कार न्यूज़

टाटा नेक्सन की बुकिंग शुरू, जल्द होगी लॉन्च

टाटा नेक्सॉन

टाटा नेक्सॉन की कीमत भारत में 6.50 लाख से 9.50 लाख रुपए के बीच होने का अनुमान बाजार के एक्सपर्ट लगा रहे हैं।

टाटा नेक्सन कॉम्पैक्ट एसयूवी का लोग मार्केट में तहे दिल से इंतजार कर रहे हैं और इसी के चलते कंपनी भी इसे लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कंपनी ने कार की बुकिंग भी ओपन कर दी है और यह खबर लोगों के लिए किसी गुड न्यूज से कम नहीं है। टाटा नेक्सन कॉम्पैक्ट एसयूवी की कुछ डीलरशिपों ने टाटा नेक्सन की बुकिंग लेनी शुरू कर दी है| खबरों की मानें तो 11,000 रूपये में बुक किया जा सकता है। टाटा नेक्सन कॉम्पैक्ट एसयूवी की डिलीवरी सिंतबर सेकेंड हाफ में शुरू होगी। नेक्सन को इस महीने के अंत तक उतारा जा सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार ग्राहकों तक नेक्सॉन की पहुंच बनाने के लिए कंपनी जल्द ही इसे डीलरशिप पर भेजना शुरू करेगी। ये तीन साल में दूसरी बार है जब टाटा अपने डीलरशिप नेटवर्क पर काम कर रही है। कंपनी का उद्देश्य अपने डीलरशिप को ज्यादा से ज्यादा टेक्नोलॉजिकली एडवांस बनाना है ताकि वे ज्यादा से ज्यादा यंब बायर्स को आकर्षित कर सकें। पढ़े – टाटा टामो ने पेश की भारत की पहली कनेक्टेड कार रेसमो

टाटा नेक्सॉन वीडियो रिव्यु 

फीचर्स के तौर पर इसमें 6.5 इंच का एचडी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। टाटा ने इसमें मल्टिपल ड्राइविंग मोड्स दिए है जिनसे ड्राइव करने की सहूलियत मिलती है। इससे रियल टाइम परफॉर्मेंस को बदला जा सकता है। ड्राइवर इको, सिटी और स्पोर्ट मोड में कार ड्राइव करने का आॅप्शन चुन सकता है। इको मोड में ईंधन खपत काफी कम रहती है। जबकि सिटी मोड में परफॉर्मेंस और माइलेज के बीच संतुलन बनता है और वहीं स्पोर्ट मोड यूजर को तेज स्पीड में कार ड्राइव करने की परमिशन देता है।

टाटा नेक्सॉन की लॉन्चिंग डेट

टाटा भी नेक्सॉन के माध्यम से इस सेगमेंट में धमाकेदार एंट्री करने की पूरी तैयारी कर रही है। सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि टाटा नेक्सन को त्यौहारी सीजन में ही लॉन्च करेगी ताकि आने वाले फेस्टिव सीजन का लाभ उठा सके।

Tata Nexon

टाटा नेक्सॉन के पावरफुल इंजन आॅप्शंस

इंजन से जुड़ी जानकारी कंपनी पहले ही दे चुकी है, नेक्सन में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों का विकल्प मिलेगा। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन आएगा, जो 110 पीएस की पावर और 170 एनएम का टॉर्क देगा। डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर का 4-सिलेंडर मिलेगा, जो 110 पीएस की पावर और 260 एनएम का टॉर्क देता है। दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़े होंगे, जो अगले पहियों पर पावर सप्लाई करेंगे। कंपनी का कहना है कि 2018 में नेक्सन में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी जोड़ दिया जाएगा। पढ़े – टाटा टिगोर – जाने कीमत और खास फ़ीचर्स

टाटा नेक्सॉन गैलेरी 

टाटा नेक्सॉन का माइलेज

टाटा नेक्सन के माइलेज के बारे में बताया जा रहा है कि पेट्रोल इंजन वाली कार 18 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी जबकि डीजल इंजन वाली कार के माइलेज के बारे में कहा जा रहा है कि ये 23 किमी प्रति लीटर देगी।

Tata Nexon India side profile

टाटा नेक्सॉन डाइमेंशन्स

डायमेंशन की बात करें तो यह 3,995mm लंबी, 1,811.7mm चौड़ी और 1,607.4mm उंची है।, कंपनी ने इसमें 2,470mm व्हीलबेस दिया है। पढ़े – Tamo C-Cube हैचबैक कॉन्सेप्ट की पहली झलक सामने आई, जानें क्या है खास

टाटा नेक्सॉन के फ़ीचर्स 

टाटा का दावा है कि टाटा नेक्सन प्रैक्टिकली बहुत ही बेहतरीन कार है। कंपनी को कार के सेंट्रल कंसोल में दिए गए टैंबर स्टाइल डोर कवर को लेकर गुमान है। टाटा के मुताबिक, यह ग्रैंड कंसोल प्रीमियम वाहनों से प्रेरित है। इससे कैबिन को साफ और लग्जीरियस लुक मिलता है। नेक्सॉन त्योहारी सीज़न में भारत में लॉन्च हो सकती है। टाटा नेक्सन में 6.5 इंच की एचडी टचस्क्रीन की प्लेसिंग खास है। दरअसल, यह ऐसी जगह सेंटर में प्लेस की गई है जिससे कि ड्राइवर को रोड से नजरें हटाए बगैर ही हर जरूरी सूचना सामने दिख सकेगी।

HARMAN कंपनी ने इसका आॅडियो सिस्टम डिवलप किया है। इस कंपनी को बेहतरीन आॅडियो सिस्टम के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। 8 स्पीकर सिस्टम को HARMAN की HMI ड्राइव थीम से पेयर किया गया है। इस सिस्टम में ऐपल कार प्ले के साथ ऐंड्रॉयड आॅटो स्मार्टफोन मिररिंग फंक्शन भी दिया गया है। इससे ड्राइवर्स को नैविगेशन, कॉल रिसीव करने या किसी के मेसेज का रिप्लाई करने में टचस्क्रीन के जरिए आसानी हो जाएगी।

Tata Nexon India steering

टाटा नेक्सॉन की कीमत

नेक्सन, टाटा मोटर्स की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इसका मुकाबला फोर्ड ईकोस्पोर्ट और मारूति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा से होगा। कीमत को लेकर कुछ कहा नहीं जा सकता लेकिन संभावना है कि इसकी कीमत 6.5 लाख से 9.5 लाख रूपये (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है।

टाटा नेक्सॉन का मुकाबला

भारत में कॉम्पैक्ट SUV की डिमांड हमेशा से ही रही है। और हर कार निर्माता कंपनी इस सेगमेंट में अपनी धाक जमाना चाहती है। इसलिए टाटा नेक्सॉन का मुकाबला मारूति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा और फोर्ड ईकोस्पोर्ट से होगा।

Most Popular

To Top