कार न्यूज़

कीया स्पोर्टेज एसयूवी और नीरो क्रॉसओवर की स्पाई तस्वीर लीक, जानें खासियत

Kia Sportage India Launch

भारत में पहली बार कीया स्पोर्टेज एसयूवी और कीया नीरो क्रॉसओवर की स्पाई तस्वीर लीक हुई है.

कोरिया की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी कीया मोटर्स भारत में कदम रखने के लिए पूरी तरह से तैयार है. कीया मोटर्स साल 2019 में भारतीय बाज़ार में कदम रखेगी. कंपनी ने भारत में 1.1 बिलियन डॉलर (करीब 7050 करोड़ रुपये) का निवेश किया है. कंपनी आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में अपना प्लांट भी लगाएगी. इस प्लांट में हर साल करीब 3 लाख यूनिट तैयार किए जाएंगे. कंपनी ने ये भी ऐलान कर दिया है कि वो भारत में एक कॉम्पैक्ट सेडान और एक कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करेगी।

इसी बीच भारत में पहली बार कीया स्पोर्टेज एसयूवी और कीया नीरो क्रॉसओवर की स्पाई तस्वीर लीक हुई है. इन दोनों कारों की स्पाई तस्वीर भारत में टेस्टिंग के दौरान क्लिक की गई है. कंपनी ने इन दोनों कारों की टेस्टिंग शुरू कर दी है. पढ़ें – भारत में अपनी सब-4 Meter SUV लॉन्च करेगी किया मोटर्स

ग्लोबल मार्केट में कीया स्पोर्टेज एसयूवी का 4-जेनेरेशन उपलब्ध है. 4-जेनेरेशन कीया स्पोर्टेज ने 2015 फ्रैंकफर्ट इंटरनेशनल मोटर शो में डेब्यू किया था. इस एसयूवी को कंपनी के यूरोपियन डिजाइन स्टूडियो, जर्मनी में तैयार किया गया है. भारत में अगर कीया स्पोर्टेज लॉन्च होती है तो इसका सीधा मुकाबला ह्युंडई ट्यूशॉ, जीप कम्पास, रेनो डस्टर और महिंद्रा एक्सयूवी500 से होगा. पढ़ें – किया स्टोनिक SUV हुई रिवील, देखें तस्वीरें और डिटेल्स

दूसरी तरफ कंपनी नई कीया नीरो क्रॉसओवर को भी भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. ये कंपनी की पहली हाइब्रिड कार होगी. इस कार ने 2016 जेनेवा इंटरनेशनल मोटर शो में डेब्यू किया था. इस क्रॉसओवर में 1.6-लीटर GDI (गैसोलीन डायरेक्ट इंजेक्शन) इंजन और lithium-ion पोलीमर बैटरी लगाया गया है. हालांकि, अभी तक कीया नीरो के भारत में लॉन्च होने की पुख्ता खबर नहीं मिल पाई है.

भारत में लॉन्च होने वाली कीया की कारों को 2018 दिल्ली ऑटो एक्सपो में शोकेस किया जाएगा. गौरतलब है कि कंपनी ने हाल ही में ‘Kia Dealer Roadshow’ को देश के चार शहरों – दिल्ली, मुंबई, बंगलुरू और कोलकाता में आयोजित किया था. इस रोडशो की मदद से कंपनी ने अपनी खासियत लोगों के बीच रखी थी.

Most Popular

To Top