बाइक न्यूज़

दिल्ली के तीन जिलों में जनवरी से मिलेगी बाइक एंबुलेंस की सेवा

Delhi Bike Ambulance

दिल्ली के उपराज्यपाल, स्वास्थ्य मंत्री, पुलिस और मेडिकल सुप्रीटेंडेंट फैसला लिया गया है कि जनवरी 2018 से दिल्ली में बाइक एंबुलेस की सेवा शुरू की जाएगी.

देश की राजधानी दिल्ली की ट्रैफिक व्यवस्था दिनों-दिन खराब होती जा रही है. बढ़ते ट्रैफिक की वजह से सबसे ज्यादा मुश्किल इमरजेंसी मेडिकल सेवा देने वाली गाड़ियों और एंबुलेंस को हो रही है. इसी समस्या को देखते हुए दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सतेंदर जैन, दिल्ली पुलिस के अधिकारियों और मेडिकल सुप्रीटेंडेंट एक मीटिंग कर इसका हल निकालने का प्रयास किया है. इस मीटिंग में ये फैसला लिया गया है कि जनवरी 2018 से दिल्ली में बाइक एंबुलेस की सेवा शुरू की जाएगी. दिल्ली में अब कार पार्किंग में लगाना हुआ चार गुना महंगा

शुरुआती दौर में बाइक एबुलेंस की सेवा ईस्ट दिल्ली, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली और शाहदरा में शुरू की जाएगी फिर से फेज़ वाइज बाकी शहर के बाकी हिस्सों में भी शुरू किया जाएगा. इस सेवा को ‘फर्स्ट रिस्पॉन्डर बाइक एंबुलेंस’ नाम दिया गया है. शुरुआत में ऐसे 16 एंबुलेंस तैयार किए जाएंगे. गाड़ी का इंश्योरेंस करवाना होगा अनिवार्य नहीं तो खानी होगी जेल की हवा

इस सेवा का मूल मकसद हेवी ट्रैफिक के वक्त उन मरीजों तक जल्द से जल्द उपचार पहुंचाना होगा जिन्हें इनकी तुरंत जरूरत होगी.
इन फर्स्ट रिस्पॉनडर बाइक एंबुलेंस को चलाने वाले राइडर एक ट्रेन्ड पैरामडिक्स होंगे जो ज़रुरतमंदों को तुरंत सेवा दे सकेंगे. इस बाइक में फर्स्ट एड किट और ज़रूरी दवाइयां भी होंगी.

इस बाइक एंबुलेंस का सबसे ज्यादा फायदा सड़क दुर्घटना या किसी अन्य दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को होगा जिन्हें तत्काल फर्स्ट एड की ज़रूरत हो.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top