तेमाल करने लग जाता है। 

इस कार का एआरएआई सर्टिफाइड माइलेज फिगर 25-26 किलोमीटर प्रति लीटर हो सकता है। ये धीमे ट्रैफिक में इलेक्ट्रिक मोड पर भी ड्राइव की जा सकेगी जिससे इसकी रियल वर्ल्ड फ्यूल एफिशिएंसी और ज्यादा हो सकती है। 

किसी तरह का गियरबॉक्स नहीं दिया जाएगा इसमें 

एफिशिएंसी को बढ़ाने के लिए होंडा ने सिटी हाइब्रिड में कोई ट्रांसमिशन नहीं रखा है। हाई स्पीड ड्राइविंग के लिए इसमें केवल सिंगल डायरेक्ट गियर का फीचर मिलेगा। गियरबॉक्स की जगह इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी जो इंजन के आखिरी पॉइन्ट से जुड़ी होंगी। इस मोटर/जनरेटर कॉम्बिनेशन के रहते इलेक्ट्रिसिटी जनरेट होगी जो रियर में दी गई बैट्री में जाकर स्टोर हो जाएगी। 

एक हद तक इंजन से कनेक्टेड नहीं होंगे इसके व्हील्स

Honda City Hybrid RS

जैसे ही कार का इंजन ऑन होगा तो ये जनरेटर को पावर देगा जिससे इलेक्ट्रिसिटी जनरेट होने के बाद वो बूट में दी गई बैट्री में जाकर स्टोर होने लगेगी। अब सवाल ये उठता है कि आखिर इंजन व्हील्स तक पावर कैसे पहुंचाएगा? एक हद तक ​कहा जा सकता है कि इसके व्हील्स को इंजन से पावर मिलेगी ही नही! ऐसा इसलिए क्योंकि एक इलेक्ट्रिक मोटर इस कार के व्हील्स को पावर पहुंचाने का काम करेगी। यहां तक कि इंजन की अपनी स्पीड और व्हील्स की स्पीड में फर्क हो सकता है। 

इसके बूट में दी गई बैट्री इलेक्ट्रिक मोटर को पावर सप्लाय करेगी जिससे कार के व्हील्स स्पिन होंगे। नतीजतन इलेक्ट्रिसिटी के तौर पर सेव की गई 95 प्रतिशत एनर्जी से व्हील्स स्पिन होंगे। 

इलेक्ट्रिक सिस्टम से मिलेगी 109 एचपी की पावर

होंडा सिटी हाइब्रिड का पावरट्रेन एक नॉर्मल हाइब्रिड सिस्टम से काफी अलग होगा। ​इसके सिस्टम के तहत 98 बीएचपी की पावर देने वाला 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा वहीं इस सिस्टम के तहत दी जाने वाली इलेक्ट्रिम मोटर 109 बीएचपी की पावर जनरेट करेगी। ऐसे में ये माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम ना होकर फुल हाइब्रिड सिस्टम है। इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर के कंबाइंड आउटपुट की जानकारी तो सामने नहीं आई है माना जा रहा है कि कंबाइंड टॉर्क आउटपुट 253 एनएम तक हो सकता है। इसका इंजन 127 एनएम का टॉर्क आउटपुट देगा जबकि इलेक्ट्रिक मोटर 253 एनएम का आउटपुट देगी। 

एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस का फीचर भी मिलेगा इसमें 

हाईवे पर स्पीड मेंटेन करने के लिए क्ररुज कंट्रोल के फीचर के अलावा नई सिटी हाइब्रिड में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम का फीचर भी दिया जाएगा। कंपनी ने इस सिस्टम के तहत दिए जाने वाले फीचर्स को Honda Sensing नाम दिया है जो अब भारत में कंपनी की तरफ से लॉन्च की जाने वाली हर कार में मिलेगा। एडवांस्ड लेन कीपिंग के जरिए आप कुछ दूरी तक अच्छी मार्किंग वाली रोड पर बिना स्टीयरिंग इनपुट ड्राइव कर सकेंगे। वहीं सिटी हाइब्रिड में मिलने वाले ऑटोनॉमस ब्रेकिंग के जरिए मूविंग ट्रैफिक में ऑटोमैटिक ब्रेक लगने लगेंगे जिसके लिए आपको आगे चल रहे व्हीकल से अपनी दूरी को ​पहले निर्धारित करना पड़ेगा। 

होंडा सिटी हाइब्रिड: यहां जानिए किस तरह काम करेगी ये कार, कैसे मिलेगा ज्यादा माइलेज
To Top