ऑटो इंडस्ट्री

मारुति विटारा ब्रेजा बनी भारत की टॉप सेलिंग SUV

मारुति विटारा ब्रेज़ा इंडियन कार ऑफ़ द ईयर 2017

अप्रैल 2016 से लेकर मार्च 2017 तक मारुति की यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट ने 107 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है.

यूटिलिटी व्हीकल के सेग्मेंट में मारुति विटारा ब्रेजा की बादशाहत कायम है. फाइनेंशियल ईयर 2017 में ब्रेजा की 1,08,640 यूनिट्स बिकीं, जो भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही. पहले टॉप सेलिंग यूवी का खिताब महिंद्रा बोलेरो के नाम था जिसमें इस साल 15 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई और ये इस साल कुल 69328 यूनिट्स ही बिक पाईं.

मारुति ने एसयूवी सेगमेंट में विटारा ब्रेजा के साथ बाजार में उतरकर लोगों के भरोसे को और जीता. इसका सीधा प्रमाण है कस्मर्ट के बीच इसकी डिमांड. अप्रैल 2016 से लेकर मार्च 2017 तक मारुति की यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट ने 107 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है. इसका पूरा क्रेडिट विटारा ब्रेजा को जाता है. ये तो तब है जबकि ये कार सिर्फ 1.3 लीटर DDiS इंजन और 5 स्पीड मैनुअल गेयर बॉक्स के साथ मिल रही है. पढ़े – मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को मिला ‘इंडियन कार ऑफ द ईयर’ 2017 अवॉर्ड

इस महीने की शुरुआत तक मारुति विटारा ब्रेजा की 110,000 यूनिट्स की बिक्री हो चुकी थी. जबकि 80 हजार से ज्यादा की बुकिंग की डिलिवरी अभी करनी बाकी है. वर्तमान में मारुति विटारा ब्रेजा को खरीदने वालों को कम से कम 6 महीने की वेटिंग दी जा रही है. यानी कार उन्हें फौरन नहीं मिल पा रहा है. इसके बावजूद कार की डिमांड लगातार देखी जा रही है. ये वेटिंग विटारा ब्रेजा के दोनों ही वैरिएंट VDI और ZDI के साथ देखी जा रही है. मारुति के सेल्स एंड मार्केटिंग के एग्जक्यूटिव डायरेक्टर आरएस कल्सी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, कंपनी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही है कि वो इस वेटिंग को कम से कम कर सके और लोगों को कार उपलब्ध करा सके.

कंपनी के सूत्रों के मुताबिक एक बार जब विटारा ब्रेजा की डिमांड स्टेबल होने लगेगी तो मारुति इसका डीजल आॅटोमैटिक वर्जन और पेट्रोल वैरिएंट भी लॉन्च करेगी. ताकि नए ग्राहकों की ओर भी बढ़ा जा सके. वर्तमान में विटारा ब्रेजा का सिर्फ ​डीजल मैनुअल वर्जन ही मार्केट में है और इसकी कीमत एक्स शोरूम दिल्ली के हिसाब से 7.26 लाख से 9.92 लाख के बीच पड़ रही है. मारुति की सेल एंड सर्विस नेटवर्क, कीमत और कार की सफलता के कारण इसकी डिमांड इतनी ज्यादा है. पढ़े – मारुति सुजुकी बलेनो बनी भारत की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

विटारा ब्रेजा की बिक्री को और बढ़ाने के लिए सुजुकी इसे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी उतारने का विचार कर रही है. इंडोनेशिया, मिडल ईस्ट, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में इस कार को अच्छा रिस्पॉन्स मिलने की संभावना है.

Most Popular

To Top