कार न्यूज़

स्कोडा कोडिएक 7-सीटर SUV सितंबर 2017 में होगी लॉन्च

स्कोडा कोडिएक फ्रंट

भारत में स्कोडा कोडिएक 7-सीटर SUV टोयोटा फॉर्च्यूनर को कड़ी टक्कर दे सकती है।

स्कोडा की पहली 7-सीटर SUV – कोडिएक – भारत में इस साल सितम्बर में लॉन्च हो सकती है. कंपनी ने हालांकि पहले ही अपने दो मॉडल को भारत में लॉन्च करने की घोषणा की थी लेकिन डिटेल्स रिवील नहीं की थीं. हालांकि अभी तक कंपनी की वेबसाइट पर स्कोडा कोडिएक की लॉन्चिंग तारीख के बजाए ‘कमिंग सून’ ही लिखा दिख रहा है.

स्कोडा ने कोडिएक मॉडल को पेरिस मोटर शो में पहले ही दुनिया के सामने शोकेस कर दिया था, साथ ही उसी दौरान इस मॉडल को भारत में भी उतारने का ऐलान कर दिया था लेकिन तारीख की घोषणा अब की गई है. देशभर के तमाम डीलर शोरूम पर कार की बुकिंग भी शुरू कर चुके हैं और इसके लिए 20 हजार से लेकर 51 हजार रुपये तक जमा कराए गए हैं. कोडिएक स्कोडा की पहले थ्री रो एसयूवी कार होगी. इसकी लंबाई 4697 एमएम, 1882 एमएम चौड़ाई और 1676 एमएम उंचाई होगी. इसके अलावा 2791एमएम का व्हीलबेस होगा. कोडिएक स्कोडा की पहली 7 सीटर कार होगी. पढ़े – 2017 स्कोडा ऑक्टाविया की जानकारियों का खुलासा

स्कोडा कोडिएक फोटो गैलरी

कंपनी इसे पेट्रोल व डीजल दोनों वेरिएंटों में उतार सकती है। पेट्रोल वेरिएंट में 2.0 लीटर 4 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन मिल सकता है जो 175 हॉर्सपावर और 320 एनएम की शक्ति प्रदान करता है। वहीं डीजल इंजन की बात करें तो इसमें 2.0 लीटर 4 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन दो इंजन के साथ मिलेगा। पहला 146bhp के साथ 340Nm टार्क जनरेट करेगा और दूसरा 185bhp के साथ 400Nm टार्क पैदा करेगा।

कोडिएक को स्कोडा की सेडान कार सुपर्ब के MQB प्लेटफॉर्म पर विकसित किया गया है. इसके डिजाइन में कार के अंतरराष्ट्रीय मॉडल की तुलना में मामूली बदलाव किए गए हैं. कार का इंटीरियर बेहद शानदार है और इसकी खूब चर्चा हो रही है. सेफ्टी के लिहाज से भी ये बेस्ट कार हो सकती है क्योंकि इसमें 6 ऐयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और भी कई फीचर हैं. फोटो गैलरी – स्कोडा करोक की तस्वीरों और खूबियाँ

स्कोडा कोडिएक की भारत में कीमत

वेरियंट कीमत (संभावित)
बेस मॉडल 28 लाख रुपये
टॉप मॉडल 30 लाख रुपये

कोडिएक की कीमत 25 से 30 लाख रुपये एक्स शोरूम दिल्ली के हिसाब से हो सकती है. यह टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर को टक्कर देगी. 7 सीटर कोडिएक के जरिए स्कोडा प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट में इंट्री लेने जा रही है. स्कोडा इंडिया अपने औरंगाबाद स्थित प्रोडक्शन हाउस में SUV का निर्माण करेगी.

स्कोडा कोडिएक की भारत में लॉन्चिंग

हालांकि, कंपनी ने अभी तक इस कार की भारत में लॉन्चिंग की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन खबर है कि सितंबर 2017 तक इसे इंडियन मार्केट में उतारा जा सकता है। स्कोडा की ओर से Kodiaq के लॉन्च डेट की आधिकारिक घोषणा होते ही हम पाठकों को अपडेट करेंगे। जानें – 2017 स्कोडा आॅक्टाविया vRS से जुड़ी सभी बातें 

स्कोडा कोडिएक माइलेज

शहर 13-14kmpl (संभावित)
हाईवे 18-19kmpl(संभावित)
क्लेम्ड 23.8kmpl / 56.5mpg

k

स्कोडा कोडिएक के डाइमेंशन्स

लंबाई 4,700mm
चौड़ाई 1,910mm
ऊंचाई 1,680mm
ग्राउंड क्लीयरेंस 168mm
व्हीलबेस 2790mm

स्कोडा कोडिएक के फीचर्स

– नैरो, रैक्ड एलईडी हैडलैंप्स
– स्कोडा के नए थ्री डिमेंशनल रेडिएटर ग्रिल
– पैरालेलोग्राम के आकार के फॉग लैंप्स
– एंग्युलर एलईडी टेल-टाइट्स
– ट्विन एग्जॉस्ट सिस्टम
– टेलगेट स्पॉयलर
– बॉडी टोन्ड बंपर्स
– फ्लश-माउंटेड डोर हैंडल्स
– डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर
– रियर सीट एंटरटेनमेंट सिस्टम
– स्कोडा कनेक्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम 5.0 इंच स्क्रीन के साथ
– 60:40 स्प्लिट फोल्ड रियर सीट
– फैब्रिक/लेदर कॉम्बिनेशन और लेदर या अलकैंट्रा सीट कवर
– ऑप्श्नल एंबियेंट लाइटिंग
– टो-असिस्ट
– एरिया व्यू सिस्टम
– एडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल
– ड्राइवर अलर्ट

Skoda Kodiaq का एक्सटीरियर

Skoda Kodiaq के एक्सटीरियर डिजाइन के सबसे बड़ी आकर्षण हैं इसके स्टाइलिश एलईडी हेडलैंप्स विथ एलईडी डे टाइम रनिंग लैंप्स, कंपनी के खास ग्रिल, फ्लश माउंटेड डोर हैंडल, एंग्युलर एलईडी टेल लाइट्स, ट्राईएंगुलर रिफ्लेकटर, टेलगेट स्पॉयलर, ब्लैक प्लास्टिक बंपर और ट्विन एग्जॉस्ट सिस्टम। स्कोडा की इस नई 7-सीटर कार का डिजाइन अत्याधुनिक, बोल्ड और आक्रामक है। पढ़े – स्कोडा इलेक्ट्रिक एसयूवी कूपे का स्केच जारी

स्कोडा कोडिएक रियर

कार के फ्रंट ग्रिल पर 13 लंबे पट्टे लगे हैं।ग्रील से सटे एलईडी हेडलैंप्स हैं जिसके साथ पैरालैलोग्राम के आकार में फॉग लैंप लगे हैं। खास शोल्डर ब्लेड इसके साइड्स को बोल्ड लुक दे रहे हैं। वहीं, इसकी छत पीछे की तरफ स्लोप कर रही हैं जिसके अंत पर आप टेलगेट माउंटेड स्पॉयलर्स, डूअल एग्जॉस्ट सिस्टम और एलॉय व्हील्स देख सकते हैं। कार की विजिबिलिटी लेवल अच्छी है और इसका हाई ड्राइविंग पोजिशन इसे कंवेंश्नल टच देता है।

स्कोडा कोडिएक का इंटीरियर

इस कार की केबिन में हाई-टेक फीचर्स हैं। इसका डैशबोर्ड भी काफी आकर्षक है जिसमें डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, इंफोटेनमेंट सिस्टम, टचस्क्रीन कंट्रोल और डिजिटल सेंटर स्टैक लगे हैं। लेदर अप्होल्स्टरी के कवर इसके मेटैलिक लुक को कॉम्पलिमेंट करते हैं। स्कोडा का दावा है कि कोडिएक एक ‘व्यवहारिक’ एसयूवी है जिसमें काफी स्टोरेज स्पेस है।

कोडिएक में पांच से सात अलग अलग तरह की सीटें होंगी। इसमें नए कनेक्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम हैं जिसमें फोन, सैटेलाइट नैविगेशन, मीडिया मौजूद हैं। स्कोडा कोडिएक का डैशबोर्ड साधारण और फॉक्सवैगन कारों की तर्ज पर ही डिजाइन किया गया है। हालांकि, इसे अप-मार्केट लुक देने के लिए इसके मटेरियल की क्वॉलिटी और फिनिशिंग को पहले से बेहतर किया गया है। तीसरी पंक्ति की सीटों को फोल्डकर बेड बनाया जा सकता है। 4.7 मीटर की लंबाई के साथ यह एसयूवी कैबिन स्पेस के मामले में अग्रणी साबित हो सकती है। कार का लगेज स्पेस 720 लीटर है जिसे पीछे की सीटों को फोल्ड कर 2065 तक बढ़ाया जा सकता है।

इसके इंस्ट्रुमेंट पैनल में 2 एक समान ज़ोन हैं और एसी वेंट्स को लंबाई में फिट किया गया है। इसका टच डिस्पेल सोफिस्टिकेटेड ग्लास डिजाइन में है। स्कोडा कोडिएक के अन्य फीसर्च की फेहरिस्त में हीटेड स्टीयरिंग व्हील, डोर एज प्रोटेकशन, इलेक्ट्रिक चाइल्ड सेफ्टी, स्लीप हेडरेस्ट्सआदि शामिल है।

स्कोडा कोडिएक का इंटीरियर

स्कोडा कोडिएक का इंजन और ट्रांसमिशन

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोडिएक तीन इंजन विकल्प के साथ लॉन्च हो सकती है. इंजन आॅप्शन इस प्रकार होंगे:
* 2.0 लीटर TSI पेट्रोल इंजन जो 132 kW (180 PS)का पावर जेनरेट करेगा.
* 2.0 लीटर TDI डीजल इंजन जो 110 kW (150 PS) का पावर जेनरेट करेगा.
* 2.0 लीटर TDI डीजल इंजन जो 140 kW (190 PS) का पावर जेनरेट करेगा.

सभी इंजन 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड डीएसजी आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेयर्ड रहेंगे. साथ ही आॅल व्हील ड्राइव सिस्टम सिर्फ डीजल वैरिएंट के टॉप मॉडल के साथ विकल्प के तौर पर मिल सकता है. ड्राइवर के पास इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड ड्राइविंग मोड में चुनाव करने का ऑप्शन भी होगा। स्टैंडबाई में 7.4 सेकेड के भीतर यह एसयूवी 100kmph की गति पकड़ सकती है। यह इसे अपने सेगमेंट में सबसे फास्ट कार बनाती है। (हालांकि इसके टेस्ट-ड्राइव के बाद ही हम इसकी पुष्टि कर सकते हैं।)

Source

Most Popular

To Top