ऑटो इंडस्ट्री

दिल्ली में अब कार पार्किंग में लगाना हुआ चार गुना महंगा

Second Hand Cars

शुक्रवार से दिल्ली में पार्किंग चार्ज को 4 गुना बढ़ा कर दिया गया है और अब से 80 रुपये से लेकर 800 रुपये तक के बीच हो गया है.

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए केंद्र और दिल्ली सरकार एक्शन मोड में दिख रही है. इसी के मद्देनज़र गुरुवार को दिल्ली सरकार ने 13 नवंबर से लेकर 17 नवंबर तक ऑड-ईवन स्कीम को लागू करने का फरमान सुनाया था. अब आज से दिल्ली में कार पार्क करना भी महंगा हो गया है. शुक्रवार से दिल्ली में पार्किंग चार्ज को 4 गुना बढ़ा कर दिया गया है और अब से 80 रुपये से लेकर 800 रुपये तक के बीच हो गया है. हालांकि, ये बढ़ोतरी सिर्फ एक हफ्ते के लिए की गई है.

एनवायरमेंट पॉल्यूशन कंट्रोल ऑथोरिटी ने दिल्ली में पार्किंग चार्ज को चार गुना करने का आदेश दिया था. हालांकि, दिल्ली के तीनों म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन और नई दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन ने पहले ऐसा करने से इंकार कर दिया था लेकिन, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के आदेश के बाद इसे तुंरत लागू कर दिया गया है. गाड़ी का इंश्योरेंस करवाना होगा अनिवार्य नहीं तो खानी होगी जेल की हवा

आपको बता दें कि साउथ दिल्ली कॉरपोरेशन के अंतर्गत 115 सरफेस पार्किंग और 4 फंक्शनल मल्टीलेवल पार्किंग है. वहीं, नॉर्थ कॉर्पोरेशन के अंतर्गत 96 सरफेस पार्किंग और 6 मल्टीलेवल पार्किंग है. ईस्ट कॉर्पोरेशन के अंतर्गत 51 सरफेस पार्किंग और एनडीएमसी के अंतर्गत 116 सरफेस पार्किंग और 4 मल्टीलेवल पार्किंग है. 2019 से बनने वाली सभी कारों में अनिवार्य होगा एयरबैग, स्पीड एलर्ट और पार्किंग सेंसर

इसके अलावा अगले एक हफ्ते तक कॉर्पोरेशन अपने अपने इलाकों में सड़कों पर झाड़ू भी नहीं लगाएंगे ताकि धूल ना उड़े. हालांकि, सफाई लगाने के लिए मेकैनिकल स्वीपर को इस दायरे से बाहर रखा गया है.

Most Popular

To Top