Tata Nexon EV MAX Range
कार न्यूज़

टाटा Nexon EV MAX की रेंज इतनी कि मुंबई से पुणे जाइये और लौट आईये

ये कार सिंगल चार्ज में दिल्ली से कुरूक्षेत्र,बेंगलुरू से मैसूर,चेन्नई से पोंडी, गांधीनगर से वडोदरा,रांची से धनबाद तक का सफर तय करने में सक्षम होगी। 

टाटा नेक्सन भारत की बेस्ट सेलिंग एसयूवी कार है तो वहीं इसका इलेक्ट्रिक वर्जन नेक्सन ईवी बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार है। टाटा मोटर्स लगातार अपनी कारों को डिजाइन अपडेट देती है मगर कंपनी की कारों को मैकेनिकल अपडेट मुश्किल ही दिया जाता है। मगर इस सप्ताह टाटा मोटर्स अपनी नेक्सन ईवी का नया वेरिएंट Nexon EV MAX लॉन्च करने जा रही है जो कि मैकेनिकल पार्ट पर काफी अपडेटेड होगा। 

नेक्सन ईवी के मौजूदा मॉडल में 30 केडब्ल्यूएच बैट्री पैक दिया गया है जो 127 बीएचपी की पावर देने वाली इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ी है। इसकी एआरएआई सर्टिफाइड रेंज 312 किेलोमीटर है और रियल वर्ल्ड कंडीशन में ये 200 से 250 किलोमीटर की रेंज निकाल लेती है। 

टाटा Nexon EV Max रेंज 

ऑफिशियल लॉन्च से पहले टाटा मोटर्स ने नई नेक्सन ईवी मैक्स का नया टीजर जारी किया है। इस टीजर में नेक्सन के इस नए वेरिएंट से जुड़ी काफी डीटेल्स सामने आ चुकी है। इस नए मैक्स वेरिंएट में कंपनी ने 40 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया है। इसके साथ ही टाटा ने इसमें 136 बीएचपी की ज्यादा पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर भी दी गई है। इस नए मॉडल की सिंगल चार्ज रेंज 400 किलोमीटर होगी। 

इस लेटेस्ट टीजर में टाटा ने बताया है कि नई नेक्सन ईवी मैक्स ​को फुल चार्ज करने के बाद मुंबई से पुणे और वापस पुणे से मुंबई के बीच ड्राइव किया जा सकेगा। ऐसे ही कंपनी ने उदाहरण के तौर पर बताया है कि एक बार में चार्ज करने पर ये कार दिल्ली से कुरूक्षेत्र,बेंगलुरू से मैसूर,चेन्नई से पोंडी, गांधीनगर से वडोदरा,रांची से धनबाद तक का सफर तय करने में सक्षम है। 

एक्सटीरियर में ये बदलाव आएंगे नजर

वैसे तो नई नेक्सन ईवी मैक्स रेगुलर मॉडल जैसी ही नजर आएगी मगर इसकी स्टाइलिंग में कुछ बदलाव नजर आएंगे। इसमें स्टैंडर्ड नेक्सन ईवी से अलग दिखाने के लिए नई बैजिंग नजर आएगी। इसके फ्रंट,रियर और वेस्टलाइन में रेगुलर मॉडल की तरह ब्लू हाइलाइट्स भी नजर आएगी। इसकी हेडलाइट्स और टेललाइट्स नेक्सन ईवी जैसी ही नजर आएगी। इसके अलावा नेक्सन मैक्स में ज्यादा स्टाइलिश और 5 स्पोक अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। रेगुलर नेक्सन ईवी से अलग इस नए वेरिएंट में रियर डिस्क ब्रेक दिए जाएंगे। 

इंटीरियर अपडेट्स

नई नेक्सन ईवी मैक्स की इंटीरियर थीम रेगुलर मॉडल जैसी ही नजर आएगी। इसमें पार्क मोड के साथ इल्युमिनेटेड गियर सलेक्टर रोटरी नॉब का फीचर दिया जाएगा। इसके अलावा इस नई कार में क्रूज कंट्रोल, हिल होल्ड, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, लेदर अपहोल्स्ट्री,  एयर प्यूरीफायर और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम का फीचर भी दिया जा सकता है। 

टाटा नेक्सन ईवी मैक्स में सलेक्टेबल रीजनरेटिव ब्रेकिंग का फीचर भी दिया जाएगा। इससे ये कार बड़े बैट्री पैक के रहते ज्यादा रेंज देगी। टाटा नेक्सन के मौजूदा मॉडल में माइल्ड रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है जो बैट्रियों को ​चार्ज कर देता है। हालांकि इस कार में ये सिस्टम नॉन एडजस्टेबल है। वहीं नेक्सन ईवी मैक्स में रीजनरेटिव ब्रेकिंग को एडजस्ट करने के लिए पैडल शिफ्टर्स का फीचर दिया गया है। 

इसके अलावा नई नेक्सन मैक्स ईवी में बड़ी बैट्रियों को चार्ज करने के लिए ज्यादा बेहतर चार्जिंग सिस्टम दिया जाएगा। जहां नेक्सन ईवी के साथ 3.3 केडब्ल्यू एसी चार्ज दिया गया है जिससे इस कार को 100 प्रतिशत चार्ज होने में 10 घंटे लगते हैं। वहीं मैक्स में 6.6 केडब्ल्यू एसी चार्जिंग यूनिट दी जाएगी। बता दें कि नई नेक्सन ईवी मैक्स को 11 मई के दिन लॉन्च किया जाएगा। इसकी कीमत 17 लाख रुपये से शुरू हो सकती है जो 461 किलोमीटर की रेंज देने वाली एमजी जेडएस ईवी से अफोर्डेबल साबित होगी। 

टाटा Nexon EV MAX की रेंज इतनी कि मुंबई से पुणे जाइये और लौट आईये
To Top