Ola S1 Pro Electric Scooter
बाइक न्यूज़

DRDO की रिपोर्ट: कई कंपनियों के E-Scooters में खराब डिजाइन वाली बैट्री और सेल्स का हो रहा इस्तेमाल, इसलिए लग रही है आग

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) को इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स में आगजनी की कई घटनाएं सामने आने के बाद जांच करने का काम सौंपा गया था। अब जांच में बैट्री पैक के डिजाइन और उनके मॉड्यूल में ही गड़बड़ पाए जाने की जानकारी सामने आई है। 

एक रिपोर्ट के अनुसार ओकिनावा ऑटो टेक,प्योर ईवी,जितेंद्र इलेक्ट्रिक व्हीकल्स,ओला इलेक्ट्रिक और बूम मोटर्स ने कॉस्ट कटिंग के चक्कर में खराब ग्रेड वाले मैटेरियल्स का इस्तेमाल किया था जिससे इनके इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स में आग लगने की घटनाएं लगातार सामने आ रही थी। DRDO में सेंटर फॉर फायर, एक्सप्लोसिव एंड एनवायरनमेंट सेफ्टी (CFEES) ने मिनिस्ट्री को तथ्यों के साथ एक रिपोर्ट सौंप दी है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अब मिनिस्ट्री ने आगजनी मामले से जुड़ी कंपनियों के प्रतिनिधियों को तलब भी किया है और उनके डीआरडीओ की रिपोर्ट के जवाब में अपनी तरह से जवाबी रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है। 

OLA E-Scooter fire

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में, केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए), जो केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अंतर्गत आता है, ने प्योर ईवी और बूम मोटर्स को उनके ई-स्कूटर में अप्रैल में विस्फोट होने के बाद नोटिस भेजा था। 

अब सीसीपीए ऐसे और भी कई मामलों पर अपनी नजर बनाए हुए है और मामले सामने आने के बाद संबंधित मैन्युफैक्चरिंग कंपनी को नोटिस भी भेजे जा रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें कि ओला इलेक्ट्रिक, जितेंद्र ईवी और ओकिनावा ऑटोटेक समेत प्योर ईवी और बूम मोटर्स जैसे इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर मैन्युफैक्चरर्स ने अपने व्हीकल्स में आग लगने की घटनाओं के बाद खराब बैचों को रिकॉल करना शुरू कर दिया है। 

यह भी पढ़ें: Hero Electric से आगे निकली OLA: महज 5 महीने के भीतर ही मार्केट लीडर बनी ये कंपनी

सरकार द्वारा गठित जांच कमेटी ने प्रथमदृष्टया इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स में आग लगने के मूल कारण बैट्री सेल्स और डिजाइन को माना है। कमेटी ने हर घटना के बारे में जांच करते हुए पाया कि आग की चपेट में आए लगभग सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बैट्री सैल और बैट्री डिजाइन सही नहीं था। सरकार भी अब ऐसे मामलों को गंभीरता से लेते हुए क्वालिटी से संबंधित नई गाइडलाइन जल्द जारी कर सकती है। 

बता दें कि अब तक कम से कम 12 इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर में आग लगने के मामले सामने आ चुके हैं और सरकारी दबाव के बीच कई ईवी मैन्युफैक्चरर्स ने अपने व्हीकल्स के खराब बैच को वापस बुला लिया है। 

DRDO की रिपोर्ट: कई कंपनियों के E-Scooters में खराब डिजाइन वाली बैट्री और सेल्स का हो रहा इस्तेमाल, इसलिए लग रही है आग
To Top