Toyota Hybrid SUV
कार न्यूज़

टोयोटा-मारुति की अपकमिंग SUV का ट्रायल प्रोडक्शन हुआ शुरू, जल्द होंगी लॉन्च

ये एक मिड साइज SUV कार होगी जिसका प्रोडक्शन टोयोटा के कर्नाटका स्थित बिदाड़ी प्लांट में होगा।

भारत में अपना मार्केट शेयर बढ़ाने के लिए अब मारुति और टोयोटा साथ मिलकर कुछ नई एसयूवी कारें तैयार करेंगी। कंपनी की अपकमिंग कारों से जुड़ी काफी खबरे सामने आ चुकी है और अब एक लेटेस्ट मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस जॉइन्ट वेंचर के तहत तैयार की जाने वाली पहली एसयूवी कार का ट्रायल प्रोडक्शन शुरू कर दिया गया है। ऐसे में जून जुलाई तक इन कारों को शोकेस ​कर दिया जाएगा जिसके कुछ समय बाद इन्हें लॉन्च किया जाएगा। 

जैसा कि हम पहले भी कई बार बता चुके हैं कि ये एक मिड साइज एसयूवी कार होगी जिसका प्रोडक्शन टोयोटा के कर्नाटका स्थित बिदाड़ी प्लांट में होगा। ये कंपनी के जॉइन्ट वेंचर के तहत तैयार किया जाने वाला पहला एक नया मॉडल होगा जिसे टोयोटा के  TNGA-B प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड और लोकल वर्जन पर तैयार किया जाएगा। जहां टोयोटा के इस कार के अपने वर्जन की स्टाइलिंग अलग होगी तो वहीं मारुति का अपना वर्जन एक नई स्टाइलिंग के साथ पेश किया जाएगा। 

Toyota Corolla Cross D22 Side

यह भी पढ़ें:मारुति सुजुकी 2023 से भारत में उतारेगी फ्लेक्स फ्यूल इंजन वाली कारें: रिपोर्ट

इन एसयूवी कारों में दो पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस दिए जाएंगे जो हाइब्रिड सिस्टम से लैस होंगे। एक पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम जबकि दूसरे के साथ स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का फीचर दिया जाएगा। दोनों ही इंजन पावरफुल होने के साथ साथ काफी फ्यूल एफिशिएंट भी होंगे। 

ये सिस्टम लोकल कंपोनेंट्स के इस्तेमाल से ही तैयार किए जाएंगे जिससे ये कारें काफी अफोर्डेबल साबित होंगी। कंपनी ने इनमें दी जाने वाली बैट्री का प्रोडक्शन अपने गुजरात प्लांट में शुरू कर दिया है। इस जॉइन्ट वेंचर में सुजुकी की 50 प्रतिशत,तोशिबा की 40 प्रतिशत और टोयोटा के डेंसो की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी है और इस जॉइन्ट वेंचर के बैट्री प्रोडक्शन कंपनी को टीडीएस नाम दिया गया है जहां मिलकर ये ग्ररूप लिथियम आयन बैट्रियां तैयार करेगा। इस जॉइन्ट वेंचर के तहत तोशिबा सेल टेक्नोलॉजी और डेंसो मॉड्यूल टेक्नोलॉजी डेवलप करने में अपना योगदान देगी। कंपनी की एसयूवी कारों में डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं दिया जाएगा। 

जैसा कि हमनें पहले भी बताया हुंडई क्रेटा के मुकाबले में आने वाली इन मिड साइज एसयूवी कारों के लुक्स अलग अलग होंगे। हाल ही में स्पॉट किए गए मारुति के अपने वर्जन में ग्रिल के बीच सुजुकी का लोगो देखा गया है। वहीं टोयोटा की एसयूवी में ग्रिल की पोजिशनिंग नीचे की तरफ होगी। इस कार के टोयोटा के वर्जन में हाई माउंटेड रैपराउंड एलईडी स्ट्रिप और हेडलैंप्स नीचे की तरफ पोजिशनिंग लिए होंगे। इसके अलावा टोयोटा अपने वर्जन में स्क्वायर शेप के व्हील आर्क देगी और इसके साइड प्रोफाइल में राइसिंग बेल्टलाइन और रियर डोर दिए जाएंगे जिससे ये काफी दमदार नजर आएगी। 

मारुति टोयोटा की अपकमिंग एसयूवी कारों में फीचर्स की भी भरमार होगी। मारुति ने फीचर्स देने के मोर्चे पर नई बलेनो के जरिए बता दिया है कि वो इस मामले में अब हुंडई,किआ और एमजी जैसी कंपनियों से बिल्कुल पीछे नहीं रहने वाली है। नई बलेनो की तरह इन अपकमिंग मिड साइज एसयूवी में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और टोयोटा द्वारा तैयार की जाने वाली बड़ी स्टैंडअप स्क्रीन दी जाएगी। इसके अलावा इनमें सनरूफ,कूल्ड सीट्स जैसे फीचर्स भी दिए जा सकते हैं। 

Source – AutocarIndia

टोयोटा-मारुति की अपकमिंग SUV का ट्रायल प्रोडक्शन हुआ शुरू, जल्द होंगी लॉन्च
To Top