Tata Nexon EV Dark Edition
कार न्यूज़

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने का पक्ष रखते ये पॉइन्ट्स जानने के बाद आपकी भी शंका हो जाएगी दूर

ईवी के प्रति भ्रांतिया दूर करते कुछ बेहद खास कारणों के बारे में यहां जानिए

भारत में भले ही इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की दिशा में ज्यादा काम नहीं हो रहे हों मगर ये मान के चलिए कि अब फ्यूचर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का ही है। स्थिती भांपते हुए अब काफी कार मैन्युफैक्चरर्स अपनी तरफ से नई नई कारें तैयार करने में जुट गए हैं। लोगों के मन में अब भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लेकर कुछ गलत धारणाएं हैं मगर ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आप के मन में उठने वाली शंकाए दूर हो सकती है। ऐसे में जानिए आखिर क्यों आपका अगला व्हीकल एक इलेक्ट्रिक होना चाहिए। 

1. सबसे कम मेंटेनेंस कॉस्ट

चूंकि एक इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में मूवेबल पार्ट्स यानी पिस्टन,कनेक्टिंग रॉड,क्रैंकशाफ्ट नहीं होते हैं। इसलिए ऐसे व्हीकल्स की मेंटेनेंस कॉस्ट काफी कम आती है। एक आईसीई इंजन वाले व्हीकल के मुकाबले कई सालों तक इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर आने वाली ​सर्विस कॉस्ट कम भी आती है और कम ज्यादा भी नहीं पड़ती है। कुल मिलाकर एक रेगुलर इंजन वाली कार के मुकाबले सर्विस के मामले में एक इलेक्ट्रिक व्हीकल आपकी जेब पर बिल्कुल भारी नहीं पड़ता है। 

MG ZS EV

2. रात भर में हो जाते हैं चार्ज 

हम ये बात जरूर मानते हैं कि देश में फ्यूल स्टेशंस की कोई कमी नहीं है मगर ज्यादा ट्रैफिक वाले बड़े शहरों में पेट्रोल पंप्स पर पहले तो लंबी लाइन में लगकर आपको पेट्रोल या डीजल भराना पड़ता है और उसके बाद पेमेंट आदि में भी समय बर्बाद होता है। दूसरी तरफ अगर काफी अच्छे से गौर किया जाए तो एक इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैट्री को आप अपने घर पर रातों रात चार्ज कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक कार को होम वॉल बॉक्स चार्जर की मदद से इसे 8 घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। ऐसे में बस केवल आपको सुबह अपनी कार लेकर निकलना होगा जिसे आप 300 किलोमीटर तक लेकर जा सकते हैं। इसके अलावा अब धीरे धीरे देश में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है और ये सुविधा आपको आपके ऑफिस में भी जल्द मिलने लगेगी। वहीं सबकुछ ठीक रहा तो आपको हाईवे पर पेट्रोल पंप्स और रेस्टोरेंट्स में भी ईवी चार्जिंग की सुविधा मिलने लगेगी जहां बिना टेंशन के आप मीलों की दूरी तय कर सकेंगे। 

3. काफी भरोसेमंद होते हैं इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में ज्यादा पार्ट्स नहीं होने के कारण आप इनपर भरोसा कर सकते हैं क्योंकि फिर जितने ज्यादा किसी व्हीकल में मूवेबल पार्ट्स होंगे उतना ही किसी के भी किसी भी समय खराब होने के चांसेज भी ज्यादा होंगे। कुल मिलाकर आप लंबे समय तक एक ही व्हीकल बिना टेंशन के मेंटेन करना चाहते हैं तो ये एक काफी सॉलिड कारण है कि आपको अब इलेक्ट्रिक व्हीकल ले लेना चाहिए। 

4.माइलेज का टेंशन नहीं 

इलेक्ट्रिक व्हीकल की फुल चार्ज रेंज ही उसका माइलेज फिगर होता है वहीं रेगुलर इंजन वाली कारें जैसे जैसे पुरानी होती जाती है वैसे वैसे ही उनका माइलेज रिटर्न बिगड़ता जाता है। हमनें यहां टाटा नेक्सन पेट्रोल मॉडल का मेंटेनेंस कॉस्ट टाटा नेक्सन ईवी से किया है जहां फ्यूल कॉस्ट का पूरा ​गणित आपको काफी अच्छे से समझ आ जाएगा। 

ये भी पढ़ें:भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon EV SUV के बारे में 10 खास बातें

5. इलेक्ट्रिक व्हीकल लेने का सबसे अच्छा समय है अभी

इस समय भारत में केेंद्र सरकार के साथ साथ कई राज्य सरकारें इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने वालों को अच्छा खासा इंसेटिव दे रही है। ऐसे में इन व्हीकल्स की एक्सशोरूम प्राइस काफी कम हो जाती है। इसके अलावा हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ऐलान भी किया था कि बहुत जल्द इलेक्ट्रिक व्हीकल्स आईसी इंजन वाले व्हीकल्स के बराबर अफोर्डेबल हो जाएंगे। 

6. बेहतर परफॉर्मेंस

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में आपको टॉर्क की कोई कमी महसूस नहीं होगी। अब तो दुनिया में कुछ ऐसी इलेक्ट्रिक कारें भी आ चुकी हैं जिनकी परफॉर्मेंस ने आईसी इंजन वाली पावरफुल कारों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। 

निष्कर्ष

माना कि भारत में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर अभी काफी कुछ काम होना बाकी है मगर सरकार के प्रयासों के बाद देश में इस चीज की कमी भी पूरी हो जाएगी। सरकार का दावा है कि शहरों से लेकर ग्रामीण इलाकों और नेशनल हाईवे तक चार्जिंग स्टेशंस का एक बहुत बड़ा नेटवर्क जल्द तैयार कर लिया जाएगा। वहीं देश और दुनिया में बढ़ते प्रदुषण के स्तर को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक मोबिलिटी अपनाने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है। 

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने का पक्ष रखते ये पॉइन्ट्स जानने के बाद आपकी भी शंका हो जाएगी दूर
To Top