2021 Maruti Swift Facelift
कार न्यूज़

मारुति Swift CNG 2022 हुई लाॅन्चः 7.77 लाख रुपये रखी गई कीमत, देगी 30.9km/kg माइलेज

भारत में डिजायर सीएनजी को लाॅन्च करने के बाद मारुति ने अपनी स्पोर्टी लुक्स वाली हैचबैक स्विफ्ट के सीएनजी माॅडल को भी लाॅन्च कर दिया है। दोनों माॅडल्स में कंपनी ने 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट का ऑप्शन दिया है। नई स्विफ्ट सीएनजी को दो वेरिएंट्सः VXI और ZXI में पेश किया गया है जिनकी कीमत क्रमशः 7.77 लाख रुपये और 8.45 लाख रुपये रखी गई है। 

नई मारुति स्विफ्ट सीएनजी के पेट्रोल वेरिएंट्स के मुकाबले इनके सीएनजी वेरिएंट्स की प्राइस 96000 रुपये ज्यादा रखी गई है। नई स्विफ्ट सीएनजी का मुकाबला टाटा टियागो आई-सीएनजी से होगा जिसे इस वक्त काफी अच्छा रिस्पाॅन्स मिल रहा है। टाटा मोटर्स अपनी टिगाॅर सेडान का भी सीएनजी वर्जन उतार चुकी है जिसका मुकाबला मारुति डिजायर सीएनजी से है। 

Maruti Swift CNG

मारुति सुजुकी स्विफ्ट सीएनजी में डिजायर सीएनजी वाला ही सीएनजी सेटअप दिया गया है जिसके साथ 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये इंजन 77 बीएचपी की पावर और 98.5 एनएम का टाॅर्क जनरेट करेगा जो रेगुलर पेट्रोल माॅडल के मुकाबले थोड़ा कम है। बता दें कि स्विफ्ट के रेगुलर माॅडल में ये इंजन 89 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टाॅर्क जनरेट कर रहा है। 

नई स्विफ्ट सीएनजी हैचबैक में सीएनजी टैंक होने से बूट स्पेस का मसला रहने वाला है। वहीं सीएनजी टैंक में 10 किलो गैस होने से इसके रियर पार्ट पर वजन ज्यादा होगा। ऐसे में इस वजन का असर कम करने के लिए मारुति ने स्विफ्ट सीएनजी में थोड़े स्टिफ सस्पेंशंस दिए हैं। नई स्विफ्ट सीएनजी को पेट्रोल और सीएनजी दोनों मोड्स पर ड्राइव किया जा सकेगा। इसके लिए कंपनी ने हेडलाइट हाइट एडजस्ट कंट्रोल के पास इलेक्ट्राॅनिक स्विच दिया है। इसमें सीएनजी से संबंधित सारी डीटेल्स एमआईडी पर डिस्प्ले होगी। इसके अलावा कंपनी ने सीएनजी के लिए एक अलग से ईसीयू भी दिया है जो इंजन के पैरामीटर्स को कंट्रोल करेगा। नई स्विफ्ट सीएनजी में वो सभी फीचर्स दिए गए हैं जो इसके पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट्स में मौजूद हैं।

मारुति Swift CNG 2022 हुई लाॅन्चः 7.77 लाख रुपये रखी गई कीमत, देगी 30.9km/kg माइलेज
To Top