Honda City eHEV Hybrid Mileage
कार न्यूज़

होंडा City e:HEV – माइलेज की ‘No Tension’, मिलेगी 1000 किलोमीटर फुल टैंक रेंज

देश की कुछ कॉम्पैक्ट हैचबैक कारों से ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट कार साबित होगी  सिटी हाइब्रिड

होंडा की ओर से 14 अप्रैल 2022 के दिन इंडियन मिड साइज सेडान सेगमेंट में पहली हाइब्रिड कार City e:HEV को शोकेस किया जाएगा। ये देश की सबसे ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट कारों में से एक साबित हो सकती है जिसकी एआरएआई सर्टिफाइड फ्यूल एफिशिएंसी 25-26 किलोमीटर प्रति लीटर के आसपास हो सकती है। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो सिटी हाइब्रिड के 40 लीटर के फ्यूल टैंक को फुल कराने के बाद ये करीब 1000 किलोमीटर तक ड्राइव की जा सकेगी। ये फिगर सेगमेंट की दूसरी और किसी कार के कहीं आसपास भी नहीं है। यहां तक कि ये कुछ कॉम्पैक्ट हैचबैक कारों से भी ज्यादा माइलेज रिटर्न देगी। 

एक लीक हुए डॉक्यूमेंट के अनुसार होंडा सिटी हाइब्रिड को दो वेरिएंट्स:  V और ZX में पेश किया जाएगा। इस कार से जुड़ी और भी कई प्रमुख डीटेल्स इंटरनेट पर आ चुकी हैं जिनके बारे में आ जानेंगे आगे:

ऐसे देगी फुल टैंक में 1000 किलोमीटर तक की रेंज 

Honda City Hybrid RS

एक लीक हुए डॉक्यूमेंट के अनुसार इसके हाइब्रिड सिस्टम के तहत 109 पीएस की पावर जनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर और 98 पीएस की पावर जनरेट करने वाले 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का कॉम्बिनेशन दिया जाएगा। साथ ही इसमें 14.5 किलो वजनी 0.734 केडबल्यूएच लिथियम आयन बैट्री भी दी जाएगी।  इसमें दी जाने वाली दो इलेक्ट्रिक मोटर में से एक इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर का काम करेगी और पेट्रोल इंजन के साथ जुड़ी होगी। वहीं दूसरी इलेक्ट्रिक मोटर दूसरी इलेक्ट्रिक मोटर 108 बीएचपी की अधिकतम पावर जनरेट करेगी और ये पावर और टॉर्क एक फिक्सड रेशो गियरबॉक्स के जरिए गाड़ी के फ्रंट व्हील को सप्लाय की जाएगी। कार का इंजन 2000 आरपीएम पर अपनी पीक एफिशिएंसी लेवल पर होगा क्योंकि 4000 आरपीएम तक आते आते इंजन दोगुना फ्यूल का इस्तेमाल करने लग जाता है।  

एक रोचक बात ये भी है कि सिटी हाइब्रिड में कोई ट्रांसमिशन नहीं रखा गया है। हाई स्पीड ड्राइविंग के लिए इसमें केवल सिंगल डायरेक्ट गियर का फीचर मिलेगा। गियरबॉक्स की जगह इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी जो इंजन के आखिरी पॉइन्ट से जुड़ी होंगी। इस मोटर/जनरेटर कॉम्बिनेशन के रहते इलेक्ट्रिसिटी जनरेट होगी जो रियर में दी गई बैट्री में जाकर स्टोर हो जाएगी। जैसे ही कार का इंजन ऑन होगा तो ये जनरेटर को पावर देगा जिससे इलेक्ट्रिसिटी जनरेट होने के बाद वो बूट में दी गई बैट्री में जाकर स्टोर होने लगेगी। अब सवाल ये उठता है कि आखिर इंजन व्हील्स तक पावर कैसे पहुंचाएगा? एक हद तक ​कहा जा सकता है कि इसके व्हील्स को इंजन से पावर मिलेगी ही नही! ऐसा इसलिए क्योंकि एक इलेक्ट्रिक मोटर इस कार के व्हील्स को पावर पहुंचाने का काम करेगी। यहां तक कि इंजन की अपनी स्पीड और व्हील्स की स्पीड में फर्क हो सकता है। इसके बूट में दी गई बैट्री इलेक्ट्रिक मोटर को पावर सप्लाय करेगी जिससे कार के व्हील्स स्पिन होंगे। नतीजतन इलेक्ट्रिसिटी के तौर पर सेव की गई 95 प्रतिशत एनर्जी से व्हील्स स्पिन होंगे। 

Honda City e:HEV Hybrid

मारुति Suzuki Celerio AMT से ​छिन सकता है देश की सबसे फ्यूल एफिशिएंट कार का ताज 

इस समय मारुति सुजुकी सिलेरियो एएमटी देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है जिसका एआरएआई सर्टिफाइड माइलेज फिगर 26.68 किलोमीटर प्रति लीटर है। होंडा सिटी हाइब्रिड का माइलेज देने के मोर्चे पर मुकाबला रेगुलर पेट्रोल कारों से तो रहेगा ही साथ ही ये एमजी जेडएस ईवी और टाटा नेक्सन ईवी जैसी प्योर इलेक्ट्रिक कारों को भी कड़ी टक्कर दे सकती है जिनकी सिंगल चार्ज रेंज 461 किलोमीटर और 321 किलोमीटर है। रेगुलर सिटी सेडान के मुकाबले सिटी हाइब्रिड का वजन 110 किलो ज्यादा भी होगा। 

भारत की पहली ADAS autonomous system से लैस मिड साइज सेडान

होंडा सिटी हाइब्रिड में रेगुलर वर्जन वाले ही फीचर्स दिए जाएंगेे। हालांकि होंडा इसके हाइब्रिड वर्जन में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम का फीचर भी दे सकती है। इस सिस्टम के तहत अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, कॉलिजन मिटिगेशन ब्रेकिंग सिस्टम, रोड डिपार्चर मिटिगेशन सिस्टम और ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन सिस्टम जैसे फंक्शंस मिलेंगे। ये ​फीचर इसके City e:HEV ZX वेरिएंट में दिया जाएगा। ये देश की पहली ऑटोनॉमस सिस्टम से लैस मिड साइज सेडान कार भी होगी। 

संभावित कीमत 

सिटी हाइब्रिड जनरेशन 5 होंडा सिटी के रेगुलर मॉडल से ज्यादा महंगी होगी। इसे 22 से 25 लाख रुपये तक के प्राइस ब्रेकेट में उतारा जा सकता है। इस प्राइस पॉइन्ट पर इसका मुकाबला फोक्सवैगन वर्टस और स्कोडा स्लाविया सेडान के 1.5 लीटर टीएसआई वेरिएंट्स से रहेगा। 

Source – AutoCarIndia

होंडा City e:HEV – माइलेज की ‘No Tension’, मिलेगी 1000 किलोमीटर फुल टैंक रेंज
To Top