कार न्यूज़

हुंडई ला सकती है नई इलेक्ट्रिक मिनी SUV

Hyundai Kona electric

हुंडई इंडिया भी 2018 की दूसरी छमाही में नई इलेक्ट्रिक मिनी एसयूवी कार पर अध्ययन कराने जा रही है.

जैसा कि आप सभी को पता है कि भारत सरकार 2030 तक सभी व्हीकल्स को इलेक्ट्रिक करने की दिशा में काम कर रही है. इसी तरह अब आॅटो इंडस्ट्री की सोच भी नजर आ रही है. तमाम आॅटो कंपनियां अब कम से कम कीमत पर भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी लाने की दिशा में काम कर रही हैं. इसी के तहत हुंडई इंडिया भी 2018 की दूसरी छमाही में नई इलेक्ट्रिक मिनी SUV कार पर अध्ययन कराने जा रही है. कंपनी बहुत जल्द अपनी मोस्ट पॉपुलर कार हुंडई ग्रैंड आई10 और आई20 का इलेक्ट्रिक वर्जन भी लॉन्च करने वाली है.

जैसा कि हुंडई को भारत में कंवेंशन आॅटोमेकर कहा जाता है, कंपनी ने मौजूदा कारों का हाइब्रिड वर्जन लॉन्च करने की योजना को अनिश्चित काल के लिए टाल दिया है. ऐसा इसलिए क्योंकि जीएसटी लागू होने के बाद हाइब्रिड कारों पर ज्यादा टैक्स लगाने का फैसला सरकार ने किया है. ऐसे में कंपनी महंगी कारों को भारत में उतारने की योजना नहीं चाहती है. इसलिए कंपनी का अगला चुनाव इलेक्ट्रिक कारों की तरफ गया. इस योजना को और विस्तार से बताते हुए कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टरी वाई के कू ने कहा, अब आॅटो बनाने वाली कंपनियों के लिए इलेक्ट्रिक कार ही मुख्य फोकस में है, ये भारत सरकार की योजना और नियमों दोनों के अनुरूप है. जानें – हुंडई की पहली परफॉरमेंस हैचबैक कार से जुड़ी सभी डिटेल्स 

Hyundai Kona Compact SUV

इस योजना के बारे में और विस्तार से बताते हुए कू ने कहा, जब बात भारतीय बाजार की हो तो बड़ी कारों की अपेक्षा छोटी कारों का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करना ज्यादा फायदे का सौदा है और संभव भी है. हालांकि अभी भारत में इलेक्ट्रिक कार का बाजार बहुत बढ़ता हुआ नहीं दिख रहा है अगर इसकी तुलना डीजल या पेट्रोल कारों से करें.

मेनस्ट्रीम इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी की बात करें तो सिर्फ महिंद्रा ने इसको जारी रखा है, हालांकि मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स भी इस दिशा में लगातार कोशिशें कर रहे हैं. अगर रिसर्च और कोशिशें सफल रहीं और मिनी इलेक्ट्रिक एसयूवी के परिणाम सफल रहे तो, हुंडई भी इस सेगमेंट में उतर सकती है. फोटो गैलरी – आॅटो एक्सपो 2018 में हुंडई ये 5 नई कारें मचाएगी धमाका

कू ने कहा, अभी भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की दिशा में कितना निवेश करना सफल रहेगा ये नहीं कहा जा सकता. कंपनी के पास पहले से ही इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी ग्लोबल मार्केट के हिसाब से है, इसे भारतीय बाजार के अनुरूप भी लाया जा सकता है. हुंडई अगले साल तक पहली स्मॉल आॅल इलेक्ट्रिक एसयूवी ग्लोबल मार्केट में भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इसे मौजूदा प्लेटफार्म पर ही तैयार किया जाएगा और यह हुंडई किया के नाम से बाजार में उतारा जाएगा.

Most Popular

To Top