5 door Mahindra Thar testing
कार न्यूज़

पहली बार टेस्टिंग के दौरान Mahindra 5-Door Thar हुई स्पाॅट, लाॅन्च 2023 में

पिछले दो सालों से केवल मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए ही ये कयास लगाए जा रहे थे कि महिंद्रा अपनी थार एसयूवी का 5 डोर माॅडल तैयार कर रही है। लेकिन अब इस खबर से शंकाओं के बादल हट चुके हैं क्योंकि चेन्नई की सड़कों पर नई महिंद्रा थार 5 डोर टेस्टिंग के दौरान पहली बार स्पाॅट कर ली गई है। अब माना जा रहा है कि Mahindra 5-Door Thar को 2023 में किसी समय लाॅन्च किया जा सकता है।

महिंद्रा थार का 3 डोर वर्जन लाॅन्च होते ही काफी पाॅपुलर हो चुका है और अब काफी कस्टमर्स इसे रूटीन ड्राइव की जा सकने वाली कार के तौर पर अपना भी चुके हैं। हालांकि, कम केबिन स्पेस और कम बूूट स्पेस के कारण ये कार डेली लाइफ में उतनी प्रैक्टिकल साबित नहीं हो रही है। मगर महिंद्रा थार का 5 डोर माॅडल काफी ज्यादा प्रैक्टिकल साबित होगा और 3 डोर माॅडल की तुलना में इसकी ज्यादा बिक्री होने के भी पूरे आसार हैं।

साइज में ज्यादा बड़ी होगी नई 5 डोर थार

दो एडिशनल डोर होने से इसका व्हीलबेस साइज भी बढ़ेगा और इसमें नए बाॅडी पैनल्स का इस्तेमाल किया जाएगा। टेस्टिंग के दौरान नजर आया माॅडल पूरी तरह से कवर्ड था मगर ये 3 डोर माॅडल के मुकाबले ज्यादा चैड़ा नजर आ रहा है। अभी थार के मौजूदा माॅडल की लंबाई 3985 मिलीमीटर है और इसका व्हीलबेस साइज 2450 मिलीमीटर है।

Mahindra 5-Door Thar testing

लंबाई और चैड़ाई ज्यादा होने के बावजूद नहीं 5 डोर थार का ओवरऑल डिजाइन मौजूदा थार जैसा ही नजर आएगा। सामने आई फोटोज़ में इसके बैक पोर्शन में वैसे ही स्कवायर शेप के एलईडी टेललैंप्स, हाई माउंटेड स्टाॅप लैंप और टेलगेट माउंटेड स्पेयर व्हील नजर आ रहा है जो मौजूदा थार में दिए गए हैं। इसके फ्रंट का लुक भी थार के मौजूदा माॅडल जैसा होने की पूरी उम्मीद है।

नई Mahindra 5-Door Thar को 3 डोर थार वाले लैडर ऑन फ्रेम चेसिस के एक्सटेंडेड वर्जन पर तैयार किया जाएगा। इसी प्लेटफाॅर्म पर कंपनी ने हाल ही में लाॅन्च की गई स्काॅर्पियो एन को भी तैयार किया है।

5 डोर महिंद्रा थारः इंटीरियर

जैसा कि हमनें पहले भी बताया 5 डरे महिंद्रा थार एक काफी ज्यादा स्पेशियस कार होगी जिसके बूट में लगेज रखने के लिए काफी स्पेस भी मिलेगा। अब ये देखने वाली बात होगी कि इसके 5 डोर वर्जन में महिंद्रा 6 सीटर काॅन्फिग्रेशन देती है कि 7 सीटर। इस कार में सबसे ज्यादा सेकंड रो में इंप्ररूवमेंट नजर आएगा। उदाहरण के लिए, अभी महिंद्रा थार के मौजूदा माॅडल में सेकंड रो पर दो लोग आराम से बैठ सकते हैं क्योंकि रियर व्हील आर्क की वजह से सीटों की चैड़ाई को सीमित रखा गया है। हालांकि, व्हीलबेस के एक्सटेंड होने से रियर व्हील आर्क भी थोड़ा पीछे खसक जाएगा जिससे सीटों को चैड़ा रखने में मदद मिलेगी और यहां तीन लोग आराम से बैठ सकेंगे।

इस कार के इंटीरियर की फोटोज तो अभी सामने नहीं आई है मगर कहा जा सकता है कि इसके डैशबोर्ड का लेआउट 3 डोर थार जैसा ही होगा और इसमें 3 डोर थार वाले ही फीचर्स रखे जाएंगे। हालांकि इसमें स्काॅर्पियो एन वाले नए ऑफ रोड मोड्स भी दिए जा सकते हैं। ये भी देखने वाली बात होगी कि नई 5 डोर थार को हार्ड के साथ साथ साॅफ्ट टाॅप में पेश किया जाता है कि नहीं।

5 Door Thar: इंजन और गियरबाॅक्स

नई 5 डोर महिंद्रा थार में मौजूदा 3 डोर थार वाले 2.2 लीटर एमहाॅक डीजल और 2.0 लीटर एमस्टालियन पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस रखे जा सकते हैं। इन इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स की चाॅइस रखी जाएगी। हालांकि गाड़ी का वेट बढ़ने से कंपनी इसके इंजन को स्काॅर्पियो एन की तर्ज पर ट्यून कर सकती है।

मारुति सुजुकी Jimny 5 Door से होगा मुकाबला

लाॅन्च के बाद नई 5 डोर महिंद्रा थार का मुकाबला अगले ही साल लाॅन्च होने वाली 5 डोर फोर्स गुरखा और मारुति जिम्नी 5 डोर जैसी बड़ी लाइफस्टाइल एसयूवी कारों से होगा।

इमेज सोर्स

पहली बार टेस्टिंग के दौरान Mahindra 5-Door Thar हुई स्पाॅट, लाॅन्च 2023 में
To Top