Maruti Electric Car
कार न्यूज़

मारुति उतारेगी हुंडई Alcazar के टक्कर में एक 7-सीटर कारः रिपोर्ट

सितंबर 2022 में मारुति की ओर से ग्रैंड विटारा एसयूवी को लाॅन्च करने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा कंपनी इंडियन मार्केट के लिए तीन और एसयूवी कारें लाॅन्च करेगी। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड एक कूपे स्टाल्ड क्राॅसओवर कार तैयार कर रही है जिसे बलेनो क्राॅस कोडनेम दिया गया है। इसके अलावा कंपनी 2023 में जिम्नी कार को भी लाॅन्च करने की तैयारी कर रही है। 

मारुति ऑटो एक्सपो 2023 में बलेनो क्राॅस एसयूवी को शोकेस करेगी और फिर इसे फरवरी 2023 तक लाॅन्च किया जा सकता है। ये नई कूपे स्टाइल्ड क्राॅसओवर कंपनी के लाइटवेटेड हार्टएक्ट प्लेटफाॅर्म पर तैयार करेगी जिसपर बलेनो हैचबैक भी बन चुकी है। इस कार में कंपनी सुजुकी का बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन दे सकती है। 

Suzuki Grand Vitara 7-seater

अब एक नई मीडिया रिपोर्ट की मानें तो मारुति सुजुकी एक 7-सीटर एसयूवी भी तैयार करेगी। ये ब्रांड का फ्लैगशिप माॅडल होगा जिसकी बिक्री नेक्सा शोरूम्स के जरिए होगी। इस नई कार के बारे में और ज्यादा डीटेल्स अभी सामने आनी बाकी है। रिपोर्ट की मानें तो इस कार को अर्टिगा वाले प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया जाएगा। हो सकता है कि मारुति इस कार के लिए ग्रैंड विटारा वाले  ग्लोबल सी प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया जा सकता है। इस नई एसयूवी कार का मुकाबला हुंडई अल्कजार,महिंद्रा एक्सयूवी700 जैसी कारों से होगा। 

इस नई 7-सीटर एसयूवी कार में 1.5 लीटर K15C ड्युअलजेट पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो ब्रेजा और ग्रैंड विटारा में भी दिया गया है। इसके अलावा इस नई कार में टोयोटा का 1.5 लीटर 3 सिलेंडर TNGA Atkinson Cycle पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी दिया जा सकता है जो स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड सिस्टम से लैस है। इस हाइब्रिड सिस्टम के तहत ये इंजन 92.4 पीएस की पावर देने में सक्षम है और इस सिस्टम की अपनी अधिकतम पावर और टाॅर्क क्रमशः 115.5 पीएस और 122 एनएम है। इसके साथ टोयोटा का ई सीवीटी गियरबाॅक्स दिया गया है। ग्रैंड विटारा की तरह इस नई 7-सीटर एसयूवी कार में सुजुकी का ऑल ग्रिप एडब्ल्यूडी सिस्टम और ड्राइव मोड्स भी दिए जा सकते हैं। 

मारुति उतारेगी हुंडई Alcazar के टक्कर में एक 7-सीटर कारः रिपोर्ट
To Top