Grand Vitara Vs Brezza
कार न्यूज़

मारुति Grand Vitara या Brezza में से किसे चुनें? इन पाॅइन्ट्स के जरिए दूर करें कंफ्यूजन

मारुति ने इस साल मार्केट में एक के बाद एक प्रोडक्ट्स उतारकर अपने प्रोडक्ट पोर्टफेालियो को अच्छा खासा अपडेट किया है। आधा साल बीत चुका है और कंपनी अभी कई और नई कारें भी लाॅन्च करेगी। एसयूवी सेगमेंट में भी मारुति अपना दबदबा कायम करने के लिए नई कारें लाॅन्च करेगी। हाल ही में कंपनी ने सब 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में नई ब्रेजा एसयूवी को उतारा है और अब सितंबर तक कंपनी काॅम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में नई ग्रैंड विटारा एसयूवी की प्राइस से पर्दा उठा देगी। बता दें कि ग्रैंड विटारा कार को कंपनी शोकेस कर चुकी है। 

एक लीक हुए डाॅक्यूमेंट के अनुसार नई ग्रैंड विटारा की प्राइस 9.50 लाख रुपये से लेकर 18 लाख रुपये के बीच हो सकती है। वहीं नई ब्रेजा एसयूवी की कीमत 7.99 लाख रुपये से लेकर 13.96 लाख रुपये के बीच रखी गई है। दोनों एसयूवी कारों के बारे में जान लेने के बाद यदि आप इन्हें खरीदने का मन बना रहे हैं और दोनों ही प्रोडक्ट्स में आपको दम नजर आ रहा है तो यहां हमनें आपका कंफ्यूजन दूर करने के लिए दोनों के बीच एक कंपेरिजन किया हैं जिसपर आगे डालिए एक नजरः

Maruti Grand Vitara Bookings

दोनों कारों में मिलेगा एक जैसा इंजन और प्राइसिंग भी लगभग बराबर

नई ब्रेजा सब काॅम्पैक्ट एसयूवी में और नई ग्रैंड विटारा कार में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलाॅजी से लैस 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये इंजन 103 पीएस की पावर और 138 एनएम का टाॅर्क आउटपुट देने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और पैडल शिफ्टर फीचर से लैस 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स की चाॅइस दी गई है। 

ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के लिए चुनें ग्रैंड विटारा

माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के अलावा ग्रैंड विटारा में एक ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन की चाॅइस भी दी गई है। इस पावरट्रेन के साथ 80 बीएचपी की पावर और 141 एनएम का टाॅर्क जनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। नई ग्रैंड विटारा में स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन केवल दो वेरिएंट्स – Zeta Plus और Alpha Plus में मिलेगा जिनकी कीमत क्रमशः 17 लाख और 18 लाख रुपये होगी। मारुति के अनुसार ब्रेजा के मुकाबले ग्रैंड विटारा ज्यादा अच्छा माइलेज देगी। जहां ब्रेजा की फ्यूल एफिशिएंसी कंपनी ने 20.15 किलोमीटर प्रति लीटर बताई है तो वहीं ग्रैंड विटारा माइल्ड हाइब्रिड 21.11 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी। 

साइज में ज्यादा बड़ी है ग्रैंड विटारा, केबिन स्पेस भी ज्यादा 

ब्रेजा के कंपेरिजन में ग्रैंड विटारा काफी लंबी कार है। इसमें मिलने वाले 100 मिलीमीटर के एक्सट्रा व्हीलबेस के कारण इसके केबिन में काफी जगह भी मिलेगी। हालांकि ब्रेजा इससे उंची कार हैं और दोनों की चैड़ाई बराबर है मगर डिजाइन का निष्कर्ष निकाले तो ग्रैंड विटारा काफी प्रीमियम लुक वाली कार है जिसका रोड प्रजेंस भी ब्रेजा के मुकाबले दमदार है। 

ब्रेजा का फीचर एडवांटेज 

New Maruti Brezza CNG

ब्रेजा के टाॅप माॅडल जेडएक्सआई की प्राइस ग्रैंड विटारा के डेल्टा या जेटा ट्रिम के बराबर है। 12.3 लाख रुपये की कीमत के साथ ब्रेजा सब काॅम्पैक्ट एसयूवी के पेट्रोल मैनुअल माॅडल में सनरूफ,360 डिग्री व्यू कैमरा,हेड अप डिस्प्ले और वायरलेस चार्जिंग का फीचर आपको मिल जाएगा जो कि ग्रैंड विटारा के मिड वेरिएंट्स में आपको नहीं मिलेगा। इसके अलावा ग्रैंड विटारा के जेटा ट्रिम में 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 6 एयरबैग्स,ऑटो एलईडी हेडलैंप्स और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स भी आपको मिल जाएंगे। दूसरी तरफ ग्रैंड विटारा केे डेल्टा ट्रिम में सुजुकी कनेक्ट के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,क्रूज कंट्रोल,ऑटोमैटिक एसी और रियर पार्किंग कैमरा जैसे ही फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि ब्रेजा के मुकाबले आपको ग्रैंड विटारा में रियर डिस्क ब्रेक्स के साथ ईएसपी एवं हिल होल्ड असिस्ट का फीचर स्टैंडर्ड मिलेगा। 

ग्रैंड विटारा का फीचर एडवांटेज 

यदि आपके पास बजट की कोई समस्या नहीं है तो आपको ग्रैंड विटारा के अल्फा वेरिएंट में पैनोरमिक सनरूफ,मरून कलर की लैदरेट अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर्स मिल जाएंगे। साथ ही थोड़ा और बजट बढ़ाकर आप इस एसयूवी का ऑल व्हील ड्राइव पेट्रोल मैनुअल माॅडल भी खरीद सकते हैं। इस वेरिएंट में आपको ड्राइव मोड्स और हिल डिसेंट कंट्रोल का फीचर भी मिल जाएगा। 

तो क्या निकलता है निष्कर्ष 

यदि आपको एक ऐसी कार चाहिए जिसमें ज्यादा फीचर्स हो तो दोनों एसयूवी कारों में से आप ब्रेजा को चुनें। ग्रैंड विटारा में आपको अच्छे फीचर्स के बदले मोटी रकम खर्च करनी होगी। दूसरी तरफ यदि आप कम फीचर्स में काम चला सकते हैं तो यहां ग्रैंड विटारा के तौर पर आपको एक अच्छी और बड़ी एसयूवी का ऑप्शन मिल रहा है। हम जल्द ही ग्रैंड विटारा को ड्राइव भी करेंगे और फिर इस मोर्चे पर ब्रेजा से इसका कंपेरिजन आपके साथ जरूर शेयर करेंगे। तब तक बने रहिए इंडिया कार न्यूज हिंदी के साथ। 

मारुति Grand Vitara या Brezza में से किसे चुनें? इन पाॅइन्ट्स के जरिए दूर करें कंफ्यूजन
To Top