2022 Maruti Baleno Bookings
कार न्यूज़

मारुति सुजुकी 2023 से भारत में उतारेगी फ्लेक्स फ्यूल इंजन वाली कारें: रिपोर्ट

देश की सबसे बड़ी कारमैन्युफैक्चरिंग कंपनी मारुति सुजुकी ने भले ही भारत में अभी एक भी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च नहीं ​की हो मगर कंपनी अपना फोकस कुछ पावरट्रेन टेक्नोलॉजी डेवलप करने पर बढ़ाएगी। कंपनी ने हाल ही में अपनी अर्टिगा और एक्सएल6 जैसी कारों के अपडेटेड मॉडल में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का फीचर पेश किया है और अब कंपनी अपनी अपकमिंग कारों में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का फीचर देगी।

इससे पहले कंपनी ने 2025 तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने का ऐलान कर चुकी है। कंपनी का फिर से डीजल मॉडल्स उतारने का कोई प्लान नहीं है और अब कंपनी देश में ज्यादा से ज्यादा सीएनजी और फ्लैक्स फ्यूल टेक्नोलॉजी वाले मॉडल्स उतारने पर फोकस करेगी। 

2021 Maruti Swift Specs

एक ऑटो पोर्टल से मारुति के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर सीवी रमन ने कहा कि ‘कंपनी अपनी इलेक्ट्रिफिकेशन स्ट्रेटिजी के तहत माइल्ड हाइब्रिड,स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च करेगी। इसके अलावा उन्होनें ये भी कहा कि 2023 से पहले मारुति सुजुकी के व्हीकल्स एथेनॉल बेस्ड पेट्रोल से चलने लायक होंगे। बता दें कि E20 व्हीकल्स 20 प्रतिशत एथेनॉल और 80 प्रतिशत पेट्रोल से चल सकते है। भारत सरकार ने भी 2025 तक 20 प्रतिशत एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल तैयार करने का लक्षय बनाया है। 

इसके अलावा मारुति सुजुकी हाइब्रिड व्हीकल्स तैयार करने पर भी फोकस बढ़ाएगी। इन हाइब्रिड व्हीकल्स में इंटरनल कंबस्शन इंजन के साथ छोटा बैट्री पैक और इलेक्ट्रिक मोटर्स दी जाएगी। मारुति की पहली हाइब्रिड कार एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी जिसे YFG कोडनेम दिया गया है। इस कार को दिवाली से पहले लॉन्च कर दिया जाएगा। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी का मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,फोक्सवैगन टाइगन,स्कोडा कुशाक और एमजी एस्टर से होगा। 

मारुति सुजुकी 2023 से भारत में उतारेगी फ्लेक्स फ्यूल इंजन वाली कारें: रिपोर्ट
To Top