Pokking from sunroof
ऑटो इंडस्ट्री

कोलकाता पुलिस ने सनरूफ से बाहर झांकने वालों के खिलाफ चलाया अभियान, 1000 रुपये तक का लगा रही जुर्माना

लोगों को मौके पर पकड़ने के बजाए पुलिस सीसीटीवी फुटेज की मदद से गाड़ी का नंबर निकालकर लोगों को चालान भेज रही है। 

भारत में अब लगभग सभी मास मार्केट कारों में सनरूफ का फीचर दिया जाने लगा है। ये फीचर काफी अच्छा है जिससे केबिन में एक खुलेपन का अहसास होता है। मगर भारत में इस फीचर का कई लोग गलत तरीके से इस्तेमाल भी करते हैं। सनरूफ से सिर बाहर निकालना काफी घातक साबित हो सकता है। 

2021 Mahindra Scorpio Sunroof

हाल ही में कोलकाता ट्रैफिक पुलिस ने मोटर व्हीकल एक्ट के Section 184 (F) के तहत कार की सनरूफ से बाहर निकलने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाना शुरू कर दिया है। पुलिस ने कई बार व्यस्त सड़कों पर लोगों को कार की सनरूफ के बाहर सिर और धड़ के साथ खड़े हुए पाया  और ऐसी कई घटनाएं सीसीटीवी ट्रैफिक कैमरों में भी कैद हुई हैं। ऐसे में कोलकाता पुलिस इसे अभियान बनाकर लोगों के ऐसी हरकतों के कारण होने वाले दु​ष्परिणामों से अवगत कराना चाहती है जिससे लोग सनरूफ से बाहर ना निकलें। लोगों को मौके पर पकड़ने के बजाए पुलिस सीसीटीवी फुटेज की मदद से गाड़ी का नंबर निकालकर लोगों को चालान भेज रही है। 

यह भी पढ़ें: ये हैं 10 लाख रुपये से कम कीमत वाली Affordable Sunroof Cars, पूरी लिस्ट

माना ​कि सभी को कभी कभी मौसम का मजा लेने के लिए सनरूफ खोलकर उससे बाहर झांकना काफी पसंद है मगर,भारत में सड़कों की स्थिती अभी उतनी भी अच्छी नहीं है कि ऐसा करना बिल्कुल सेफ माना जाए। यहां कहीं भी कभी भी कोई गड्ढा आ जाए तो अचानक से ब्रेक लगाने पर सनरूफ से बाहर निकल रहे पैसेंजर के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। कहा तो ये भी जाता है कि ये चीज काफी जानलेवा भी साबित हो सकती है। देश के कई शहरों में बिजली के तार कभी कभी खंबे से नीचे भी लटकते हैं और चाइनीज़ मांझे जैसी चीजों से भी पैसेंजर की गर्दन कट सकती है और ड्राइवर हमेशा इन चीजों का ध्यान नहीं रख सकता है। ऐसे में आपको यदि सनरूफ से बाहर झांकते हुए किसी नजारे का आनंद लेना है तो कार को साइड में रोककर भी ऐसा किया जा सकता है। अब आगे देखने वाली बात ये होगी कि कोलकाता पुलिस की तरह देश में और कौनसी ट्रैफिक पुलिस इस तरह का अभियान चलाती है। 
यह भी पढ़ें: Sunroof Vs Moonroof – सनरूफ और मूनरूफ के बीच का अंतर जानिए यहाँ

कोलकाता पुलिस ने सनरूफ से बाहर झांकने वालों के खिलाफ चलाया अभियान, 1000 रुपये तक का लगा रही जुर्माना
To Top