ऑटो इंडस्ट्री

यूरो NCAP में न्यू जनरेशन सुजुकी स्विफ्ट को मिले 3 सेफ्टी स्टार

2017 Maruti Swift Euro NCAP crash test

नई स्विफ्ट के स्टैंडर्ड वर्जन को क्रैश टेस्ट में 3 स्टार मिले. कार ने एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी के लिए क्रमशः 83% और 75% स्कोर किया।

यूरो NCAP (न्यू कार असेस्मेंट प्रोग्राम) ने हाल ही में लिए गए भारतीय कार मारुति सुजुकी स्विफ्ट के क्रैश टेस्ट का रिजल्ट जारी किया. सुरक्षा मानकों के लिए बनी स्वतंत्र संस्था ने इस हैचबैक के दो वैरिएंट का क्रैश टेस्ट लिया था. स्टैंडर्ड वैरिएंट और दूसरा सेफ्टी पैक के साथ वाला वैरिएंट. नई स्विफ्ट के स्टैंडर्ड वर्जन को क्रैश टेस्ट में 3 स्टार मिले. एडल्ट आॅक्यूपेंट के लिए कार ने 83 प्रतिशत स्कोर किया जबकि चाइल्ड सेफ्टी के नाम पर 75 प्रतिशत अंक मिले. जानें – नई मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट के 10 बे​हद खास फीचर

क्रैश टेस्ट वीडियो 

वहीं दूसरी ओर, सेफ्टी पैक वाले वैरिएंट के क्रैश टेस्ट में न्यू स्विफ्ट को 4 स्टार रेटिंग मिली. इसके तहत एडल्ट आॅक्यूपेंट के लिए 88 प्रतिशत जबकि चाइल्ड सेफ्टी के लिए 75 प्रतिशत स्कोर इस कार को मिले.इस कार में मारुति ने राडार ब्रेक सपोर्ट, कार टू कार आॅटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया था. हालांकि नई स्विफ्ट के इस वैरिएंट को 5 स्टार नहीं मिल सके क्योंकि इसमें पेडेस्ट्रियन डिटेक्शन नहीं था.

क्रैश टेस्ट के दौरान आगे से हुई भिड़ंत में न्यू जेनरेशन स्विफ्ट कार पैसेंजर कंपार्टमेंट को स्थिर बनाए रखने में सक्षम रही. कार के ड्राइवर के घुटने और जांघ की हड्डी को भी सुरक्षित रखा जा सका. नई स्विफ्ट ने तमाम तरफ से दिए गए पोल के झटकों को भी सहन करने और साइड बैरियर टेस्ट में भी अच्छा प्रदर्शन किया. कार ने शरीर के तमाम नाजुक अंगों को भी सुरक्षित रखने में मदद किया.

न्यू जेनरेशन स्विफ्ट की क्रैश टेस्ट तस्वीरें 

इस कार के पीछे से किए गए टक्कर में भी नई स्विफ्ट ने प्रभावित किया. इसने फ्रंट सीट में बैठे लोगों को पूरी तरह सुरक्षित रखा और सिर के झटकों आदि से भी चोटिल होने से बचाया. हालांकि पीछे की सीट के जियोमैट्रिक असेस्मेंट से निराशा हुई.

2018 स्विफ्ट के अलावा यूरो एनसीएपी ने स्कोडा कोडिएक एसयूवी, मिनी कंट्रीमैन और न्यू जेनरेशन निसान माइक्रा का भी क्रैश टेस्ट लिया. इसमें कोडिएक और मिली कंट्रीमैन को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली जबकि नई माइक्रा जोकि भारतीय मॉडल नहीं है, को 4 और 5 स्टार क्रमश: स्टैंडर्ड मॉडल और टॉप वैरिएंट मॉडल के लिए मिला.

Most Popular

To Top