कार न्यूज़

जीप कंपास और टोयोटा फॉर्च्यूनर – जानें कौनसी है बेहतर

जीप कंपास Vs टोयोटा फॉर्च्यूनर

जीप कंपास का सबसे बड़ा मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर से होगा। हम आपको इन दोनों के बीच का अंतर बता रहे हैं।

आॅफ रोड गाड़ी चलाने वाले वो लोग जो जीप कंपास का इंतजार कर रहे थे उन् सभी लोगों के लिए खुशखबरी है। आपको जिस एसयूवी का इंतजार था उसके लॉन्च होने की तारीख तय हो गई है। जी हां हम बात कर रहे हैं जीप कंपास की। अमेरिकी ऑटोमोबाइल कंपनी जीप ने भारत में एसयूवी कम्पास के लॉन्चिंग की तारीख तय कर दी है। कंपनी कम्पास को अब कुछ ही दिनों में पेश करने वाली है। जीप ने अप्रैल महीने में कंपास एसयूवी से पर्दा उठाया था.

इस महीने की शुरूआत में कंपास का प्रोडक्शन वर्जन सामने आया. इसे फिएट क्राइसलर ऑटोमोबाइल्स (एफसीए) के रंजनगांव स्थित प्लांट में तैयार किया गया है। जीप कंपास से कंपनी ने दावा किया है कि इसमें कंपनी कई ऐसे फीचर देगी जो इस सेगमेंट की गाड़ियों में नहीं होंगें। लेकिन माना जा रहा है कि जीप कंपास का सबसे बड़ा मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर से होगा। इसलिए आज हम आपको इन दोनों के बीच का अंतर बता रहे हैं।

Jeep Compass Vs Toyota Fortuner Features

जीप कंपास Vs टोयोटा फॉर्च्यूनर – इंजन

जीप कंपास – कंपास एसयूवी में दो इंजन का विकल्प मिलेगा, पेट्रोल वर्जन में 1.4 लीटर टर्बो मल्टीएयर2 इंजन, 7-स्पीड ड्यूल ड्राइ क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (डीडीसीटी) के साथ आएगा, जबकि डीज़ल वर्जन में 2.0 लीटर मल्टीजेट डीज़ल इंजन, 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगा। इस में टू-व्हील-ड्राइव स्टैंडर्ड रहेगा, इसके अलावा ऑल-व्हील-ड्राइव का विकल्प भी मिलेगा। कंपास एसयूवी तीन वेरिएंट स्पोर्ट, लॉन्गिट्यूड और लिमिटेड में मिलेगी।

टोयोटा फॉर्च्यूनर – टोयोटा फॉर्च्यूनर में भी दो इंजन का विकल्प मिलेगा, पेट्रोल वर्जन में 2.7-litre इंजन 4 सिलेंडर पेट्रोल है। यह इंजन 163.7bhp के साथ 245Nm टार्क जनरेट करता है। वहीं, डीजल इंजन में 2.8-litre GD डीजल इंजन के साथ 174.5bhp के साथ 450Nm टार्क पैदा करता है। यह 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड पैडल सिफटर के साथ आॅटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आएगा।

जीप कंपास Vs टोयोटा फॉर्च्यूनर – कीमत

जीप कंपास— कंपास में अभी साफ तो नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि जीप कंपास के बेस मॉडल की कीमत करीब 20 लाख रूपए के आसपास होगी। वही टॉप मॉडल की कीमत 24 लाख रुपए भी पहुंच सकती है। एक्स शोरूम कीमत के हिसाब से जीप कंपास 20 से 25 लाख रुपये के बीच में उपलब्ध हो सकती है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर — पेट्रोल वैरिएंट की कीमत की बात करें तो यह 24.40 रुपए से 25.95 तक उपलब्ध है। हालांकि इसके डीजल वैरिएंट की कीमत थोड़ा ज्यादा है। डीजल वैरिएंट की कीमत 25.87 लाख रुपए से 29.17 लाख रुपये तक (एक्स शोरूम दिल्ली) है।

Jeep Compass Vs Toyota Fortuner engine

जीप कंपास Vs टोयोटा फॉर्च्यूनर – माइलेज

जीप कंपास— की माइलेज की बात करें तो कंपनी ने दावा किया है कि पेट्रोल में यह 12-14kmpl और डीजल में 15-17kmpl का माइलेज देगी।

टोयोटा फॉर्च्यूनर — इसमें यदि डीजल मैन्यूअल वैरिएंट के माइलेज को देखा जाए तो यह डीजल में यह 14.24kmpl और AT trims में 12.9kmplका माइलेज डिलीवर करती है। जबकि पेट्रोल मैन्यूअल में यह गाड़ी 10.01kmpl और AT trims 10.26kmpl का मालइेज देती है।

जीप कंपास Vs टोयोटा फॉर्च्यूनर – फीचर्स

जीप कंपास— इस गाड़ी में कंपनी ने कई नए फीचर एड किए हैं जिसमें इलेक्ट्रिकली आॅपरेटेड ORVMs और 5.0 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम है । जीप कम्पास स्पोर्ट कार में 16 इंच स्टील के पहिये और हैलोजन हेडलैम्प्स दिए जाएंगे। जीप कम्पास में आपको फॉर व्‍हील ड्राइव सिस्टम मिलेगा। ड्राइविंग मोड्स में स्‍नो, सैंड और रॉक ऑप्‍शन दिया गया है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर— फॉर्च्यूनर में भी आपको कई ऐसे फीचर मिल जाएंगे तो नए और पावरफुल हैं। इसमें कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल,LED के साथ ड्यूल प्रोजेक्टर हैडलैम्प्स और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे कई खास फीचर दिए हैं।

Jeep Compass Vs Toyota Fortuner interior

जीप कंपास Vs टोयोटा फॉर्च्यूनर – सेफ्टी 

जीप कंपास— सुरक्षा के लिहाज से जीप कंपास में डुअल फ्रंट एयरबैग्स, 4 वील डिस्क ब्रेक्स, ऐंटी ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स सिस्टम, ट्रैक्शन कंट्रोल आदि फीचर्स दिए जाएंगे। स्पोर्ट वैरिएंट पावर अजस्ट और फोल्डिंग मिरर्स के साथ आएगा। इसके साथ ही इसका इंटीरियर काला होगा।

टोयोटा फॉर्च्यूनर— इसमें भी सुरक्षा के लिहाज से कंपनी ने 7 एयरबैग्स, एंटीलॉक ब्रैकिंग सिस्टम, ब्रेक असिस्ट,इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम आदि कई फीचर दिए हैं। इसमें ट्विन स्लेट क्रोम ग्रिल और लेदर सीट्स भी दी गई हैं।

जीप कंपास Vs टोयोटा फॉर्च्यूनर – डाइमेंशन्स

जीप कंपास— इसका डाइमेंशन्स टोयोटा फॉर्च्यूनर से काफी मिलता है। यह 4,447 मिलीमीटर लंबी, 1,813मिलीमीटर चौड़ी और 1,651 मिलीमीटर ऊँची है। गाड़ी का व्हीलबेस और ग्राउंड क्लीयरेंस 2,634मिलीमीटर और 205 मिलीमीटर है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर — डाइमेंशन्स के मामले में नई टोयोटा फॉर्च्यूनर पुराने मॉडल से थोड़ी बड़ी है। नया मॉडल 4795 मिलीमीटर लंबा, 1855 मिलीमीटर चौड़ा और 1835 मिलीमीटर ऊँचा है। गाड़ी का व्हीलबेस और ग्राउंड क्लीयरेंस क्रमशः 2745 मिलीमीटर और 225 मिलीमीटर है।

Most Popular

To Top