Mahindra BE.05
कार न्यूज़

काॅन्सेप्ट माॅडल जैसी ही होंगी हमारी इलेक्ट्रिक कारेंः आनंद महिंद्रा

बैक टू बैक पेट्रोल/डीजल इंजन वाली सुपरहिट एसयूवी कारें लाॅन्च कर चुकी महिंद्रा अब इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में भी अपनी ऐसी ही धाक जमाने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने हाल ही में 5 इलेक्ट्रिक एसयूवीः XUV.e8, XUV.e9 और BE.05, BE.07 और BE.09 को शोकेस किया है। इन सभी एसयूवी कारों को एक ही प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया जाएगा जिसमें फोक्सवैगन एमईबी प्लेटफाॅर्म के कंपोनेंट्स का इस्तेमाल हुआ है। इनमें से हर एसयूवी का अपना एक यूनीक प्रोफाइल है। इसके अलावा इनका केबिन डिजाइन और फीचर्स भी अलग होंगे।

इन सभी इलेक्ट्रिक कारों में जो एक चीज काॅमन नजर आएगी वो है काॅपर फिनिशिंग वाला ट्विन पीक लोगो। महिंद्रा की इन सभी इलेक्ट्रिक कारों को भारत के साथ साथ इंटरनेशनल मार्केट में भी बेचा जाएगा। इस बीच महिंद्रा सुप्रीमो आनंद महिंद्रा ने इन कारों को शोकेस करने के बाद काफी रोचक स्टेटमेंट भी दिया है। ट्विटर पर जब आनंद से एक यूजर ने सवाल किया कि क्या ये कारें केवल एक काॅन्सेप्ट माॅडल है तो उन्होनें जवाब दिया कि ‘नहीं इनमें से तीन तो डेवलपमेंट की एडवांस्ड स्टेज में है और बाकी दो भी जल्द तैयार कर ली जाएंगी। उन्होनें आगे कहा कि जो हमने दुनिया के सामने पेश किया वो ही कस्टमर्स को दिया जाएगा।

Mahindra XUVe9

हमारा मानना है कि यदि कंपनी ऐसे प्रोडक्ट्स उतारती है तो फिर वाकई ये न्यू जनरेशन के हिसाब से काफी रोचक प्रोडक्ट्स होंगे।

दो सब-ब्रांड्स के बैनर तले नई इलेक्ट्रिक एसयूवी कारें उतारेगी महिंद्रा

महिंद्रा अपनी फ्यूचर इलेक्ट्रिक कारों को दो सब ब्रांड्स: BE और XUV.E के बैनर तले उतारेगी।XUV.E सीरीज के तहत दो नई कारें XUV.E8 और XUV.E9 को दिसंबर 2024 तक उतारा जाएगा। XUV.E8 का डिजाइन तो कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार एक्सयूवी700 जैसा लग रहा है। ये साइड से तो एक्सयूवी700 जैसी लग रही है मगर इसका फ्रंट पूरी तरह से अलग है जिसका डिजाइन ईवी स्पेसिफिक रखा गया है। केबिन की बात करें तो XUV.E8 एक 3 रो इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी।

एक्सयूवी700 के मुकाबले ये ज्यादा लंबी,उंची और चौड़ी है और इसका व्हीलबेस भी इससे ज्यादा लंबा है। XUV.E8 4740 मिलीमीटर लंबी,1900 मिलीमीटर चौड़ी और 1760 मिलीमीटर उंची इलेक्ट्रिक कार है। इसका व्हीलबेस साइज 2762 मिलीमीटर है। इसमें 80 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जाएगा जिसका पावर आउटपुट 230 बीएचपी से लेकर 350 बीएचपी होगा। इसमें ऑल व्हील ड्राइव सेटअप भी मिलेगा।

दूसरी तरफ एक्सयूपी सीरीज की कार ई09 को अप्रैल 2025 तक मार्केट में उतारा जा सकता है। इसका प्रोफाइल कूपे कारों जैसा है जिसमें स्लोपिंग रूफलाइन दी गई है। XUV.E9 की लंबाई 4790 मिलीमीटर,चौड़ाई 1905 मिलीमीटर और उंचाई 1690 मिलीमीटर है। इसका व्हीलबेस साइज 2775 मिलीमीटर बताया गया है।

इसमें XUV.E8 की तरह एलईडी लाइटिंग एलिमेंट्स,बंपर माउंटेड हेडलैंप यूनिट्स और क्लोज्ड ऑफ ग्रिल दी गई है। इसका कूपे जैसा रियर डिजाइन और फ्लैट सेक्शन इसे ई8 से अलग रखता नजर आ रहा है। इसका टेक्निकल स्पेसिफिकेशन ई8 जैसा हो सकता है।

महिंद्रा BE Eelectric एसयूवी: रेंज

Mahindra BE.09

अक्टूबर 2025 तक बीई सीरीज का लाॅन्च होने वाला पहला माॅडल BE.05 होगा। महिंद्रा की XUV.E रेंज की कारों की तुलना में बीई सीरीज के माॅडल्स की स्टाइलिंग काफी अग्रेसिव होगी। ये दिखने में काफी ज्यादा स्पोर्टी और साथ ही दमदार भी नजर आएंगी। हालांकि इनमें काफी काॅमन एलिमेंट्स भी नजर आएंगे जिनमें सी शेप्ड एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स, और रियर एलईडी एलिमेंट्स,फ्लश टाइप डोर हैंडल्स,स्पोर्टी अलाॅय व्हील्स और स्क्वायर शेप्ड व्हील आर्क शामिल हैं।

BE.05 की बात करें तो ये भी एक कूपे प्रोफाइल वाली कार है। इसके केबिन को काफी ड्राइवर फोकस्ड रखा गया है। यहां सेंटर कंसोल काफी अच्छे से ड्राइवर और को पैसेंजर के एरिया को बांट रहा है। फीचर्स के तौर पर इसमें बड़े साइज के ट्विन टचस्क्रीन्स और 2 स्पोक स्टीयरिंग व्हील्स देखे जा सकते हैं। इसमें गियर लिवर के लिए रोटरी कंट्रोल्स और बड़ा गियर सलेक्टर भी दिया गया है।

साइज की बात करें तो BE.05 4370 मिलीमीटर लंबी,1900 मिलीमीटर चौड़ी और 1635 मिलीमीटर उंची इलेक्ट्रिक कार है। इसका व्हीलबेस साइज 2775 मिलीमीटर है। महिंद्रा के लाइनअप में इसे XUV400 से उपर पोजिशन किया जाएगा। इसका मुकाबला 2024 तक लाॅन्च होने वाली टाटा कर्व इलेक्ट्रिक कार से होगा।

दूसरी तरफ महिंद्रा BE.07 के प्रोडक्शन वर्जन को अक्टूबर 2026 तक उतार सकती है। इसे एक ट्रेडिशनल एसयूवी कारों जैसा डिजाइन दिया गया है। BE.05 की तरह इसमें भी सी शेप्ड हेडलाइट्स और टेललाइट्स दिए गए हैं मगर इनके डिजाइन में हल्का सा फर्क है। इसके साइड बड़े व्हील आर्क और फ्ल्श टाइप डोर हैंडल्स दिए गए हैं। BE.07 की लंबाई 4565 लंबी, चौड़ाई 1900 मिलीमीटर चौड़ी और उंचाई 1660 मिलीमीटर है। इसका व्हीलबेस साइज BE.05 के बराबर यानी 2775 मिलीमीटर है मगर ये इससे ज्यादा लंबी कार है। साइज को देखें तो ये हुंडई क्रेटा और महिंद्रा XUV700 के बीच की कोई कार लगती है।

BE.09 को BE.07 का एक कूपे वर्जन कहा जा सकता है। ये इस लाइनअप का सबसे महंगा और टाॅप माॅडल हो सकता है।

काॅन्सेप्ट माॅडल जैसी ही होंगी हमारी इलेक्ट्रिक कारेंः आनंद महिंद्रा
To Top