Honda N7X 7-Seater SUV Concept rear
ऑटो इंडस्ट्री

10 से 20 लाख रुपये तक के बजट में लॉन्च होने वाली टॉप 5 अपक​मिंग SUVs पर डालिए एक नजर

यदि आप भविष्य में 10 से 20 लाख रुपये तक के बजट में नई एसयूवी कार लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हमनें यहां आपके लिए 5 अपकमिंग एसयूवी कारों की एक लिस्ट तैयार की है जिनकी पूरी डीटेल्स आपको मिलेगी आगे: 

महिंद्रा XUV300 EV

2023 के पहली छमाही तक महिंद्रा ने नई एक्सयूवी300 पर बेस्ड इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने का ऐलान कर चुकी है। Mahindra XUV400 नाम से लॉन्च की जाने वाली इस नई कार को कंपनी के  Mahindra Scalable and Modular Architecture (MESMA) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। बता दें कि इस प्लेटफॉर्म को भारत में ही तैयार किया गया है और इसपर अलग अलग सेगमेंट की अलग अलग बॉडी स्टाइल वाली कारें तैयार की जा सकती है। नई महिंद्रा एक्सयूवी300 ईवी में दो तरह के 40 केडब्ल्यूएच और इससे बड़े बैट्री पैक के ऑप्शंस दिए जा सकते हैं। इस कार के एंट्री लेवल वेरिएंट की सिंगल चार्ज रेंज  300-350 किलोमीटर तक हो सकती है और इसके बड़े बैट्री पैक वाले वेरिएंट की रेंज 400 किलोमीटर तक हो सकती है। 

न्यू महिंद्रा SCORPIO

New Mahindra Scorpio Spied front

2022 के आखिर तक महिंद्रा की ओर से स्कॉर्पियो एसयूवी के न्यू जनरेशन मॉडल को लॉन्च किया जाएगा। जून 2022 में संभावित तौर पर शोकेस की जाने वाली इस कार में नया डिजाइन,फीचर लोडेड इंटीरियर और नए इंजन गियरबॉक्स कॉम्बिनेशन देखने को मिलेंगे। नई स्कॉर्पियो कंपनी की एक्सयूवी700 से ज्यादा बड़ी साबित हो सकती है। इस एसयूवी में दो तरह के सीटिंग 6 और 7 सीटर के ऑप्शंस दिए जाएंगे जहां 6 सीटर मॉडल की मिडिल रो में कैप्टन सीट्स का फीचर दिया जाएगा। 

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो 2022 मॉडल में दो तरह के इंजन के ऑप्शंस रखे जा सकते हैं। इनमें 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन शामिल है। इसमें दिए जाने वाले डीजल इंजन को दो तरह ​की ट्यूनिंग: 130बीएचपी/300एनएम और 155बीएचपी/350एनएम के साथ पेश किया जा सकता है। इन इंजन के साथ कंपनी 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस दे सकती है। इस कार के टॉप वेरिएंट्स में टैरेन मोड्स एवं ड्राइव मोड्स के साथ 4×4 ड्राइवट्रेन का फीचर दिया जा सकता है। 

मारुति-टोयोटा मिड साइज एसयूवी

Maruti mid-sized SUV

मारुति सुजुकी और टोयोटा मिलकर एक नई एसयूवी कार पर काम कर रही है जिसे फेस्टिवल सीजन तक लॉन्च किया जा सकता है। इस नए मॉडल को टोयोटा के  TNGA-B प्लेटफॉर्म के लोकल वर्जन पर तैयार किया जाएगा। इसकी स्टाइलिंग टोयोटा की कुछ बड़ी एसयूवी कारें  RAV4 और Corolla Cross से इंस्पायर्ड होगी। रिपोर्ट्स की मानें तो इस एसयूवी से जून या जुलाई तक पर्दा उठाया जा सकता है। 

मारुति टोयोटा की इस नई एसयूवी का प्रोडक्शन टोयोटा के बिदाड़ी प्लांट में होगा। इन एसयूवी कारों में दो पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस दिए जा सकते हैं जो हाइब्रिड सिस्टम से लैस होंगे। एक पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम जबकि दूसरे के साथ स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का फीचर दिया जाएगा। दोनों ही इंजन पावरफुल होने के साथ साथ काफी फ्यूल एफिशिएंट भी होंगे। इस कार की प्राइस अफोर्डेबल रखने के लिए कंपनी इसके हाइब्रिड सिस्टम में इस्तेमाल किए जाने वाले कंपोनेंट्स की मैन्युफैक्चरिंग भारत में ही होगी। 

होंडा कॉम्पैक्ट एसयूवी 

Honda Compact SUV

होंडा भारत में 2023 तक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करने आधिकारिक ऐलान कर चुकी है। इससे 2023 की शुरूआत तक पर्दा उठाया जा सकता है। इस नए मॉडल को मार्केट की जरूरतों के हिसाब से डिजाइन और डेवलप किया जाएगा। इस नई होंडा कॉम्पैैक्ट एसयूवी का प्लेटफॉर्म और फीचर्स सिटी सेडान से लिए जाएंगे। 

इस नई होंडा कार में सिटी सेडान वाले इंजन ऑप्शंस रखे जाएंगे। इसके अलावा इसमें कंपनी हाइब्रिड पावरट्रेन भी दे सकती है जिसके तहत 1.5 लीटर 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड अटकिंसन साइकल पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो दो मोटर्स से पेयर्ड होगा। 

महिंद्रा THAR 5-DOOR 

2023 तक महिंद्रा अपनी थार लाइफस्टाइल एसयूवी का लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन लॉन्च करेगी। 3 डोर मॉडल के मुकाबले ये कार ज्यादा प्रेक्टिकल साबित होगी। ओवरऑल राइड क्वालिटी में सुधार करने के लिए महिंद्रा इसके सस्पेंशन सेटअप को अलग तरह से ट्यून कर सकती है। ये मौजूदा प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर बेस्ड होगी। इसका व्हीलबेस साइज लंबा होगा और नया रियर पैसेंजर डोर देने के लिए बॉडी को एक्सटेंड भी किया जाएगा। इसके अलावा इस एसयूवी में ज्यादा बूट स्पेस भी मिलेगा। नई 5 डोर थार में एमस्टालियन प्रो टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इस कार की टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। इसके अलावा कंपनी इसमें 160 बीएचपी की पावर देने वाला डीजल इंजन भी देगी। 

10 से 20 लाख रुपये तक के बजट में लॉन्च होने वाली टॉप 5 अपक​मिंग SUVs पर डालिए एक नजर
To Top