Tata Curvv
कार न्यूज़

टाटा लॉन्च करेगी 4 नई इलेक्ट्रिक कारें – 3 SUV और एक हैचबैक

टिगॉर और नेक्सन ईवी के बाद टाटा लॉन्च करेगी इनसे और ज्यादा अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक मॉडल्स

इंडियन कार मैन्युफैक्चरर टाटा मोटर्स के लिए भारत में पिछला कुछ समय काफी अच्छा चल रहा है। सॉलिड बिल्ड क्वालिटी के साथ सेफ कारें बनाने के लिए पॉपुलर टाटा मोटर्स का भारत में मार्केट शेयर बढ़ने लगा है। इस समय सबसे ज्यादा कारें बेचने के मामले में ये कंपनी नंबर 3 के स्थान पर है। इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में काफी समय पहले एंट्री लेने वाली ये कंपनी अपने पोर्टफोलियो में और भी नई कारें शामिल करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में टाटा ने कर्वी नाम के इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया है जिसके जरिए कंपनी ने अपनी फ्यूचर इलेक्ट्रिक कारों के डिजाइन की झलक दिखाने की कोशिश की है। आने वाले समय में टाटा मोटर्स और कौनसे इलेक्ट्रिक मॉडल्स करेगी लॉन्च इसपर डालिए एक नजर:

टाटा Nexon EV Long Range

Tata Nexon EV Dark Edition

 इस महीने टाटा मोटर्स अपनी काफी ज्यादा पॉपुलर इलेक्ट्रिक कार नेक्सन ईवी के लॉन्ग रेंज वर्जन को लॉन्च कर सकती है। इसमें 40 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जाएगा जिससे ये 400 किलोमीटर तक की रेंज देगी। बता दें कि नेक्सन ईवी के मौजूदा मॉडल के साथ साथ ये नया लॉन्ग रेंज मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा। कंपनी ने इस मॉडल की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है।  टाटा नेक्सन ईवी लॉन्ग रेंज मॉडल में 40 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जाएगा। ये मौजूदा मॉडल में दिए जा रहे 30.2 केडब्ल्यूएच बैट्री पैक से 30 प्रतिशत ज्यादा केपेबल होगा। इसकी रियल वर्ल्ड रेंज 300 से 320 किलोमीटर तक हो सकती है। लॉन्ग रेंज नेक्सन ईवी में सलेक्टेबल रीजनरेटिव मोड्स का फीचर भी दिया जा सकता है जिससे ड्राइवर को रीजनरेटिव ब्रेकिंग की इंटेसिटी को एडजस्ट करते हुए इसकी रेंज बढ़ाने में मदद मिल सकेगी। अपकमिंग टाटा नेक्सन ईवी लॉन्ग रेंज मॉडल में स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले ज्यादा फीचर्स दिए जाएंगे। इन फीचर्स में क्रूज कंट्रोल,वेंटिलेटेड सीट्स और पार्क मोड शामिल है। इसके अलावा इस कार में एयर प्योरिफायर,वेंटिलेटेड सीट्स और ऑटो डिमिंग मिरर्स जैसे फीचर्स भी दिए जा सकते हैं। टाटा नेक्सन ईवी के स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले नई लॉन्ग रेंज नेक्सन ईवी की प्राइस 3 से 4 लाख रुपये ज्यादा हो सकती है। प्राइसिंग के मोर्चे पर इसका मुकाबला हुंडई कोना ईवी और एमजी जेडएस ईवी जैसी कारों से रहेगा मगर,फिर भी नई नेक्सन ईवी इनसे ज्यादा अफोर्डेबल साबित होगी।

टाटा Altroz EV

Tata Altroz EV

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो टाटा मोटर्स 2022 के आखिर तक अल्ट्रोज कार का इलेक्ट्रिक वर्जन बाजार में उतार सकती है। इसे 2019 जेनेवा मोटर शो में कंपनी शोकेस भी कर चुकी है। टाटा अल्ट्रोज ईवी को कंपनी के लाइटवेटेड और मॉड्युलर Alfa (Agile Light Flexible Advanced) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक हैचबैक में ब्रांड की अपडेटेड जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन दी जाएगी जो नेक्सन एसयूवी के अपडेटेड मॉडल में भी नजर दी जानी है। हालांकि नेक्सन फेसलिफ्ट के मुकाबले इसकी बैट्री कैपेसिटी,पावर फिगर्स और रेंज अलग होगी। ये देश की पहली अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक हैचबैक साबित हो सकती है जिसके बारे में ज्यादा डीटेल्स आने वाले समय में सामने आएंगी। 

यह भी पढ़ें:नया दौर: कोरोना काल में टाटा-महिंद्रा जैसे देसी ब्रांड्स पर कस्टमर्स का बढ़ा भरोसा, पढ़िए ये डेटा स्टोरी

टाटा Punch EV

टाटा Punch launch price

इस समय टाटा मोटर्स की काफी ज्यादा पॉपुलर हो चुकी माइक्रो एसयूवी पंच का इलेक्ट्रिक अवतार भी जल्द सामने आएगा। इसके बारे में ज्यादा डीटेल्स तो सामने नहीं आई है मगर रिपोर्ट्स की मानें तो  इसे कंपनी  ALFA modular platform पर तैयार कर सकती है। इसमें टिगॉर ईवी वाला वाला पावरट्रेन दिया जा सकता है जिसमें Ziptron टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है । बता दें कि टिगॉर ईवी 2021 मॉडल में 55 केडब्ल्यू की इलेक्ट्रिक मोटर और 26केडब्ल्यूएच लिथियम आयन बैट्री पैक दिया गया है। ये पावरट्रेन 74 बीएचपी की पावर और 170 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। टाटा पंच की रेंज टिगॉर ईवी के समान हो सकती है। 

टाटा Curvv EV

टाटा CURVV front

टाटा मोटर्स ने हाल ही में नई Curvv SUV Coupe concept को शोकेस किया है। ये कंपनी की एक ब्रांड न्यू मिड साइज  एसयूवी कूपे होगी जिसके इलेक्ट्रिक समेत पेट्रोल/डीजल मॉडल भी लॉन्च किए जाएंगे।  ये नया मॉडल नेक्सन वाले X1 प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर बेस्ड होगा। सबसे पहले इस कार का इलेक्ट्रिक वर्जन मार्केट में उतारा जाएगा। इसके बाद इस कार के पेट्रोल और डीजल मॉडल भी बाजार में लॉन्च किए जाएंगे। टाटा कर्वी को ‘Digital’ डिजाइन लेंग्वेज के अनुसार तैयार किया गया है जिसपर आगे चलकर टाटा की फ्यूचर कारें तैयार की जाएंगी। टाटा मोटर्स ने इस कॉन्सेप्ट में दिए गए बैट्री पैक के बारे में तो कोई जानकारी नहीं दी है। मगर माना जा रहा है कि इसमें नेक्सन ईवी में दिए गए 30.2 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक से भी बड़ा बैट्री पैक दिया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक कूपे एसयूवी की सिंगल चार्ज रेंज 400 से 500 किलोमीटर हो सकती है। 2024 तक सबसे पहले कंपनी इसका इलेक्ट्रिक वर्जन मार्केट में उतारेगी जिसके बाद इसके पेट्रोल/डीजल मॉडल को भी लॉन्च किया जाएगा। नई टाटा कर्वी कॉन्सेप्ट पर बेस्ड इस इलेक्ट्रिक कार का मुकाबला एमजी जेडएस ईवी और हुंडई कोना ईवी जैसी प्रीमियम इलेक्ट्रिक कारों से रहेगा। 
यह भी पढ़ें:टाटा CURVV: इस फ्यूचर टाटा कार से जुड़े 5 फैक्ट्स के बारे में जानिए यहां

टाटा लॉन्च करेगी 4 नई इलेक्ट्रिक कारें – 3 SUV और एक हैचबैक
To Top