New Toyota 7-Seater MPV
ऑटो इंडस्ट्री

आसमान छूती फ्यूल प्राइस के बीच देश में लॉन्च होंगी ये शानदार माइलेज देने वाली हाइब्रिड कारें

भारत में इस वक्त पेट्रोल/डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में अब नया व्हीकल लेने की प्लानिंग कर रहे लोग इलेक्ट्रिक,सीएनजी जैसे व्हीकल्स लेने के बारे में गंभीरता से सोच रहे हैं। यहां तक कि लोग अब मानने लगे हैं कि एक रेगुलर फ्यूल वाले व्हीकल्स से थोड़े ज्यादा महंगे पड़ने वाले अल्टर्नेटिव फ्यूल वाले व्हीकल्स आगे चलकर महंगे होते जा रहे फ्यूल से उन्हें काफी राहत देंगे और व्हीकल मेंटेन करने पर आने वाली भारी सालाना कॉस्टिंग से भी बचा जा सकेगा। इलेक्ट्रिक/सीएनजी कारों के अलावा हाइब्रिड व्हीकल्स भी काफी अच्छा ऑप्शंस साबित हो सकते हैं 

बता दें कि हायब्रिड कारों में एक इंटरनल कंबस्शन इंजन और एक इलेक्ट्रिक मोटर दी गई होती है और दोनों ही गाड़ी के टायरों तक पावर पहुंचाने का काम करती है। इलेक्ट्रिक मोटर के रहते हायब्रिड कारों में फ्यूल की खपत कम होती है और गाड़ी अच्छा माइलेज देती है। एक पेट्रोल कार के मुकाबले हायब्रिड कारें काफी पावरफुल भी होती है और ब्रेकिंग के दौरान ही इनकी बैट्रियां अपने आप चार्ज होने लगती है जिससे काफी अच्छा माइलेज मिलता है। देश में आने वाले समय में होंडा,मारुति और टोयोटा की ओर से नई हाइब्रिड कारें उतारी जाएंगी। हमनें यहां भारत में आने कुछ सालों में लॉन्च होने जा रही इन्हीं हाइब्रिड कारों की एक लिस्ट तैयार की है जिसपर आप भी डालिए एक नजर:

होंडा CITY HYBRID

Honda City eHEV Hybrid Mileage

होंडा सिटी के हाइब्रिड वर्जन City e:HEV का 14 अप्रैल के दिन डेब्यू होने के बाद मई 2022 तक इसकी कीमतों सेे पर्दा उठा दिया जाएगा। कुछ चुनिंदा डीलरशिप्स पर इस कार की अनॉफिशियल बुकिंग शुरू की जा चुकी है। वहीं इस कार के बारे में काफी कुछ प्रमुख जानकारियां पहले ही सामने आ चुकी है। एक लीक हुए डॉक्यूमेंट के अनुसार इसके हाइब्रिड सिस्टम के तहत 109 पीएस की पावर जनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर और 98 पीएस की पावर जनरेट करने वाले 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का कॉम्बिनेशन दिया जाएगा। साथ ही इसमें 14.5 किलो वजनी 0.734 केडबल्यूएच लिथियम आयन बैट्री भी दी जाएगी। रिपोर्ट्स की मानें तो नई होंडा सिटी हाइब्रिड सेडान का 40 लीटर का टैंक फुल कराने के बाद इसे 1000 किलोमीटर ड्राइव किया जा सकेगा।  यानी इसका औसतन माइलेज रिटर्न 25-26 किलोमीटर प्रति लीटर होगा। नई होंडा सिटी हाइब्रिड दो ट्रिम्स:  V और ZX में पेश की जाएगी जहां इसके टॉप वेरिएंट ZX में होंडा की सेंसिंग टेक्नोलॉजी का फीचर मौजूदा होगा। इस फीचर के तहत इसमें एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम मिलेगा। इस सिस्टम के तहत अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, कॉलिजन मिटिगेशन ब्रेकिंग सिस्टम, रोड डिपार्चर मिटिगेशन सिस्टम और ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन सिस्टम जैसे फंक्शंस मिलेंगे। इस सेडान में 3 ड्राइव मोड्स दिए जाएंगे। इसे पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोड,पेट्रोल मोड और पेट्रोल एवं इलेक्ट्रिक मोटर के कॉम्निबेशन के साथ ड्राइव की जा सकेगी। 

मारुति सुजुकी मारुति सुजुकी YFG/टोयोटा D22

Maruti mid-sized SUV

मारुति सुजुकी एक नई मिड साइज एसयूवी कार तैयार कर रही है जिसे YFG कोडनेम दिया गया है। ये कार मारुति और टोयोटा साथ मिलकर तैयार करेंगी। नई मारुति सुजुकी YFG की भारत में टेस्टिंग भी शुरू हो चुकी है जहां इसके फ्रंट,साइड और रियर प्रोफाइल से जुड़ी प्रमुख डीटेल्स सामने आई हैं। ये कार भारत में दिवाली तक लॉन्च कर दी जाएगी। टोयोटा भी इस कार का अपना एक वर्जन मार्केट में उतारेगी जिसे D22 कोडनेम दिया गया है। इन दोनों कारों का प्रोडक्शन टोयोटा के बिदाड़ी प्लांट में होगा। 

मारुति और टोयोटा की इन नई मिड साइज एसयूवी को टोयोटा के लो कॉस्ट DNGA (Daihatsu New Generation Architecture) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म पर Toyota Raize, Daihatsu Rocky और Toyota Avanza जैसे प्रोडक्ट्स तैयार हो चुके हैं। जहां मारुति के अपने वर्जन की स्टाइलिंग अलग होगी तो टोयोटा भी अपने वर्जन को अपने हिसाब से डिजाइन करेगी। रिपोर्ट्स के अनुसार मारुति और टोयोटा की इन नई मिड साइज एसयूवी कारों में वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक एसी, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा दोनों कारों में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम भी दिया जा सकता है। मारुति YFG/टोयोटा D22 में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है इस हाइब्रिड पावरट्रेन के तहत एक पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो छोटे बैट्री पैक से जुड़ा होगा। इससे ये कारें कुछ दूरी तक इलेक्ट्रिक पावर पर ड्राइव की जा सकेगी। साथ ही दोनों कारें अपने सेगमेंट की सबसे फ्यूल एफिशिएंट मॉडल्स साबित होंगे। मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में मारुति टोयोटा की इन दोनों कारों का मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,फोक्सवैगन टाइगन और स्कोडा कुशाक जैसी कारों से रहेगा। 

टोयोटा  560B

Toyota Veloz MPV

टोयोटा ने भारत में एक नई सी सेगमेंट एमपीवी की टेस्टिंग शुरू कर दी है।  560B कोडनेम वाली ये कार इनोवा क्रिस्टा को रिप्लेस कर सकती है। इसे 2023 की पहली छमाही तक लॉन्च किया जा सकता है। इसे ब्रांड के फ्रंट व्हील ड्राइव DNGA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा ऐसे में ये काफी अफोर्डेबल प्राइसिंग पर लॉन्च की जा सकेगी। इस कार में टोयोटा की Veloz और Avanza से काफी कुछ समानताएं नजर आएंगी। इस कार का प्रोडक्शन भी टोयोटा के बिदाड़ी प्लांट में होगा। इस कार की नई टोयोटा 7-सीटर एमपीवी में ब्रांड की हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी दी जाएगी। ऐसे में ये देश की काफी फ्यूल एफिशिएंट एमपीवी कार साबित होगी।  
यह भी पढ़ें:हायब्रिड Vs इलेक्ट्रिक कारें: जानिए इनके बारे में सबकुछ

आसमान छूती फ्यूल प्राइस के बीच देश में लॉन्च होंगी ये शानदार माइलेज देने वाली हाइब्रिड कारें
To Top