Hyundai i20 crash test
कार न्यूज़

हुंडई i20 को G-NCAP से मिली 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग, स्थिर नहीं पाया गया बॉडीशेल

ग्लोबल एनकैप की तरफ से हुंडई आई20 के एंट्री लेवल वेरिएंट का क्रैश टेस्ट किया गया जिसमें दो एयरबैग्स,एबीएस और फ्रंट सीटबेल्ट वॉर्निंग स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

ग्लोबल एनकैप के लेटेस्ट राउंड में हुंडई आई20 समेत 3 हैचबैक कारों के क्रैश टेस्ट कंडक्ट किए गए हैं। इनके अलावा हुंडई क्रेटा और टोयोटा अर्बन क्ररूजर के भी क्रैश टेस्ट नतीजे सामने आ चुके हैं। हुंडई की आई20 और क्रेटा को एडल्ट और चाइल्ड पैसेंजर कैटेगरी में 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। बता दें कि ग्लोबल एनकैप की तरफ से हुंडई आई20 के एंट्री लेवल वेरिएंट का क्रैश टेस्ट किया गया जिसमें दो एयरबैग्स,एबीएस और फ्रंट सीटबेल्ट वॉर्निंग स्टैंडर्ड दिए गए हैं। 

नवंबर 2020 में हुंडई आई20 के थर्ड जनरेशन मॉडल को भारत में लॉन्च किया गया था। इसे एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 17 में से 8.84 पॉइन्ट्स दिए गए जिसके अनुसार इसे 3-स्टार रेटिंग दी गई है। क्रैश टेस्ट में इसके बॉडीशेल और फुटवेल ​एरिया को अस्थिर पाया गया और ये कार आगे किसी वजनदार चीज से टकराने के बाद खुद को संभालने में असक्षम पाई गई। ड्राइवर के चेस्ट की प्रोटेक्शन खराब पाए जाने और ड्राइवर एवं पैसेंजर के घुटनो की सुरक्षा को ‘मार्जिनल’ रिमार्क मिलने के कारण इसके पॉइन्ट्स काटे गए हैं। हालांकि इसमें आगे बैठने वाले ड्राइवर और को पैसेंजर के सिर और गर्दन की सुरक्षा अच्छी पाई गई है। 

बच्चे की सुरक्षा की बात की जाए तो आई20 को इस कैटेगरी में 49 में से 36.89 पॉइन्ट्स दिए गए। इस कार में आईएसओफिक्स एंकरेज का फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है और चाइल्ड रेस्ट्रेंट को भी अच्छे से पोजिशन किया गया है। इसमें ज्यादा फॉरवर्ड मूवमेंट नहीं देखा गया मगर बच्चे की गर्दन की सुरक्षा में कमी पाए जाने के बाद इसके पॉइन्ट्स काटे गए। बता दें कि इस कार में रियर मिडिल सीट पर लेप बेल्ट का ही ​फीचर दिया गया है। 

पहले भी केवल 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग ही पा चुकी है ये कार

इससे पहले ग्लोबल एनकैप ने नवंबर 2018 में आई20 का क्रैश टेस्ट किया था। तब भी इसे 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई थी मगर एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में इसे ज्यादा स्कोर दिया गया था। नई आई20 को मिले 8.84 पॉइन्ट्स के कंपेरिजन में इस कार के सेकंड जनरेशन मॉडल को तब 10.15 पॉइन्ट्स दिए गए थे। हालांकि चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में नई आई20 की स्कोरिंग में बढ़ोतरी हुई है। सेकंड जनरेशन मॉडल को इस कैटेगरी में 18.16 पॉइन्ट्स के आधार पर 2 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई थी 

जुलाई 2022 से और भी टफ हो जाएंगे क्रैश टेस्ट 

आने वाले कुछ महीनों के भीतर ग्लोबल एनकैप कारों की सेफ्टी को कुछ नए पैमानों पर भी तोलेगी और ये टेस्ट पहले से ज्यादा टफ हो जाएंगे। 1 जुलाई 2022 से ग्लोबल एनकैप कारों में इलेक्ट्रिॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल के फीचर को भी मद्देनजर रखेगी और साथ ही में कारों का साइड इंपेक्ट और पेडेस्ट्रिीयन प्रोटेक्शन टेस्ट भी होगा। माना जा रहा है कि एक्सिडेंट से बचाने वाला इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल की मौजूदगी से एक्टिव सेफ्टी फीचर्स को बढ़ावा मिलेगा। 

हुंडई i20 को G-NCAP से मिली 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग, स्थिर नहीं पाया गया बॉडीशेल
To Top