Tata Nexon EV Dark Edition
कार न्यूज़

68000km ड्राइव करने के बाद टाटा Nexon EV की बैट्री हुई खराब, कंपनी ने ​फ्री में रिप्लेस की 7 लाख रुपये की नई बैट्री

यदि देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने की बात की जाए तो उसका पूरा श्रेय टाटा मोटर्स को जाना चाहिए। टाटा ने अपने टिगॉर ईवी,नेक्सन ईवी और नेक्सन ईवी मैक्स के जरिए अब इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में अच्छी खासी पैंठ बना ली है। आने वाले समय में भी टाटा कई और नए इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट लॉन्च करेगी जिनमें अल्ट्रोज और पंच के वर्जन शामिल हैं। हमनें भी हमारे यूट्यूब चैनल पर इलेक्ट्रिक कारों के भूत,वर्तमान और भविष्य को लेकर एक पॉडकास्ट एपिसोड बनाया था और इसे देखने के बाद आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के बारे में काफी रोचक जानकारियां मिल जाएंगी। बहरहाल टाटा नेक्सन ईवी ओनर ने सोशल मीडिया के जरिए एक बात जाहिर की है जिसका पूरा विवरण आप देखेंगे आगे:

सोशल मीडिया के जरिए टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक कार ओनर ने बताया कि दो साल के भीतर 68,000 किलोमीटर इसे ड्राइव करने के बाद इस कार की रेंज गिरने लगी और बैट्री रेंज 15 परसेंट तक पहुंचने के बाद तो कार आगे बढ़ भी नहीं पा रही थी। चूंकि बैट्री का वॉरन्टी पीरियड अभी खत्म नहीं हुआ था इसलिए ओनर को टाटा मोटर्स ने एक नई बैट्री मुहैया कराई। मगर इस दरम्यां एक रोचक जानकारी ये निकलकर आई है कि जब ओनर ने नई बैट्री की कीमत के बारे में मालूम किया तो डीलरशिप ने इसकी कीमत 7 लाख रुपये बताई। 

Tata Nexon EV Battery Change

हालांकि कभी भी टाटा मोटर्स ने आधिकारिक तौर पर अपने किसी भी इलेक्ट्रिक कार कस्टमर को नई बैट्री की प्राइस के बारे में कुछ भी नहीं कहा है। मगर पहली बार एक इलेक्ट्रिक कार ओनर ने ये नए दौर की कार मेंटेन करने का असल किस्सा बड़ी ईमानदारी से सुनाया है। ओनर के मुताबिक हर महीने वो अपनी नेक्सन ईवी को करीब 2833 किलोमीटर ड्राइव करता है। इस हिसाब से वो इसे रोजाना 95 किलोमीटर तक ड्राइव कर रहे थे। माना जा रहा है कि ओनर इस कार को उसकी रोजाना की क्षमता से ज्यादा ही इस्तेमाल करता आया है और अमूमन कोई भी पर्सनल कार ओनर रोजाना एक कार को इतने किलोमीटर तक ड्राइव नहीं करता है। 

यह भी पढ़ें: टाटा Nexon EV vs Nexon EV Max: जानिए दोनों मॉडल्स में कितना है अंतर

एक इलेक्ट्रिक कार को मेंटेन करने में कितना आता है खर्च

हमनें काफी समय पहले टाटा नेक्सन ईवी की रनिंग कॉस्ट का एक आकलन किया था। मगर एक बार फिर बता दें कि एक इलेक्ट्रिक व्हीकल की फ्यूल कॉस्ट 1 रुपये से लेकर 1.6 रुपये प्रति किलोमीटर तक आती है। इस हिसाब से 20 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने वाले पेट्रोल/डीजल वाले व्हीकल के मुकाबले आपकी फ्यूल कॉस्ट 5 रुपये पड़ती है। एक गौर करने वाली बात और बता दें कि यदि आपके पास नेक्सन ईवी है तो जरूरी नहीं कि 68,000 किलोमीटर कार को ड्राइव करने के बाद उसकी बैट्री इस तरह जवाब दे जाए। बैट्री का खराब होना उसको चार्ज करने के तौर तरीकों,चार्जिंग टेंपरेचर,चार्जर की कैपेसिटी और ऐसे कई मोर्चों पर काफी निर्भर करता है। 

तो फिर कितनी सक्षम है एक इलेक्ट्रिक कार की बैट्री

ऑटो पंडितों की मानें तो टाटा नेक्सन ईवी जैसी कार की बैट्री से अच्छी परफॉर्मेंस पाते हुए उसे 70,000 किलोमीटर तक ड्राइव करने के लिए यदि 4 साल तक रोजाना केवल 50 किलोमीटर चलाए तो उसकी बैट्री आपको शानदार परफॉर्मेंस देगी। हालांकि हम इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं करते हैं और यदि आप टाटा नेक्सन या किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल के ओनर हैं तो ये ओनरशिप एक्सपीरियंस पढ़ने के बाद अपने व्हीकल से जुड़ा एक्सपीरियंस हमसे कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर करें। 

यह भी पढ़िए:टाटा Nexon EV MAX की रेंज इतनी कि मुंबई से पुणे जाइये और लौट आईये

Source

68000km ड्राइव करने के बाद टाटा Nexon EV की बैट्री हुई खराब, कंपनी ने ​फ्री में रिप्लेस की 7 लाख रुपये की नई बैट्री
To Top