2022 Maruti Brezza Roof TVC Spied
कार न्यूज़

मारुति Vitara Brezza Vs मारुति  Brezza: ये संभावित अंतर आ सकते हैं नजर

मारुति सुजुकी की ओर से 30 जून 2022 के दिन विटारा ब्रेजा के न्यू जनरेशन अवतार को लॉन्च किया जाएगा। इस साल मारुति ब्रेजा कंपनी के बड़े प्रोडक्ट लॉन्च में से एक के तौर पर सामने आएगा। इस कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर में काफी अहम बदलावा भी नजर आएंगे और साथ ही मैकेनिकल पार्ट पर भी इसे बड़ा अपडेट दिया जा रहा है। यदि आप भी ब्रेजा एसयूवी लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जानिए इस कार के मौजूदा मॉडल और अपकमिंग न्यू मॉडल में क्या कुछ होगा संभावित अंतर:

नई ब्रेजा सब कॉम्पैक्ट एसयूवी को इस बार ‘Maruti Brezza’ नाम से लॉन्च किया जाएगा। इस कार की अब काफी सारी तस्वीरें इंटरनेट पर आ चुकी है और इनके आधार पर नई ब्रेजा में हुए बदलावों को कुछ हद तक एक्सप्लेन किया जा सकता है। 

बाहरी लुक्स में अंतर

2022 Maruti Brezza front leak

न्यू जनरेशन ब्रेजा एसयूवी के डिजाइन में काफी बड़ा अंतर नजर आएगा। हालांकि इसके ओवरऑल लुक और फील तो मौजूदा मॉडल जैसा ही रहेगा मगर इसमें कुछ ऐसे एलिमेंट्स नजर आएंगे जिससे ये काफी अपडेटेड दिखाई देगी। उदाहरण के तौर पर बता दें कि नई ब्रेजा में मौजूदा मॉडल के मुकाबले पतली ग्रिल दी जाएगी। साथ ही इसमें मौजूदा मॉडल के मुकाबले कम क्रोम एलिमेंट्स नजर आएंगे। स्लिम ग्रिल के साथ नई ब्रेजा में नए डिजाइन के हेडलैंप्स और एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स नजर आएंगे। 

नई ब्रेजा 2022 मॉडल के साइड प्रोफाइल की बात की जाए तो यहां नए डिजाइन के अलॉय व्हील्स और स्ट्रॉन्ग कैरेक्टर लाइन नजर आएगी जिससे इसे पहले से ज्यादा दमदार एसयूवी जैसा लुक मिलेगा। इसके कार के बैक पोर्शन में कंपनी ने टेलगेट में भी बदलाव किया है और साथ ही यहां नया बंपर और एलईडी टेललाइट्स का इस्तेमाल किया गया है। 

इंटीरियर में अंतर

2022 Maruti Brezza interior leaked

नई ब्रेजा एसयूवी में पहली बार सनरूफ का फीचर नजर आएगा साथ ही इसके केबिन में भी अपडेट नजर आएगा। नई ब्रेजा में एक्सएल6 और बलेनो के 2022 मॉडल की तरह 9 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्टरुमेंट क्लस्टर दिया जाएगा। इसमें अलावा इसमें 360 डिग्री पार्किंग कैमरा,वेंटिलेटेड सीट्स,ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल,हेड्स अप डिस्प्ले,वायरलेस चार्जिंग,एंबिएंट लाइटिंग,6 ण्यरबैग्स के साथ साथ सुजुकी की कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स नजर आएंगे। 

मैकेनिकल पार्ट पर अंतर

मारुति विटारा ब्रेजा में अभी K15B सीरीज का 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा रहा है जिसके साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की चॉइस दी गई है। दूसरी तरफ नई ब्रेजा में नया K15C सीरीज का 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो नई अर्टिगा,एक्सएल6 जैसी एमपीवी कारों के अपडेटेड मॉडल में भी दिया गया है। नई ब्रेजा एसयूवी में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ साथ 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। साथ ही ऑटोमैटिक मॉडल में पैडल शिफ्टर्स का फीचर भी दिया जाएगा। नई ब्रेजा में दिया जाने वाला पेट्रोल इंजन शानदार माइलेज रिटर्न देने में सक्षम होगा। हालांकि इसका पावर आउटपुट मौजूदा मॉडल जितना ही हो सकता है। 

कीमत में अंतर

जहां मारुति विटारा ब्रेजा के मौजूदा मॉडल की कीमत 7.84 लाख रुपये से लेकर 11.89 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है तो वहीं नई ब्रेजा कार की कीमत इससे ज्यादा रखी जा सकती है। 

लॉन्च के बाद नई ब्रेजा एसयूवी का मुकाबला 2022 हुंडई वेन्यू के अपकमिंग फेसलिफ्ट मॉडल के साथ साथ सेगमेंट की टॉप कार टाटा नेक्सन और साथ ही महिंद्रा एक्सयूवी300,निसान मैग्नाइट,रेनो काइगर से होगा। ब्रेजा 2022 की लॉन्चिंग के कुछ समय बाद इसी के रीबैज्ड मॉडल अर्बन क्ररूजर का अपडेटेड मॉडल भी मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। इसमें भी वो सब अपडेट्स नजर आएंगे जो नई ब्रेजा में मौजूद होंगे। 

Image Source

मारुति Vitara Brezza Vs मारुति  Brezza: ये संभावित अंतर आ सकते हैं नजर
To Top