कार न्यूज़

रेनेगेड कॉम्पैक्ट एसयूवी भारतीय बाजार में उतारेगी जीप

जीप रेनेगेड

भारत में जीप रेनेगेड हुंडई क्रेटा के लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकती है।

जीप रेनेगेड भारत में अगले साल लॉन्च होगी और उम्मीद है कि इसे फरवरी 2018 में होने वाले आॅटो एक्सपो में पेश किया जाएगा. अब इकोनॉमिक्स टाइम्स के अनुसार जीप का अगला प्रोडक्ट रेनेगेड कॉम्पैक्ट एसयूवी होगा जोकि शुरुआती कीमत 10 लाख रुपये से भी कम होगी. यह एसयूवी जीप के उस बड़े बिजनेस प्लान का हिस्सा है जिसमें वह भारत, ब्राजील और चीन जैसे बाजार में पूरी क्षमता के साथ उतरना चाहती है.

वर्तमान में जीप भारत में सिर्फ आॅफरोड गाड़ी खरीदने वालों को ही अपना प्रोडक्ट बेच रहा है जोकि बहुत सीमित संख्या में हैं. इस तरह कम कीमत में छोटी कार के साथ आने से जीप को बड़ी संख्या में खरीदार मिल सकते हैं. रेनेगेड जीप की सबसे छोटी कार है। इस कार को कंपनी ने जीप कंपास के प्लेटफॉर्म पर ही विकसित किया है इसकी कीमत भी कंपास के मुकाबले काफी कम होगी।

जीप रेनेगेड गैलरी 

अमेरिका में रेनेगेड जीप की एंट्री लेवल एसयूवी है और यह 4X2 और 4X4 वैरिएंट्स के चार ट्रिम्स जैसे स्पोर्ट, लैटिट्यूड, आल्टीट्यूड और ट्रेलहॉक में मिल रहा है. पहले तीन वैरिएंट 1.4 लीटर मल्टीएयर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ हैं जोकि 160एचपी की पावर क्षमता रखते हैं. इसके अलावा ट्रेलहॉक वैरिएंट 2.4 लीटर नेचुरली एस्पायर्ड मल्टीएयर पेट्रोल इंजन में मिलता है.

अभी तक इस संबंध में जीप कंपनी की ओर से न तो कोई आधिकारिक बयान आया है और न ही ये पता है कि कैसा होगा रेनेगेड का इंडियन वर्जन. अभी ये भी स्पष्ट नहीं है कि ये कब तक लॉन्च होगा. हालांकि ये तय है कि कार में जीप कंपास के इंजन का ही बदला हुआ स्वरूप सामने आएगा. ताकि जीप इंडिया को भारत में ये गाड़ी कीमत के लिहाज कम साबित हो सके. देखें – 2018 जीप रैंगलर की तस्वीरें और डिटेल्स 

Jeep Renegade India

ये हैं खासियतें

– अगर जीप रेनेगेड का प्रोडक्शन लोकल लेवल पर हुआ तो इसके प्राइस में बड़ा बदलाव हो सकता है। जो इसकी प्रतिद्वंद्वी कारों जैसे हुंडई क्रेटा के लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकता है।

– जीप रेनेगेड 4255 एमएम लंबी, 1805 एमएम चौड़ी और 1697 एमएम ऊंची होगी। इसका व्हीलबेस 2570 एमएम होगा।

– भारत में अब तक टेस्टिंग के दौरान रेनेगेड की जो तस्वीरें सामने आईं हैं उससे यही पता चला है कि कार में नियमित मूलभूत फीचर के अलावा काले रंग का इंटीरियर, लेदर स्टेयरिंग व्हील, क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, यू कनेक्ट टचस्क्रीन सिस्टम, 3.5 इंच टीएफटी इंस्ट्रूमेंट पैनल, रियर पार्किंग सेंसर और क्रूज कंट्रोल भी दिया गया है. रेनेगेड 5 सीटर कार है जिसमें बूट कैपेसिटी 354 लीटर है.

– इंजन की बात करें तो जीप रेनेगेड में 2.0 लीटर मल्टीजेट टर्बोडीजल और 1.4 लीटर मल्टीएयर टर्बोपेट्रोल मौजूद होगा। आपको बता दें कि जीप ने कंपास में भी इन्ही इंजन का इस्तेमाल किया है। इसके अलावा 4डब्लूडी एक्टिव ड्राइव सिस्टम भी कुछ टॉप-एंड वैरिएंट्स में कंपनी उपलब्ध करा सकती है।

– मीडिया रिपोर्र्ट की मानें तो कंपनी इस नए मॉडल को कंपनी फिएट के महाराष्ट्र में रंजनगांव सेंटर पर असेंबल करेगी।

Most Popular

To Top