Citroen C3 Top View
कार न्यूज़

नई Tata Punch के मुकाबले लॉन्च होंगी Citroen C3, Maruti YTB Crossover, देखिए डीटेल्स

माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में टाटा पंच का एकतरफा राज खत्म कर सकती हैं ये दो स्टाइलिश कारें

टाटा मोटर्स ने हाल ही में पंच माइक्रो एसयूवी को भारत में लॉन्च किया है। लॉन्च के बाद से ही इस नई कार को ग्राहकों का शानदार रिस्पॉन्स मिलने लगा है। यहां तक की पंच अक्टूबर 2021 की टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट में अपनी जगह बनाने में कामयाब भी रही है। इस कार की ही वजह से टाटा मोटर्स ने अक्टूबर में 30,000 यूनिट्स व्हीकल बेचने का आंकड़ा पार किया जो कंपनी को अब तक मिला सबसे बेस्ट सेल्स फिगर है। 

फिलहाल टाटा पंच एसयूवी का मार्केट में सीधे तौर पर किसी दूसरी कार से मुकाबला नहीं है। हालांकि टाटा पंच को कड़ी टक्कर देने के लिए सिट्रोएन और मारुति सुजुकी की दो कारें 2022 तक मार्केट में आने वाली हैं। क्या होगा इन दोनों कारों में खास जानिए आगे:

सिट्रोएन सी3 क्रॉसओवर हैचबैक जैसा स्टाइलिश डिजाइन

Citroen C3 Front Design

2022 की शुरूआत में सिट्रोएन सी3 कॉम्पैक्ट कार भारत में लॉन्च की जाएगी। ये कार मार्केट में 2022 के फर्स्ट क्वार्टर तक आएगी जिसका मुकाबला टाटा पंच और मारुति सुजुकी इग्निस से होगा। वैसे तो ये एक हैचबैक कार है जिसमें क्रॉसओवर कारों जैसे स्टाइलिंग एलिमेंट्स नजर आएंगे। यानी इसका ग्राउंड क्लीयरेंस उंचा होगा और रूफ रेल्स भी उठी हुई होंगी और ड्राइवर को एक उंची ड्राइविंग पोजिशन मिलेगी। 

सिट्रोएन सी3 कार 90 प्रतिशत तक मेड इन इंडिया होगी। इसे कॉमन मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। इसकी लंबाई 3.98 मीटर होगी जिसमें कुछ एलिमेंट्स सिट्रॉएन की C4 और C5 जैसे बड़े मॉडल्स से लिए जाएंगे। 

इस कार में 180 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस और सेगमेंट में सबसे ज्यादा 1 लीटर ग्लवबॉक्स के साथ 315 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा। इस नई कार का व्हीलबेस साइज 2.54 मीटर होगा और इसमें पैसेंजर्स को अच्छा खासा लेगरूम स्पेस भी मिलेगा। इस नई कार में दो तरह के इंजन ऑप्शंस: 81 बीएचपी की  पावर वाला 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 100 बीएचपी की पावर वाले 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल की चॉइस दी जा सकती है। 

मारुति YTB –बलेनो पर बेस्ड नई क्रॉसओवर कार

New Maruti SUV

मारुति सुजुकी एक नई क्रॉसओवर कार तैयार कर रही है जिसे YTB कोडनेम दिया गया है। बलेनो हैचबैक पर बेस्ड ये कार टाटा पंच को कड़ी टक्कर देती नजर आएगी। मारुति के मॉडल लाइनअप में इसे एस प्रेसो और विटारा ब्रेजा के बीच पोजिशन किया जाएगा। इसकी लॉन्च टाइमलाइन तो अभी सामने नहीं आई है। मगर माना जा रहा है कि इसका डेब्यू 2022 में हो सकता है। ये कार हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा सकती है जिसमें अल्ट्रा एंड हाई टेंसाइल स्टील्स का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें बलेनो वाला 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। साथ ही कंपनी अच्छी फ्यूल एफिशिएंसी के लिए 12 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी दे सकती है। 

नई Tata Punch के मुकाबले लॉन्च होंगी Citroen C3, Maruti YTB Crossover, देखिए डीटेल्स
To Top