Tata Nexon EV Max Vs Nexon EV
कार न्यूज़

टाटा Nexon EV vs Nexon EV Max: जानिए दोनों मॉडल्स में कितना है अंतर

इलेक्ट्रिक व्हीकल सेल्स के बारे में बात की जाए तो टाटा की नेक्सन इलेक्ट्रिक कार इस मामले में काफी हिट प्रोडक्ट साबित हुआ है। ये भारत की बेस्ट सेलिंग ईवी है जिसकी लॉन्चिंग के बाद से अब तक 15000 यूनिट्स मार्केट में बिक चुकी है। अब टाटा मोटर्स ने Nexon EV Max नाम से इस कार का नया वेरिएंट लॉन्च कर दिया है जो ज्यादा ड्राइव रेंज देगा और साथ ही इसे स्टैंडर्ड मॉडल से उपर पोजिशन किया गया है। दोनों कारों के लुक्स और इंटीरियर तो एक जैसे ही है मगर नेक्सन ईवी मैक्स में आपको  ‘Max’ नाम की बैजिंग नजर आएगी। वहीं इसमें एक अपडेटेड सेंटर कंसोल भी दिया गया है जिसमें डिस्प्ले के साथ नया रोटरी नॉब भी दिया गया है। सबसे बड़ा बदलाव टाटा नेक्सन ईवी मैक्स के टेक्निकल स्पेसिफिकेशन में हुआ है। टाटा नेक्सन ईवी और टाटा नेक्सन ईवी मैक्स के बीच ऐसे सभी तरह के अंतर के बारे में आप जानेंगे आगे:

बैट्री पैक 

टाटा नेक्सन ईवी मैक्स में 40.5 केडब्ल्यूएच का बड़ा बैट्री पैक दिया गया है जो स्टैंडर्ड नेक्सन में दिए गए 30.2 केडब्ल्यूएच लिथियम आयन बैट्री पैक से 33 प्रतिशत बड़ा है। 

पावर आउटपुट 

Tata Nexon EV Max Battery

नई टाटा नेक्सन ईवी मैक्स की पावर और टॉर्क रेटिंग क्रमश: 141 बीएचपी और 250 एनएम है। वहीं टाटा नेक्सन ईवी स्टैंडर्ड मॉडल का पावर और टॉर्क आउटपुट क्रमश: 127 बीएचपी और 245 एनएम है। 

परफॉर्मेंस

नेक्सन ईवी स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले नई नेक्सन ईवी मैक्स का वजन 100 किलो ज्यादा है। इसमें बड़े बैट्री पैक की वजह से 70 किलो वजन अधिक बढ़ गया है। हालांकि वजन बढ़ने के बावजूद ये कार 9 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है जबकि स्टैंडर्ड नेक्सन ईवी को इस काम के लिए 9.9 सेकंड का समय लगता है। 

रेंज 

टाटा नेक्सन ईवी मैक्स की एआरएआई सर्टिफाइड रेंज 437 किलोमीटर है जबकि टाटा नेक्सन ईवी रेगुलर मॉडल की सिंगल चार्ज रेंज 312 किलोमीटर बताई जाती है। 

चार्जिंग टाइम 

Tata Nexon EV Max Charger Option

नेक्सन ईवी मैक्स को चार्ज होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। इसमें 3.3 केडब्ल्यू चार्जर और 7.2 केडब्ल्यू  एसी फास्ट चार्जर के ऑप्शंस दिए गए हैं। 7.2 केडब्ल्यू  एसी फास्ट चार्जर को घर या ऑफिस कहीं भी इंस्टॉल किया जा सकता है और 6.5 घंटे में ये इस कार को फुल चार्ज कर देगा। दूसरी तरफ नेक्सन ईवी मैक्स को 50 केडब्ल्यू के डीसी फास्ट चार्जर से 56 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। 

इसके मुकाबले रेगुलर नेक्सन ईवी को 3.3 केडब्ल्यू चार्जर से चार्ज होने में 8 घंटे लगते हैं। वहीं 60 मिनट में ये 25 केडब्ल्यू डीसी फास्ट चार्जर से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। 

फीचर्स 

नेक्सन ईवी मैक्स में नई बैज अपहोल्स्ट्री दी गई है जबकि स्टैंडर्ड मॉडल में क्रीम कलर की अपहोल्स्ट्री दी गई है। इसके अलावा नेक्सन ईवी मैक्स में इल्युमिनेटेड गियर सलेक्टर डायल और  ‘Park’ mode का फीचर भी दिया गया है। साथ ही नेक्सन ईवी मैक्स में एक्सक्लूसिव फीचर के तौर पर एयर प्योरिफायर, ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, क्रूज कंट्रोल, और वायरलेस फोन चार्जर दिए गए हैं। 

दोनों कारों मेंं सनरूफ, 7 इंच का टचस्क्रीन, रियर एसी वेंट के साथ ऑटो एसी और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स कॉमन हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो नेक्सन ईवी मैक्स में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ऑटो-होल्ड फंक्शन के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, हिल-होल्ड असिस्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। साथ ही इस कार में ऑटोमैटिक ब्रेक लैंप्स का फीचर भी दिया गया है जो रीजनरेटिव ब्रेकिंग के दौरान काम में आएगा। 

वेरिएंटनेक्सन ईवीनेक्सन ईवी मैक्सकीमत में अंतर
XM14.79 लाख रुपये
XZ+16.2 लाख रुपये7.74 लाख रुपये (3.3किलोवॉट एसी चार्जर)/ 18.24 लाख रुपये (7.2किलोवॉट एसी चार्जर)2.04 लाख रुपये
XZ+ Dark16.49 लाख रुपये
XZ+ Lux17.2 लाख रुपये18.74 लाख रुपये (3.3किलोवॉट एसी चार्जर)/ 19.24 लाख रुपये (7.2किलोवॉट एसी चार्जर)2.04 लाख रुपये
XZ+ Lux Dark17.4 लाख रुपये

दोनों कारों के प्राइस कंपेरिजन में ये तो साफ दिखाई दे रहा है कि नेक्सन ईवी रेगुलर मॉडल के मुकाबले नेक्सन ईवी मैक्स मॉडल ज्यादा महंगा है। हालां​​कि ये मार्केट में उपलब्ध हुंडई कोना और एमजी जेडएस ईवी से अब भी काफी ज्यादा अफोर्डेबल है।

टाटा Nexon EV vs Nexon EV Max: जानिए दोनों मॉडल्स में कितना है अंतर
To Top