कार न्यूज़

टोयोटा कॉम्पैक्ट एसयूवी ‘रश’ भारत में हो सकती है लॉन्च

टोयोटा रश

भारत में टोयोटा रश कॉम्पैक्ट एसयूवी की कीमत 8 लाख से 12 लाख के बीच में तय हो सकती है.

इसमें कोई संदेह नहीं कि पूरी दुनिया में फिलहाल कॉम्पैक्ट एसयूवी और क्रॉसओवर सेगमेंट की कार की मांग लगातार तेजी से बढ़ रही है. इस बीच मारुति विटारा ब्रेजा और हुंडई क्रेटा की लांचिंग ने भारत में इस कैटेगरी के कार की मांग को और तेज कर दिया. अब हर आॅटो कंपनी इसी मौके को भुनाने के लिए इसी कैटेगरी में नई कार लांच करना चाहती है. टोयोटा भी इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए नई कार रश को लांच करने जा रही है. टोयोटा रश एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है और ये पहले ही मलेशिया और इंडोनेशिया जैसे दुनियाभर के बाजार में बिक रही है.

भारत में टोयोटा रश की टेस्टिंग को लोगों ने 2014 से ही देखा है, तभी से ये चर्चा थी कि भारत में ये कार जल्द लांच होगी. रिपोर्ट के मुताबिक ये कॉम्पैक्ट एसयूवी कार डीजल के लिए नहीं विकसित किया गया था. हालांकि भारतीय बाजार में डीजल गाड़ियों की ही मांग ज्यादा है. पर अब लग रहा है कि कंपनी ने भारत के लिए भी इस कार को लांच करने का मन बना लिया है. पढ़े – 2017 टोयोटा कोरोला एल्टिस – जानें क्या हैं फ़ीचर्स और स्पेसिफ़िकेशन्स 

Toyota Rush India

भारत में कब होगी लांच

भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट कारों के बढ़ते बाजार को देखते हुए जापानी कार निर्माता कंपनी बहुत जल्द टोयोटा रश को यहां लांच करना चाहती है. हालांकि इस कार को भारत लाने के लिए किसी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

क्या होगी टोयोटा रश की भारत में कीमत

इस कार की कीमत प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के कारों की कीमत को देखते हुए तय किया जाना है. पर जानकारी बताते हैं कि इस कार की कीमत 8 लाख से 12 लाख के बीच तय किया जाना चाहिए. पढ़े – ये हैं 2017-18 में लॉन्च वाली टोयोटा की 5 कारें

Toyota Rush India side profile

टोयोटा रश की खासियतें

इंडोनेशिया के बाजार में रश 1.5 लीटर, 4 सिलेंडर, 16 वॉल्व डीओएचसी इंजन के साथ मिल रहा है. इसके अलावा में वैरिएबल वाल्व टाइमिंग विद इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी भी मौजूद है. इसमें 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड आॅटोमैटिक गेयर बॉक्स भी दिया गया है.

भारत को लेकर ये कयास चल रहे हैं कि कंपनी इसका डीजल वर्जन यहां लांच करेगी. अगर ऐसा होता है तो इसका इंजन टोयोटा कोरोला आल्टिस के साथ भी साझा करेगी. हालांकि अभी तक किसी तरह का कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

क्या होगा माइलेज

हालांकि अभी बहुत जल्दबाजी होगा ये कहना कि ये गाड़ी माइलेज कितना देगी पर हम उम्मीद कर सकते हैं कि ये भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर ही सुनिश्चित किया जाएगा. ताकि तेल की बचत भी हो सके.

पढ़े – टोयोटा लॉन्च कर सकती है भारत की सबसे सुरक्षित और सबसे ज्यादा माइलेज वाली छोटी कार

Toyota Rush India interior

क्या होगा रश का रंग

इंडोनेशियाई बाजार की तरह उम्मीद है भारतीय बाजार के लिए भी कंपनी चार रंग में लाने का फैसला करे – सफेद, मेटेलिक कलर, ब्लैक मेटल और ग्रे मेटेलिक कलर.

किससे होगी प्रतियोगिता

अगर टोयोटा रश भारत में लांच होती है तो इस कॉम्पैक्ट एसयूवी का मुकाबला मारुति विटारा ब्रीज और ईको स्पोर्ट्स से होगा.

टोयोटा रश गैलेरी 

Most Popular

To Top