Magnite Connected Car
कार न्यूज़

महज 11 महीनों में Nissan Magnite को 72,000 कस्टमर्स ने कराया बुक, बनाया रिकॉर्ड

अफोर्डेबल प्राइस, शानदार लुक्स, फीचर्स और पावरफुल इंजन के दम पर दूसरी कारों को दे रही कड़ी टक्कर

निसान मैग्नाइट को दिसंबर 2020 में मात्र 4.99 लाख रुपये एक्सशोरूम प्राइस पर लॉन्च किया गया था। अभी इस अफोर्डेबल एसयूवी की प्राइस 5.62 लाख रुपये से लेकर 9.94 लाख रुपये एक्सशोरूम के बीच है। इस कार को यहां इतनी पॉपुलैरिटी अब तक मिल चुकी है जितनी किसी निसान की किसी और कार को आज तक नहीं मिली होगी। 

रिकॉर्ड बुकिंग के आंकड़े हुए प्राप्त

दिसंबर 2020 के आखिर में कस्टमर्स को निसान मैग्नाइट की डिलीवरी मिलना शुरू हुई थी। पूरे भारत में पिछले 11 महीनों के अंदर इस कार की 30 हजार यूनिट्स कस्टमर्स को मिल चुकी है। इस दरम्यां ही मैग्नाइट की करीब 72 यूनिट्स बुक भी हो चुकी है। इससे पहले आज तक निसान की किसी कार को ऐसा शानदार आंकड़ा नहीं मिला था। 

करीब 10 अलग अलग ब्रांड्स की कारों से है कॉम्पिटशन

सेगमेंट में सबसे ज्यादा कॉम्पिटशन होने के बावजूद ​भी मैग्नाइट यहां अपनी चकम बिखेरने में कामयाब हुई है। सब 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में इसका मुकाबला मारुति ​ब्रेजा,हुंडई वेन्यु,किआ सोनेट,टाटा नेक्सन को मिलाकर करीब 10 ब्रांड्स की कारों से है। 

डिमांड इतनी की कंपनी को बढ़ाना पड़ा प्रोडक्शन

निसान मैग्नाइट की मार्केट में इतनी डिमांड हो गई है कि कंपनी को ये डिमांड पूरी करने के लिए प्रोडक्शन को बढ़ाना पड़ा। मैग्नाइट की वजह से ही पर्सनल व्हीकल मार्केट में निसान का शेयर आज 1 प्रतिशत से ज्यादा हो गया है। 

Nissan Magnite Interior

42000 से ज्यादा कस्टमर्स को डिलीवरी का अब भी इंतजार

अभी तक निसान मैग्नाइट की कुल 30,000 यूनिट्स इसे बुक कराने वाले कस्टमर्स को दी जा चुकी है। फाइनेंशियल ईयर 2022 के पहले 7 महीनों के अंदर ही इसकी 20,132 यूनिट्स बिक चुकी थी। यानी हर महीने इसे 3000 यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा मिला है। जुलाई 2021 में मैग्नाइट की सबसे ज्यादा 4,073 यूनिट्स मार्केट में बिकी। मैग्नाइट की ही वजह से निसान को अक्टूबर 2021 में 254 प्रतिशत का उछाल मिला क्योंकि अक्टूबर 2020 में कंपनी अपनी कारों की केवल 1105 यूनिट्स बाजार में बेच पाई थी। जबकि पिछले महीने निसान ने कुल 3913 व्हीकल्स की बिक्री की है। 

निसान मैग्नाइट की कामयाबी का ये सिलसिला अभी खत्म नहीं हुआ है। अभी इसे बुक करा चुके 42 हजार कस्टमर्स को डिलीवरी का इंतजार है। बाकी कार मैन्युफैक्चरर्स की तरह सेमी कंडक्टर चिप्स की शॉर्टेज का सामना निसान को भी करना पड़ रहा है। जैसे ही ये समस्या दूर होने लगेगी वैसे ही इसपर चल रहा वेटिंग पीरियड डाउन हो जाएगा। 

निसान मैग्नाइट की पॉपुलैरिटी का ये है राज़

अपने सेगमेंट में निसान मैग्नाइट ने खुद को एक वैल्यु फॉर मनी पैकेज के तौर पर स्थापित किया है। इसमें ना सिर्फ टॉप नॉच ​फीचर्स दिए गए हैं बल्कि इसमें पावरफुल इंजन का ऑप्शन भी दिया गया है। इस कार को आसियान एनकैप क्रैश टेस्ट से एडल्ट सेफ्टी कैटेगरी में 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी जा चुकी है। 

Nissan Magnite

निसान मैग्नाइट में वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 7 इंच टीएफटी डिस्प्ले सेटअप जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इस छोटी एसयूवी में वॉइस रिक्गनिशन टेक्नोलॉजी,360 डिग्री सराउंड व्यू कैमरा और क्ररुज कंट्रोल के साथ साथ पुश बटन स्टार्ट और टायर प्रेशर मॉनिटर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

निसान की इस कार में दो तरह के पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया गया है जिनमें 72 बीएचपी की पावर और 96 एनएम का टॉर्क जनरेट करने वाला 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और दूसरा 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल है। मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ये टर्बो पेट्रोल इंजन 100 बीएचपी की पावर और 160 एनएम का टॉर्क आउटपुट देता है। जबकि ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ इसका पावर आउटपुट 100बीएचपी और 152एनएम हो जाता है। दोनों इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है, वहीं टर्बो इंजन के साथ सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन भी रखा गया है।

महज 11 महीनों में Nissan Magnite को 72,000 कस्टमर्स ने कराया बुक, बनाया रिकॉर्ड
To Top