ऑटो इंडस्ट्री

लेक्सस कारों की बुकिंग भारत में शुरू, लॉन्च होगी तीन गाड़ियां

लेक्सस की भारत में कारें

Lexus ने RX एसयूवी, LX एसयूवी aur ES सिडान की बुकिंग भी भारत में शुरू कर दी है लेकिन, इन गाड़ियों की डिलिवरी मार्च 2017 से शुरू की जाएगी।

टोयोटा की लग्ज़री ब्रांड लेक्सस भारत में कदम रखने को तैयार है। लेक्सस बहुत जल्द भारत में तीन मॉडल लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने इन तीनों कार की बुकिंग भी भारत में शुरू कर दी है लेकिन, इन गाड़ियों की डिलिवरी मार्च 2017 से शुरू की जाएगी। लेक्सस ने अपना पहला शोरूम मुंबई में खोलेगी जो अगले साल से काम करना शुरू करेगी।

लेक्सस जो तीन मॉडल भारत में लॉन्च करने जा रही है उनमें RX450h, LX450d एसयूवी और ES300h सिडान का नाम शामिल है। शुरुआती दौर में इन तीनों गाड़ियों को जापान से सीबीयू रूट के ज़रिए निर्यात किया जाएगा। कंपनी फिलहाल भारत में अपनी एसेंबली लाइन भी स्थापित करने की तैयारियों में जुटी है।

भारत में लॉन्च होने वाली लेक्सस की गाड़ियों में वो सारी खूबियां होंगी जो इन गाड़ियों के जापानी मॉडल में उपलब्ध हैं। हालांकि, भारत में इन कारों के पहले बैच में नेविगेशन सिस्टम नहीं लगा होगा क्योंकि निर्यात की हुई गाड़ियों में भारत का नक्शा कॉन्फिगर करने में मुश्किल आती है।

लेक्सस RX450h एसयूवी

लेक्सस आर-सीरीज़ ग्लोबल मार्केट में काफी मशहूर है। फिलहाल, इस गाड़ी की चौथी-जेनेरेशन को भारत लाया जा रहा है। लेक्सस RX450h एसयूवी में 3.5-लीटर, V6 पेट्रोल इंजन लगा होगा जिसे टोयोटा के हाइब्रिड सिस्टम से लैस किया गया है।

लेक्सस RX450h एसयूवी

इस इंजन के साथ ई-सीवीटी गियरबॉक्स लगाया गया है। अतंरराष्ट्रीय बाज़ार में इस एसयूवी का मुकाबला ऑडी क्यू5 और बीएमडब्ल्यू एक्स3 से है।

लेक्सस ES300h सिडान

लेक्सस ES300h को कैमरी सिडान की तर्ज पर तैयार किया गया है। ये लेक्सस की भारत मे एंट्री-मॉडल होगी। इस कार को हाइब्रिड सिस्टम से लैस किया गया है। इस कार में 2.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है।

लेक्सस ES300h सेडान

इस कार में सीवीटी गियरबॉक्स लगाया गया है। सूत्रों के मुताबिक ये कार भारत में असेंबल होने वाली कंपनी की पहली कार होगी। भारत में इस कार को FAME स्कीम के तहत कीमतों में छूट मिलेगी।

लेक्सस LX450d / लेक्सस LX570 एसयूवी

ग्लोबल मार्केट में LX एसयूवी एक फ्लैगशिप मॉडल है। टोयोटा लैंड क्रूज़र की तर्ज पर तैयार लेक्सस LX अंतराष्ट्रीय बाज़ार में दो इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है जिसमें LX570 में एक 5.7-लीटर V8 पेट्रोल इंजन है जो 383 बीएचपी का पावर और 546Nm का टॉर्क देता है।

लेक्सस LX570 एसयूवी

वहीं, LX450d में ट्विन-टर्बो 4.5-लीटर V8 डीज़ल इंजन लगा है जो 269 बीएचपी का पावर और 650Nm का टॉर्क देता है। LX सीरीज़ की एसयूवी का मुकाबला रेंज रोवर, ऑडी क्यू7 और मर्सिडीज़ जीएल से है।

अनुमानित कीमत:

लेक्सस RX450h एसयूवी: 1.17 करोड़ रुपये

लेक्सस LX450d एसयूवी: 2 करोड़ रुपये

लेक्सस LX570d एसयूवी: 2.15 करोड़ रुपये

लेक्सस ES300h सिडान: 75 लाख रुपये

Most Popular

To Top