कार न्यूज़

नई सुजुकी स्विफ्ट दिखी 2017 जेनेवा आॅटो शो में

2017 मारुति स्विफ्ट मॉडल

भारत में नई स्विफ्ट मौजूदा मॉडल के 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर डीजल के साथ ही आएगी।

जेनेवा मोटर शो में आखिरकार नई मारुति स्विफ्ट 2017 लोगों के सामने आ गई। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति की नई स्विफ्ट का काफी इंतजार हो रहा था। नई स्विफ्ट फोर्ड फियागो, होंडा अमेज और हुंडई ग्रैंड आई10 के लिए चुनौती साबित होगी। भारत में यह कार इसी साल बाजार में आने की संभावना है।

हैचबैक कैटेगरी की ये नई कार अपने आप में काफी बदलाव के साथ आ रही है। स्विफ्ट 2017 के डिजाइन और इंटीरियर दोनों में काफी बदलाव किया गया है और इसका पूरा लुक ही बदल दिया गया है। इसके बेसिक स्ट्रक्चर को नहीं बदला गया है लेकिन ओवरआॅल डिजाइन काफी विकसित और आकर्षक है।

नई मारुति स्विफ्ट 2017 का लुक बहुत कुछ जापान में सामने आए इसके ग्लोबल लुक की तरह है लेकिन यह साज सज्जा के लिहाज से अलग है। इंटीरियर की तुलना करें तो नए मॉडल को स्पोर्टी लुक दिया गया है और इसमें एप्पल कार प्ले के साथ टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। एक बात तो तय है कि भारत में जो मॉडल लांच किया जाएगा उसका इंटीरियर लुक ग्लोबल मॉडल से अलग होगा।

पढ़ें – जानिए 2017 मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर की अनुमानित क़ीमत और फ़ीचर्स

2017 सुजुकी स्विफ्ट को भी बलेनो के प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। यानी, अब ये परफॉर्मेंस और फ्यूल इकोनॉमी के लिहाज से मौजूदा मॉडल से बेहतर होगी। इसके एक्सटीरियर में कई बदलाव किए गए हैं। मसलन, इसमें बड़े हेक्सागोनल ग्रिल, नए हेडलैंप्स, फ्लोटिंग रूफलाइन और नए रैपराउंड टेल लाइट्स लगाए गए हैं। महिंद्रा केयूवी 100 और  शेवरले बीट की तरह मारुति स्विफ्ट 2017 के रियर डोर हैंडल्स भी सी-पिलर पर दिए गए हैं। स्विफ्ट को इसके डिजाइन के लिए खूब पसंद किया जाता है। लिहाजा, नए स्विफ्ट में भी इसकी मूल रूपरेखा को बरकरार रखा गया है।

मारुति के बलेनो से 2017 मारुति स्विफ्ट की तुलना करें तो ये हल्की, बेहतर परफॉर्मेंस और तेल बचत वाली कार साबित होगी । नई स्विफ्ट में 1.2 लीटर के सीरीज पेट्रोल और 1.3 लीटर डीडीआईएस डीजल इंजन रहेगा। न्यू जेनेरेशन स्विफ्ट जापानी बाजार में बिक्री के लिए तैयार है। भारत में उम्मीद है कि ये इसी साल दिवाली या अन्य त्योहारी मौके पर दस्तक देगी।

नई मारुति स्विफ्ट 2017 इंटीरियर

करेंट जनरेशन स्विफ्ट के मुकाबले नया मॉडल लंबा और चौड़ा होगा। हल्के प्लेटफॉर्म और कॉम्पोनेंट्स के बूते यह हैचबैक अपने मौजूदा मॉडल से करीब 100 किलो हल्का होगा। यूरोपियन मार्केट में स्विफ्ट के जिस मॉडल को पेश किया जाएगा उसमें तीन नए पेट्रोल पावरट्रेन्स होंगे जिनमें से दो बूस्टरजेट (1.0 लीटर और 1.4 लीटर) और तीसरा 1.2 लीटर माइल्ड हाइब्रिड होगा। वहीं, भारत में उतारे जाने वाले मॉडल में मौजूदा 1.2 लीटर K-series पेट्रोल और 1.3 लीटर मल्टीजेट डीज़ल इंजन हो सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि मारुति सुजुकी स्विफ्ट में नए डीज़ल मिल भी होंगे जिसे मारुति द्वारा खुद तैयार किया गया है। कहा जा रहा है कि इसका इंजन 1200cc का है। हालांकि, कंपनी की ओर से आधिकारिक बयान जारी होने के बाद ही हम इसकी पुष्टि कर सकते हैं।

पढ़ें – जानिए क्या नया होगा नई मारुति सियाज़ 2017 में

नई मारुति स्विफ्ट 2017 गैलरी

नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट 2017 लॉन्च डेट

नई मारुति स्विफ्ट 2017 को सबसे पहले यूरोपियन बाज़ार में उतारा जाएगा। साल 2017 की शुरुआत में यह यूरोप में लॉन्च होगा जिसके बाद साल की दूसरी छमाही में इसे भारत में लॉन्च जाएगा।

(कंपनी की ओर से बयान जारी होने पर हम अपने पाठकों को भी भारत में इस हैचबैक की लॉन्च डेट से अपडेट करेंगे।)

नई मारुति स्विफ्ट 2017 की कीमत

वेरियंट कीमत (संभावित)
बेस मॉडल 5 लाख रुपये
टॉप मॉडल 8 लाख रुपये

कई नए फीचर्स, नई डिजाइन और पहले से ज्यादा अपमार्केट केबिन के कारण 2017 मारुति स्विफ्ट की कीमत मौजूदा मॉडल से ज्यादा हो सकती है। इसकी कीमत भारत में 5 लाख से 8 लाख के बीच होगी। इसमें बेस मॉडल 5 लाख जबकि टॉप मॉडल 8 लाख तक मिलने की संभावना है।

नई मारुति स्विफ्ट 2017 स्पेसिफिकेशंस

इंजन 1.2 लीटर,4 सिलिंडर VVT पेट्रोल
अधिकतम पावर 83bhp @ 6,000rpm
अधिकतम टॉर्क 115Nm @ 4,000rpm
इंजन 1.3 लीटर, 4 सिलिंडर DDiS पेट्रोल
अधिकतम पावर 74bhp @ 4,000rpm
अधिकतम टॉर्क 190Nm @ 2,000rpm
गियरबॉक्स 5-स्पीड मैनुअल एंड CVT

भारतीय बाजार को ध्यान में रखते हुए तैयार की जा रही स्विफ्ट में इंजन पहले जैसे ही होंगे। हालांकि कंपनी ज्यादा ताकत और माइलेज क्षमता बढ़ाने के लिए इनमें थोड़े बदलाव कर भी सकती है। फिलहाल 1.2 लीटर K-series पावर मिल की ताकत 83bhpहै और इसका अधिकतम टॉर्क 115Nm है। वहीं डीज़ल वर्जन में 1.3 लीटर DDiS इंजन है जिसकी अधिकतम पावर और टॉर्क क्रमशः 74bhp और 190Nm है।ट्रांसमिशन ऑप्शंस की बात करें तो यह 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक फॉर्मैट में मौजूद होगी। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक़ कंपनी इसे एएमटी ट्रांसमिशन के साथ भी लॉन्च कर सकती है।

जैसा कि पहले कहा गया की नई स्विफ्ट 2017 के जापानी मॉडल में तीन इंजन विकल्प हैं – 1.0 लीटर बूस्टरजेट पेट्रोल, 1.2लीटर पेट्रोल विथ SHVS माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम और 1.4 लीटर पेट्रोल बूस्टरजेट पेट्रोल। 1.0 लीटर और 1.2 लीटर पेट्रोल मिल को रेग्युलर मॉडल के साथ पेश किया जाएगा। वहीं, ज्यादा ताकतवर 138bhp1.4 लीटर इंजन को स्विफ्ट स्पोर्ट के साथ यूरोप में 2018 में लॉन्च किया जाएगा। वैसे, इस बात की भी पुष्टि नहीं है कि जापानी कारमेकर कंपनी भारत में स्विफ्ट  लाएगी भी या नहीं।

नई मारुति स्विफ्ट 2017 माइलेज

इंजन संभावित माइलेज
पेट्रोल मॉडल 21kmpl
डीज़ल मॉडल 27kmpl

नई मारुति स्विफ्ट के बारे में कहा जा रहा है कि पेट्रोल मॉडल का माइलेज 21kmpl  होगा जबकि डीजल मॉडल का माइलेज 27kmpl होगा। नई मारुति स्विफ्ट में 41 प्रतिशत स्टील का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस लिहाज से ये गाड़ी ज्यादा हल्की और दमदार होगी। यानी इससे तेल खपत में यूजर्स को काफी बचत होने की संभावना है।

नई मारुति स्विफ्ट 2017 के फीचर्स

– बड़ी हेक्सागोनल ग्रिल
– नए हेडलैंप्स
– फ्लोटिंग रूफ
– नए रैपअराउंड टेललैंप्स
– C-Pillar रियर डोर हैंडल्स
–  नई स्टीयरिंग व्हील
– सेंटर में मौजूद नए सर्कुलर वेंट के साथ नए  HVAC कंट्रोल्स
– 2 पॉड इंस्ट्रुमेंट डायल्स विथ लार्ज MID
– ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल
– टचस्क्रीन स्मार्टप्ले इंटरटेनमेंट सिस्टम
– नए डिजाइन में डैशबोर्ड, डोर पैनल्स और फ्लोर

नई मारुति स्विफ्ट 2017: एक्सटीरियर और इंटीरियर

नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट 2017 की केबिन में भारी बदलाव किए गए हैं। कार में बिलकुल नए थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील हैं जिनपर टेलिफोन और ऑडियो कंट्रोल्स मौजूद हैं। इसके अलावा इस हैचबैग में टचस्क्रीन स्मार्टप्ले इंटरटेनमेंटट सिस्टम,सेंटर में मौजूद नए सर्कुलर वेंट के साथ नए HVAC कट्रोल्स, डिजिटल डिसप्ले के साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 2 पॉड इंस्ट्रुमेंट डायल्स विथ लार्ज MID। इन सारे एडवांस कंफर्ट और कनेक्टिविटी फीचर्स के कारण स्विफ्ट का केबिन ज्यादा आरामदायक और प्रीमियम है। इंटरटेंमेंट की बात करें तो नई कार में टच स्क्रीन स्मार्टप्ले सिस्टम और वाइस कंट्रोल के साथ नेविगेशन सिस्टम दिया गया है। नए डैशबोर्ड, डोर पैनल्स और फ्लोर इस कार को स्पोर्टी अपील दे रहे हैं।

बाहरी ढांचे की बात करें तो नई स्विफ्ट में सामने की ओर बड़ा हेक्सागोनल ग्रिल दिया गया है, इसके अलावा आॅटोमैटिक एलईडी हेडलैंप, कोहरे के लिए हेलोजन फॉग लैंप और फ्लोटिंग रूफ आदि नया दिया गया है। इसके अलावा पीछे की तरफ घुमावदार टेल लैंप, पीछे के ग्लास के लिए वाइपर और वॉशर और नीचे के बंपर की तरफ फॉग लैंप दिया गया है। जैसा कि पहले ही कहा गया, नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट 2017 का प्लेटफॉर्म बलेनो प्रीमियम हैचबैक पर ही आधारित है। 41 फीसदी टंसाइल स्टील और हल्के प्लैटफॉर्म के कारण नए स्विफ्ट का वजन मौजूदा वज़न से  करीब 100 किलोग्राम तक कम है। एल्युमिनियम मिश्रित प्लेटफॉर्म इसका स्केलटन को और भी मज़बूत करता है जिससे बेहतर क्रैश प्रोटेक्शन मिलेगा। सुरक्षा के लिहाज़ से भी नया मॉडल अपने मौजूदा मॉडल से ज्यादा भरोसेमंद है।

Most Popular

To Top