Tata Tiago CNG Launched
कार न्यूज़

टाटा Tiago CNG, Tigor CNG लॉन्च: 26.49 का माइलेज देंगी ये टाटा की पहली सीएनजी कारें

4-स्टार सेफ्टी रेटिंग और 26 से उपर का माइलेज है दोनों कारों की सबसे बड़ी खूबी

टाटा मोटर्स ने अपने पहले सीएनजी मॉडल्स टियागो और टिगॉर सीएनजी को भारत में लॉन्च कर दिया है। टाटा टियागो सीएनजी की कीमत 6.09 लाख रुपये से शुरू हो रही है वहीं टिगॉर सीएनजी की कीमत 7.69 लाख रुपये से शुरू हो रही है। दोनों कारों की डीटेल्ड प्राइसिंग कुछ इस प्रकार से है:

Tata Tigor CNG Launched

टाटा Tiago CNG प्राइसिंग

टियागो सीएनजी वेरिएंटटाटा टियागो पेट्रोल प्राइस टाटा टियागो सीएनजी प्राइस कीमत में अंतर
XE5.2 लाख रुपए6.1 लाख रुपए90,000 रुपए
XM6.4 लाख रुपए
XT5.8 लाख रुपए6.7 लाख रुपए90,000 रुपए
XZ+6.63 लाख रुपए7.53 लाख रुपए90,000 रुपए

टाटा Tigor CNG प्राइसिंग

वेरिएंट्सटाटा टिगॉर पेट्रोल  प्राइसटाटा टिगॉर सीएनजी प्राइसिंगकीमत में अंतर 
XZ  6.8 लाख रुपए7.7  लाख रुपए  90,000  रुपए
XZ+  7.4 लाख रुपए  8.3  लाख रुपए  90,000  रुपए

टाटा टियागो और टिगॉर सीएनजी के डिजाइन और फीचर्स में उनके रेगलुर मॉडल के मुकाबले कोई बदलाव नहीं किया गया है। बस दोनों मॉडल के टेलगेट पर कंपनी ने  ‘i-CNG’  की बैजिंग दी है। इसके अलावा इनके इंटीरियर में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। सीएनजी किट के होने से दोनों कारों के बूट स्पेस जरूर फर्क पड़ा है। जहां टियागो का बूट स्पेस 242 लीटर से घटकर अब महज 80 लीटर का रह गया है वहीं टिगॉर का बूट स्पेस 419 लीटर से घटकर 205 लीटर रह गया है। दोनों कारों के सीएनजी टैंक की कैपेसिटी 60 लीटर है। 

टाटा टियागो सीएनजी को 4 वेरिएंट्स: XE, XM, XT, XZ+ में पेश किया गया है तो वहीं टिगॉर सीएनजी को XZ और XZ+ में पेश किया गया है। यानी टियागो सीएनजी बेस मॉडल से लेकर सेकंड टॉप वेरिएंट्स में उपलब्ध रहेगी। वहीं टिगॉर सीएनजी केवल टॉप वेरिएंट में ही उपलब्ध है। 

Tata Tigor CNG Interior

फीचर्स

दोनों कारों में स्टैंडर्ड मॉडल वाले फीचर्स ​ही दिए गए हैं। इनके टॉप वेरिएंट्स में 14-इंच व्हील्स, एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप, एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 8-स्पीकर हरमन ऑडियो सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल विंग मिरर जैसे फीचर्स मिलेंगे। टिगॉर सीएनजी के टॉप वेरिएंट्स में रेन सेंसिंग वायपर्स,ऑटोमैटिक हेडलैंप्स और ड्युअल टोन रूफ ऑप्शन जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

सेफ्टी के लिए दोनों मॉडल्स में ड्युअल एयरबैग, एबीएस, रियर पार्किंग कैमरा और सेंसर, और कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टियागो और टिगॉर सीएनजी भारत की एकमात्र ऐसी सीएनजी कारें हैं जिन्हें ग्लोबल एनकैप से 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है। 

Tata Tiago CNG Interior

टाटा Tiago CNG, Tigor CNG: टेक्निकल स्पेसिफिकेशन

टियागो और टिगॉर सीएनजी में टाटा का 1.2 लीटर 3 सिलेंडर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये इंजन 86 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। मगर सीएनजी मोड पर ये 73 बीएचपी की पावर और 95 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। पेट्रोल वर्जन के मुकाबले सीएनजी वर्जन के पावर और टॉर्क आउटपुट में फर्क 13 बीएचपी और 18 एनएम रहेगा। रेगुलर मॉडल के मुकाबले दोनों कारों का वजन 100 किलो ज्यादा है। टियागो में 168 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस और टिगॉर में 165 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। दोनों कारों में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। खास बात ये है कि टियागो और टिगॉर को सीधे सीएनजी मोड पर स्टार्ट किया जा सकेगा और ये सुविधा अभी इन कारों के मुकाबले में मौजूद दूसरे मॉडल्स में नहीं मिलती है।एआरएआई ने दोनों कारों के माइलेज को लेकर 26.49 किलोमीटर प्रति किलोग्राम माइलेज रिटर्न का दावा किया है। 

मारुति-हुंडई के सीएनजी मॉडल्स को मिलेगा चैलेंज

अब तक देश में सीएनजी कार सेगमेंट में मारुति और हुंडई के मॉडल्स का ही दबदबा था। मारुति के लाइनअप में ऑल्टो से लेकर अर्टिगा एमपीवी तक के सीएनजी मॉडल मौजूद है। टाटा टियागो सीएनजी का मुकाबला हुंडई सेंट्रो सीएनजी,मारुति वैगन-आर सीएनजी और सिलेरियो सीएनजी को कड़ी टक्कर देगी। वहीं टिगॉर सीएनजी का सीधा मुकाबला हुंडई ऑरा सीएनजी और अपकमिंग डिजायर सीएनजी से रहेगा। 

टाटा Tiago CNG, Tigor CNG लॉन्च: 26.49 का माइलेज देंगी ये टाटा की पहली सीएनजी कारें
To Top