MG Small SUV
एमजी

MG भारत में उतारेगी 10-15 लाख रुपये बजट वाली नई इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कार

पिछले दो दिन में नई इलेक्ट्रिक कारों को लेकर किसी कंपनी की तरफ से आया ये दूसरा बड़ा बयान है

दो साल पहले इंडियन मार्केट में एंट्री लेने वाली एमजी मोटर्स के लाइनअप में आज 4 मॉडल हो चुके हैं। इन 4 कारों में से एक एमजी जेडएस ईवी भी है जो कंपनी की प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार है। अब कंपनी ने कंफर्म किया है कि उसकी अगली पेशकश एक इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कार होगी जो कंपनी के ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। खास बात ये है कि इस नई कार को कंपनी 10 से 15 लाख रुपये के प्राइस ब्रेकेट पर लॉन्च करेगी। 

पी​टीआई के हवाले से एमजी मोटर इंडिया के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव छाबा ने कहा कि ‘ एस्टर एसयूवी के बाद हम भारत में एक इलेक्ट्रिक कार उतारने की सोच रहे हैं लेकिन उससे पहले हमें सरकार से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के भविष्यको लेकर स्पष्टता चाहिए’। 

MG Compact electric crossover

इसके आगे छाबा ने कहा कि ‘हम अगले फाइनेंशियल ईयर के आखिर तक एक इलेक्ट्रिक व्हीकल पेश करने का फैसला किया है’ इस कार की संभावित कीमत के सवाल पर उन्होनें कहा कि ये कार मास मार्केट सेगमेंट को टार्गेट रखते हुए तैयार की जाएगी जिसकी प्राइस 10 से 15 लाख रुपये के बीच हो सकती है। उन्होनें कहा कि ये एक ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर बेस्ड क्रॉसओवर कार होगी जो भारत समेत कुछ उभरते बाजारों के लिए तैयार की जाएगी। 

इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार के बारे में छाबा ने आगे बात करते हुए ​पीटीआई को बताया कि ‘ ये कार खासतौर पर भारत के लिए तैयार की जाएगी और हम इसकी प्राइस 10 से 15 लाख रुपये के बीच रखने की कोशिश करेंगे ताकि हमें ज्यादा से ज्यादा बिक्री के आंकड़े मिल सके’

हालांकि इस बीच ये क्लीयर नहीं हुआ है कि क्या एमजी पूरी तरह से एक नई इलेक्ट्रिक कार भारत में तैयार करेगी या फिर ये कार कंपनी के ग्लोबल पोर्टफोलियो में मौजूद किसी दूसरी कार का इलेक्ट्रिक कन्वर्जन होगा। बता दें कि ऑटो एक्सपो 2020 में एमजी ने कई तरह के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को शोकेस किया था जो SAIC  ब्रांड की कारों के रीबैज्ड मॉडल थे। इनमें MG Marvel X SUV और  MG E200 electric microcar  शामिल थे। 10 से 15 लाख रुपये तक के प्राइस ब्रेकेट में एमजी की नई इलेक्ट्रिक कार का मुकाबला टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक और अपकमिंग महिंद्रा eXUV300 से होगा। 

छाबा ने कहा है कि सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तैयार करने को लेकर गाइडलाइंस के अनुसार इस कार में काफी हद तक मेड इन इंडिया पार्ट्स का इस्तेमाल किया जाएगा। 

बता दें कि एमजी मोटर्स की भारत में एकमात्र इलेक्ट्रिक कार ZS EV है जो दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है। ZS EV की प्राइस 21 लाख रुपये से लेकर 24.68 लाख रुपये के बीच है। सेमीकंडक्टर चिप्स की शॉर्टेज की वजह से कंपनी के पास इस कार के करीब 2000 पेडिंग ऑर्डर्स हैं और कंपनी केवल हर महीने इसकी 250 से 300 यूनिट्स ही डिलीवर कर पा रही है। ऐसे में छाबा का कहना है कि फरवरी 2022 से कम से कम 500 से 600 यूनिट्स डिलीवर करने की कोशिश करेगी। 

MG भारत में उतारेगी 10-15 लाख रुपये बजट वाली नई इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कार
To Top