Toyota Innova Crysta 2021
ऑटो इंडस्ट्री

हर तरह के बजट वालों के लिए मार्केट में उपलब्ध हैं इन 5 Best Family Cars के ऑप्शंस

जनसंख्या के हिसाब से भारत दुनिया के सबसे बड़े देशों में से एक है जहां 1,405,161,912 लोग निवास करते हैं। इस देश में आज भी संयुक्त परिवार में रहने का रिवाज है और बाहर काम पर निकलने के लिए लोग कई 2 व्हीलर तो रखते ही हैं मगर जब कहीं एक साथ जाने के लिए उन्हें बड़ी कारों की भी जरूरत पड़ती है। इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में भारतीय परिवारों की जरूरत ​को समझते हुए यहां कई ब्रांड्स की ओर से ज्यादा स्पेस वाली कारें उतारी गई है। आपको 10 लाख रुपये से लेकर 35 लाख रुपये तक के प्राइस पॉइन्ट में स्पेशियस फैमिली एमपीवी/एसयूवी कारें मिल जाएंगी। ​यदि आपका 6 से 7 या 8 लोगों का परिवार है तो हमनें आपके लिए यहां ऐसी टॉप 5 फैमिली कारों की ​एक लिस्ट तैयार की है जो आपकी फैमिली मोबिलिटी की जरूरत को पूरा करने में सक्षम है। डालिए इन टॉप कारों पर एक नजर:

मारुति Ertiga/XL6

Maruti Suzuki XL6 facelift

मारुति ने हाल ही में अपनी दो एमपीवी कारों अर्टिगा और एक्सएल6 के अपडेटेड मॉडल्स को लॉन्च किया है। मारुति अर्टिगा एक 7 सीटर कार है जबकि मारुति एक्सएल6 एक 6-सीटर कार है। मारुति अर्टिगा की बात करें तो इसके अपडेटेड मॉडल में एडवांस्ड टेक्नोलॉजी फीचर्स के साथ साथ नया इंजन और गियरबॉक्स भी दिया गया है। इस एमपीवी में 1.5 लीटर,4 सिलेंडर K15C ड्युअल जेट पेट्रोल इंजन दिया गया है और इसके साथ इंजन स्टार्ट/स्टॉप का फीचर भी दिया गया है। इस इंजन का पावर आउटपुट 103 बीएचपी और 136 एनएम है। पेट्रोल इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर के ऑप्शंस दिए गए हैं। ये कार फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के ऑप्शन में भी उपलब्ध है। इसमें  1.5 लीटर ड्युअल जेट पेट्रोल इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट का भी ऑप्शन रखा गया है। ये सीएनजी मोड पर 87 बीएचपी की पावर और 121.5 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगी जबकि पेट्रोल मोड पर 100 बीएचपी की पावर और 136 एनएम का टॉर्क आउटपुट देगी। इसके साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है और कंपनी द्वारा इसका माइलेज फिगर 26.11 किलोमीटर प्रति किलोग्राम बताया गया है। इसके अलावा अर्टिगा 2022 के मैनुअल वर्जन का माइलेज फिगर 20.51 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमैटिक वर्जन का माइलेज फिगर 20.30 किलोमीटर प्रति लीटर बताया गया है।

इस कार में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसमें  Suzuki Connect कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के तहत 40 फीचर्स और वॉइस असिस्टेंस भी मिलेंगे। सेफ्टी के लिए इसमें 4 एयरबैग्स,इलेक्ट्रॉनिक स्टे​बिलिटी प्रोग्राम,एबीएस के साथ ईबीडी और ब्रेक असिस्ट,क्ररुज कंट्रोल,पार्किंग कैमरा, आइसोफिक्स माउंट्स, हिल होल्ड असिस्ट और ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। नई मारुति अर्टिगा 4 ट्रिम्स में उपलब्ध है जिसकी मौजूदा कीमत 8.35 लाख रुपये से लेकर 12.79 लाख रुपये के बीच है। 

मारुति एक्सएल6 की बात करें तो इस 6 सीटर कार की प्राइस 11.29 लाख रुपये से लेकर 14.55 लाख रुपये एक्सशोरूम के बीच है। इसकी सेकंड रो में कैप्टन सीट्स दी गई है और इसका केबिन भी काफी प्रीमियम नजर आता है। बाहर से भी इसके लुक्स काफी अच्छे हैं। मारुति एक्सएल6 में सेगमेंट फर्स्ट 360 डिग्री कैमरा का फीचर दिया गया है। वहीं इसमें हेड्स अप डिस्प्ले यूनिट भी दी गई है। इसके अलावा 2022 एक्सएल6 में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस नया स्मार्टप्ले स्टूडियो 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इस एमपीवी कार में सुजुकी कनेक्ट कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी दी गई है जिसके तहत रिमोट एसी ऑन जैसे 40 से ज्यादा फीचर्स आपको मिलते हैं। इसके अलावा इसमें वेंटिलेटेड सीट्स और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम का फीचर भी दिया गया है। 

2022 मारुति एक्सएल6 फेसलिफ्ट मॉडल में स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम से लैस नया 1.5 लीटर,4 सिलेंडर K15C ड्युअल जेट पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 103 बीएचपी की पावर और 136.8 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। मारुति सुजुकी ने नई एक्सएल6 के मैनुअल वेरिएंट का माइलेज रिटर्न 20.51 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमैटिक वेरिएंट का माइलेज फिगर 20.30 किलोमीटर प्रति लीटर बताया है। इसके ऑटोमैटिक वेरिएंट्स में पैडल शिफ्टर्स का फीचर भी दिया गया है। 

किआ Carens 

Kia Carens Styling

किआ कारेंस भारत में काफी अफोर्डेबल प्राइस पर आने वाली एक फीचर लोडेड एमपीवी कार है जो 6/7 सीटर कॉन्फिग्रेशन में उपलब्ध है। लॉन्च होने के महज दो महीने से भी कम समय में इस कार को 50,000 यूनिट्स से ज्यादा बुकिंग के आंकड़े मिल चुके थे जिसे फरवरी 2022 में मार्केट में पेश किया गया था। किआ केरेंस की स्टाइलिंग में एसयूवी और एमपीवी दोनों कारों का ही एक बेहतर मिश्रण देखने को मिल जाता है। 

किआ कारेंस का इंटी​रियर लेआउट,फीचर्स और टेक्नोलॉजी सबकुछ काफी प्रीमियम है। इसके केबिन में 10.25 इंच एचडी टचस्क्रीन नेविगेशन सिस्टम, वायरस और बैक्टिीरिया से बचाने वाला स्मार्ट एयर प्योरिफायर,तीन ड्राइव मोड्स,ऑटोमैटिक टेंपरेचर कंट्रोल,8 स्पीकर्स से लैस बोस का प्रीमियम साउंड सिस्टम,64 कलर एंबिएंट मूड लाइटिंग,कूलिंग कप और कप होल्डर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

इस एमपीवी कार की हर रो में स्पेस मैनेजमेंट का शानदार उदाहरण नजर आता है और यहां तक ​की इसकी थर्ड रो भी काफी स्पेशियस है।  

किआ कारेंस में सेफ्टी फीचर्स की कोई कमी नहीं है और कंपनी का दावा है कि इसका बॉडी स्ट्रक्चर काफी मजबूत है। इस कार में 6 एयरबैग्स,एबीएस,इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल,हिल असिस्ट कंट्रोल,व्हीकल स्टेबिलिटी मेनेजमेंट,डिस्क ब्रेक, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

किआ ने इस एमपीवी कार में तीन इंजन: 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल,1.5 लीटर टर्बो डीजल और 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी है। ये इंजन सेटअप किआ सेल्टोस से ही लिया गया है। इसमें दिया गया नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 113 बीएचपी की पावर और 144 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है तो वहीं टर्बो पेट्रोल 138 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। डीजल इंजन का पावर और टॉर्क आउटपुट 113 बीएचपी और 250 एनएम है। इसमें 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है जबकि डीजल और टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड ऑटोमैटिक और 7 स्पीड डीसीटी की चॉइस दी गई है। किआ कारेंस एमपीवी की प्राइस 9.60 लाख रुपये से लेकर 17.70 लाख रुपये के बीच है। 

टोयोटा Innova Crysta

2021 Toyota Innova Crysta

लंबे समय से टोयोटा इनोवा भारत की एक पॉपुलर फैमिली मूवर कार रही है जो अपने लुक्स,प्रैक्टिकैलिटी और पावरफुल इंजन ऑप्शंस के लिए जानी जाती है। इनोवा 7 और 8 सीटर कॉन्फिग्रेशन में उपलब्ध है और इसमें बड़े आराम से लंबी फैमिली ट्रिप्स पर जाया जा सकता है। इनोवा क्रिस्टा के 7 और 8 सीटर वर्जन में सेकंड और थर्ड रो पर कैप्टन सीट्स दी गई हैं। इनोवा क्रिस्टा में एंड्राॅयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी वाला 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,क्ररुज कंट्रोल,पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट,एंबिएंट लाइटिंग और ऑटोमैटिक हेडलैंप्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का फीचर भी दिया गया है जिसकी मदद से रियर टाइम व्हीकल ट्रेकिंग,जियो फेंसिंग,कार पार्किंग लोकेशन जैसे टास्क किए जा सकते हैं। इनोवा क्रिस्टा 7 एयरबैग,फ्रंट एवं रियर पार्किंग सेंसर,व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इनोवा क्रिस्टा में दो इंजन का ऑप्शन: 2.7 लीटर 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 2.4 लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन दिया गया है। इसका पेट्रोल इंजन 166 पीएस की पावर और 245 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है वहीं डीजल इंजन 150 पीएस की पावर और 360 एनएम का टॉ​र्क जनरेट करने में सक्षम है। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉ​र्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक का ऑप्शन दिया गया है। टोयोटा अपनी इस पॉपुलर एमपीवी के न्यू जनरेशन मॉडल पर भी काम कर रही है। इसे 2022 के आखिर तक या 2023 की शुरूआत तक लॉन्च किया जा सकता है। बता दें कि इनोवा क्रिस्टा के मौजूदा मॉडल की प्राइस 17.86 लाख रुपये से लेकर 25.68 लाख रुपये के बीच है। 

किआ Carnival

Kia Carnival

भारत में किआ कार्निवल एमपीवी को दो साल पहले लॉन्च किया गया था। ये अलग अलग सीटिंग कॉन्फिग्रेशन के साथ 3 वेरिएंट्स: Prestige, Limousine, और Limousine Plus में उपलब्ध है। अंदर से ये काफी लग्जरी एमपीवी कार है जिसकी प्राइस 29.99 लाख रुपये से लेकर 34.99 लाख रुपये के बीच है। इसमें 3-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, ड्यूल-पैनल सनरूफ, 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और मिडल-रो में 10.1 इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ साथ यूवीओ कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का फीचर दिया गया है। कार्निवल 2.2 लीटर डीजल इंजन में उपलब्ध है जिसका पावर और टॉर्क आउटपुट 200 पीएस और 440 एनएम है। इस इंजन के साथ 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। 

टाटा सफारी

Safari Black Treatment

ये ना सिर्फ एक पावरफुल एसयूवी है बल्कि फैमिली की सुरक्षा के हिसाब से काफी सेफ कार है। टाटा सफारी 6 ट्रिम्स:XE, XM, XT, XT+, XZ, XZ+ के साथ साथ Dark, Gold और Kaziranga जैसे स्पेशल एडिशन में उपलब्ध है। वेरिएंट के अनुसार इसमं 6 और 7 सीटिंग कॉन्फिग्रेशन के ऑप्शंस दिए गए हैं। टॉप मॉडल में मिडिल रो पर कैप्टन सीट वाला 6 सीटर कॉन्फिग्रेशन दिया गया है। ये एक डीजल कार है जिसमें 2 लीटर डीजल इंजन दिया गया है और इसका पावर आउटपुट 170 बीएचपी और टॉर्क आउटपुट 350 एनएम है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। कुछ समय बाद टाटा मोटर्स सफारी में पेट्रोल इंजन का ऑप्शन देना भी शुरू करेगी। 

फीचर्स के तौर पर टाटा सफारी में 8.8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, iRA कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले, 9-स्पीकर JBL साउंड सिस्टम, एक वायरलेस फोन चार्जर, एयर प्योरिफायर, पैनोरमिक सनरूफ और 6 तरीकों से एडजस्ट हो सकने वाली पावर्ड ड्राइवर सीट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। साथ ही इसमें क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक एसी , मूड लाइटिंग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, और प्रीमियम लेदरेट अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए इसमें डिस्क ब्रेक, ऑटो होल्ड के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, ट्रैक्शन कंट्रोल, 6 एयरबैग , रोल ओवर मिटिगेशन, और कॉर्नरिंग स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं और इसे ग्लोबल एनकैप की ओर से 5 स्टार सेफ्ट रेटिंग भी मिल चुकी है। टाटा सफारी की प्राइस 15.25 लाख रुपये से लेकर 23.46 लाख रुपये के बीच है। 

हर तरह के बजट वालों के लिए मार्केट में उपलब्ध हैं इन 5 Best Family Cars के ऑप्शंस
To Top