कार न्यूज़

मारुति इग्निस भारतीय बाज़ार में लॉन्च, कीमत 4.59 लाख रुपये से शुरू

मारुति इग्निस प्रोडक्शन मॉडल

मारुति इग्निस चार ट्रिम लेवल्स में उपलब्ध होगी – सिग्मा, डेल्टा, ज़ेटा और अल्फ़ा। हालांकि डीजल मॉडल को डेल्टा, ज़ेटा वैरिएंट्स में ही लॉन्च किया गया है।

जनवरी 13, 2017 – मारुति सुजुकी इग्निस को आख़िरकार देश में लॉन्च कर दिया गया है। 4.59 लाख से लेकर 7.80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की रेंज में रखी गई इस कार को मारुति सुजुकी को एक इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक (EDM) कॉन्सर्ट में लॉन्च किया गया। इस कॉन्सर्ट को प्रसिद्ध DJ Axwell ने मैनेज किया। कंपनी के मुताबिक़ इग्निस एक ‘मिलेनियल’ जनरेशन को टारगेट करने वाला ब्रांड है, और इसी वजह से मारुति इग्निस लॉन्च की थीम भी उसी हिसाब से रखी गई है।

मारुति इग्निस को चार ट्रिम लेवल्स में लॉन्च किया गया है – सिग्मा, डेल्टा, ज़ेटा और अल्फ़ा। हालांकि डीजल मॉडल को डेल्टा, ज़ेटा वैरिएंट्स में ही उपलब्ध है। आपको बता दें की मारुति इग्निस कंपनी की तीसरी गाड़ी होगी जिसको Nexa प्रीमियम डीलरशिप रेंज से बेचा जाएगा। एस-क्रॉस और बलेनो नेक्सा से बिकने वाली पहली दो गाड़ियां हैं। कंपनी की लाइनअप में इग्निस, ब्रेज़ा से नीचे पोजीशन है और पेट्रोल और डीजल दोनों ही इंजन ऑप्शन्स के साथ उतारी गई है। पेट्रोल और डीजल दोनों ही मॉडल्स 5-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स के साथ लॉन्च होंगे।

पढ़ें – जानिए मारुति स्विफ्ट के नए मॉडल से जुड़ी सभी जानकारी

मारुति इग्निस इंटीरियर

मारुति इग्निस की कीमत

वेरिएंट्स कीमत (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
सिग्मा पेट्रोल (MT) 4.59 लाख रुपये
डेल्टा पेट्रोल (MT) 5.19 लाख रुपये
डेल्टा पेट्रोल (AMT) 5.74 लाख रुपये
ज़ेटा पेट्रोल (MT) 5.75 लाख रुपये
ज़ेटा पेट्रोल (AMT) 6.30 लाख रुपये
अल्फ़ा पेट्रोल (MT) 6.69 लाख रुपये
डेल्टा डीजल (MT) 6.39 लाख रुपये
डेल्टा डीजल (AMT) 6.94 लाख रुपये
ज़ेटा डीजल (MT) 6.91 लाख रुपये
ज़ेटा डीजल (AMT) 7.46 लाख रुपये
अल्फ़ा डीजल (MT) 7.80 लाख रुपये

कुल 11 वेरिएंट्स में लॉन्च की गयी, मारुति इग्निस के एंट्री लेवल वेरिएंट की एक्स-शोरूम दिल्ली की कीमत 4.59 लाख रुपये है, जबकि इसका टॉप वेरिएंट 7.80 लाख रुपये के आसपास होगा।

पढ़ें – मारुति सियाज़ का पहला फेसलिफ्ट होगा अगले साल लॉन्च

मारुति इग्निस के स्पेसिफिकेशन्स

मारुति इग्निस को दो इंजन ऑप्शन्स के साथ लॉन्च किया गया है – 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर डीजल। ये वही इंजन हैं जो मारुति स्विफ्ट और बलेनो में इस्तेमाल किए गए हैं। जहाँ 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन 83bhp की अधिकतम ताक़त और 115Nm का अधिकतम टॉर्क देता है, वहीं 1.3-लीटर डीजल इंजन की अधिकतम पावर और टॉर्क क्रमशः 74bhp और 190Nm है। गाड़ी के पेट्रोल और डीजल मॉडल्स दोनो को ही 5-स्पीड मैन्युअल और AMT/AGS गियरबॉक्स के साथ किया जाएगा।

मारुति इग्निस का माइलेज

इग्निस के दोनो ही इंजन काफी अच्छी माइलेज देने वाले हैं, और इसका अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है की इन्ही इंजनों के साथ स्विफ्ट और बलेनो अपने सेगमेंट की सबसे फ्यूल एफीशिएंट कारों में से है। कंपनी के मुताबिक, इसके पेट्रोल और डीजल मॉडल का माइलेज क्रमशः 20.89 किलोमीटर/लीटर और 26.80 किलोमीटर/लीटर हैं जिसकी वजह से इग्निस का नाम देश की सबसे फ्यूल एफिशिएंट गाड़ियों में शामिल हो गया है।

मारुति इग्निस डिज़ाइन

सुजुकी के न्यू जेनरेशन प्लैटफॉर्म की वजह से मारुती इग्निस हल्की पर सुदृढ़ है । गौरतलब है कि मारुति सुजुकी बलेनो में भी इसी प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल किया गया है। क्रोम्ड फ्रंट फेशिया, चंकी स्टाइलिंग विथ फ्लेयर्ड व्हील आर्चेज और ज्वेल्ड हेडलैंप्स की वजह से इग्निस का फ्रंट काफी रेट्रो लगता है। साइड प्रोफाइल में मल्टी-स्पोक, 15 इंच एल्युमीनियम व्हील्स , ब्लैक्ड आउट ए एंड बी पिलर्स, पावर-फोल्डेबल और एडजस्टेबल ORVMs, फ्लश युनिट की जगह पुल स्टाइल डोर हैंडल्स हैं। रियर प्रोफाइल में, ब्लैक इंसर्ट टेलगेट माउंटेड स्पॉयलर, टर्न इंडिकेटर्स, रियर विंडस्क्रीन वाइपर के साथ इंग्निस का लुक सिंपल और कंवेंश्नल है।

फोटो गैलरी

मारुति इग्निस के ख़ास फीचर्स

-प्रोजेक्टर हेडलैंप्स
-फ्लेयर्ड व्हील आर्चेज
-ब्लैक्ड आउट ए एंड बी पिलर्स
-टेलगेट माउंटेड स्पॉयलर्स
-रियर बंपर विथ ब्लैक इंसर्ट
-ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल
-रियर विंडस्क्रीन वाइपर
-ब्लूटूथ-एनेबल्ड ऑडियो सिस्टम
-स्मार्टप्ले सिस्टम एप्पल कारप्ले
-क्लैम शेल बोनेट
-पुल स्टाइल डोर हैंडल्स
-डूअल टोन इंटीरियर थीम
– टचस्क्रीन डिसप्ले

मारुति इग्निस के डाइमेंशन्स

डाइमेंशन्स के मामले में इग्निस मारुति सुजुकी की सबसे छोटी क्रॉसओवर है, और इसीलिए इसको ब्रेज़ा और एस-क्रॉस दोनों से नीचे पोजीशन किया गया है। इसकी लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई क्रमशः 3700mm, 1600mm और 1595mm है। इसका व्हीलबेस 2438mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 180mm है। हालांकि इग्निस साइज में कॉम्पैक्ट है, पर इसमें तक़रीबन 258 लीटर का बूट स्पेस है जिसे पीछे वाली सीट्स को फोल्ड करके 415 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है।

मारुति इग्निस के कलर ऑप्शन्स 

इग्निस को तीन ड्यूल-टोन शेड्स में लॉन्च किया गया है – अपटाउन रेड + मिडनाइट ब्लैक, टिंसेल ब्लू + पर्ल आर्कटिक वाइट और टिंसेल ब्लू + मिडनाइट ब्लैक। आपको बता दें के ये तीन ड्यूल टोन शेड्स सिर्फ ज़ेटा और अल्फा ट्रिम्स पर ही उपलब्ध हैं। इनके अलावा गाड़ी को क्रमशः इन 6 सिंगल टोन शेड्स में भी ऑफर किया गया है – पर्ल आर्कटिक वाइट, सिल्की सिल्वर, अपटाउन रेड, टिंसेल ब्लू, ग्लिसनिंग ग्रे और अर्बन ब्लू।

मारुति इग्निस के सेफ्टी फ़ीचर्स

कम्फर्ट के साथ साथ कंपनी ने इग्निस में सेफ्टी फ़ीचर्स का भी अच्छा ख़ास ध्यान रखा है। नेक्सा नेटवर्क से  बिकने वाली सभी गाड़ियों की तरह इग्निस में भी दो एयरबैग्स और एंटी-लॉक ब्रैकिंग सिस्टम (एबीएस) स्टेन्डर्ड सेफ्टी फ़ीचर्स होंगे।

Most Popular

To Top