Hyundai Creta crash test
कार न्यूज़

हुंडई क्रेटा को G-NCAP से मिली 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग, कई मोर्चों पर सेफ नजर नहीं आई ये SUV

भारत में काफी ज्यादा पॉपुलर एसयूवी हुंडई क्रेटा का ग्लोबल एनकैप की ओर से क्रैश टेस्ट किया गया है। इस मिड साइज एसयूवी को टेस्ट में 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है। क्रैश टेस्ट में इसके बेस वेरिएंट ई को इस्तेमाल में लिया गया है जिसमें साइड और कर्टेन एयरबैग्स का फीचर फिलहाल नहीं दिया जा रहा है। 

हुंडई क्रेटा का 64 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर फ्रंटल ऑफसेट क्रैश टेस्ट किया गया जिसके आधार पर इसे एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 3 स्टार रेटिंग दी गई। ग्लोबल एनकैप ने क्रेटा की बॉडी शेल को ‘अस्थिर’ रिमार्क दिए और ये कार आगे किसी वजनदार चीज से टकराने के बाद खुद को संभालने में असक्षम पाई गई। इसके अलावा क्रेटा के फुटवेल एरिया को भी इस दौरान अस्थिर पाया गया। 

क्रेटा को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में ओवरऑल 17 में से 8 पॉइन्ट्स दिए गए। इस टेस्ट में ड्राइवर के सिर की प्रोटेक्शन को ‘adequate’ यानी संतोषजनक रिमार्क दिए गए और फ्रंट पैसेंजर के सिर की सेफ्टी ‘good’ यानी अच्छा करार दिया गया। टेस्ट के दौरान ड्राइवर और को ड्राइवर की डमी के गर्दन को अच्छी प्रोटेक्शन मिलती दिखाई दी तो वहीं ड्राइवर की चेस्ट प्रोटेक्शन मार्जिनल बताई गई जबकि को ड्राइवर की छाती की सुरक्षा को अच्छा बताया गया। 

दूसरी तरफ ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के घुटने की सेफ्टी को ‘मार्जिनल’ बताते हुए ग्लोबल एनकैप ने कहा कि दुर्घटना की स्थिती में ड्राइवर और पैसेंजर के घुटने इस दौरान डैशबोर्ड के पीछे मौजूद किसी खतरनाक स्ट्रक्चर से टकरा सकते हैं। 

हुंडई क्रेटा को चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में भी 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई जहां इसे 49 में से 28.29 पॉइन्ट्स दिए गए। बता दें कि क्रेटा के बेस वेरिएंट में आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज का फीचर नहीं दिया गया है और बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए सीट बेल्ट का ही इस्तेमाल करना पड़ता है। इसमें जब 3 साल के बच्चे की डमी को रखकर सीट बेल्ट पहनाई गई तो उसके सिर और चेस्ट की प्रोटेक्शन काफी खराब पाई गई। हालांकि इसमें जब 1.5 साल के बच्चे की डमी को रियर फेसिंग करके रखा गया तो इस दौरान उसके हेड और चेस्ट की सुरक्षा अच्छी पाई गई। 

ग्लोबल एनकैप ने ये बात भी कही है कि हुंडई क्रेटा में सभी पैसेंजर के लिए 3 पॉइन्ट सीट बेल्ट का फीचर स्टैंडर्ड नहीं दिया गया है वहीं इसमें आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर भी स्टैंडर्ड नहीं दिया गया है जिससे इसकी स्कोरिंग कम आई है। 

यह भी देखें:निसान ​Magnite, रेनो Kiger, होंडा City और होंडा Jazz की ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट रेटिंग आई सामने

बता दें कि हुंडई क्रेटा वाले प्लेटफॉर्म पर बनी किआ सेल्टोस को 2020 में ग्लोबल एनकैप की ओर से 3 स्टार रेटिंग दी जा चुकी है। 

हुंडई क्रेटा: सेफ्टी फीचर्स 

हुंडई क्रेटा में ड्युअल एयरबैग्स और एबीएस के साथ ईबीडी का फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है। इसके केवल टॉप वेरिएंट  SX (O) में साइड और कर्टेन एयरबैग्स का फीचर दिया गया है। वहीं इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (वीएसएम), चाइल्ड सीट एंकरेज और रियर डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स SX वेरिएंट से मिलना शुरू होते हैं। 

इस साल के आखिर तक लॉन्च होगा क्रेटा का फेसलिफ्ट मॉडल

हुंडई क्रेटा एसयूवी का फेसलिफ्ट मॉडल इस साल के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है। इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े अपडेट्स के साथ नया फ्रंट डिजाइन नजर आएगा। इसके अपडेटेड मॉडल में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम का फीचर भी दिया जा सकता है। 

यह भी देखें:ये हैं इंडिया की TOP 10 SAFEST CARS, लिस्ट में सबसे ज्यादा टाटा के मॉडल्स

जुलाई 2022 से और भी टफ हो जाएंगे क्रैश टेस्ट 

आने वाले कुछ महीनों के भीतर ग्लोबल एनकैप कारों की सेफ्टी को कुछ नए पैमानों पर भी तोलेगी और ये टेस्ट पहले से ज्यादा टफ हो जाएंगे। 1 जुलाई 2022 से ग्लोबल एनकैप कारों में इलेक्ट्रिॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल के फीचर को भी मद्देनजर रखेगी और साथ ही में कारों का साइड इंपेक्ट और पेडेस्ट्रिीयन प्रोटेक्शन टेस्ट भी होगा। माना जा रहा है कि एक्सिडेंट से बचाने वाला इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल की मौजूदगी से एक्टिव सेफ्टी फीचर्स को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा भारत सरकार भी अब कारों की सेफ्टी को लेकर काफी सजग हो गई है जहां अक्टूबर 2022 से कारों में 6 एयरबैग्स स्टैंडर्ड किए जाने का ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आने वाले कुछ सालों में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स भी अनिवार्य किए जा सकते हैं। 

यह भी देखें: हुंडई i20 को G-NCAP से मिली 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग, स्थिर नहीं पाया गया बॉडीशेल

हुंडई क्रेटा को G-NCAP से मिली 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग, कई मोर्चों पर सेफ नजर नहीं आई ये SUV
To Top