OLA Electric Scooter
बाइक न्यूज़

ई-स्कूटर्स आगजनी मामला: केंद्र DRDO से कराएगा फॉरेन्सिक जांच, दोषी पाए जाने पर मैन्युफैक्चरर्स के खिलाफ होगी कार्रवाई

पिछले सप्ताह 4 दिनों में चार इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर्स में आग लगने की खबरे आ चुकी है सामने।

भारत में पिछले चार दिनों में 4 इलेक्ट्रिक स्कूटरों मेंं आगजनी के मामले में केंद्र सरकार ने फॉरेन्सिक जांच के आदेश दिए हैं। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार इन मामलों के प्रति गंभीर है और यदि जांच में मैन्युफैक्चरर्स की गलती पाई गई तो संबंधित कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

बता दें कि पिछले सप्ताह 4 दिनों में चार  इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर्स में आग लगने की खबरे सामने आ चुकी है। हाल ही में महाराष्ट्र के पुणे शहर में ओला एस1 इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की खबर सामने आई थी। इस घटना के बाद आग लगने के कारणों की जड़ पता करने के लिए ओला इलेक्ट्रिक ने स्वतंत्र जांच करने बात कही थी। हालांकि दूसरे घटना का शिकार हुए दूसरे इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर्स में आग लगने के मामले में संबंधित मैन्युफैक्चरर्स की ओर से कोई बयान नहीं दिया गया है। 

OLA E-Scooter fire

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के केबिन मंत्री ने कहा कि ‘पिछले सप्ताह इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर्स में आग लगने की 4 घटनाएं सामने आ चुकी है जो कि एक गंभीर मामला है। ऐसे में हमनें डीआरडीओ,इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस से हर घटना को लेकर फॉरेन्सिक जांच करने के आदेश दिए हैं।’

देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने का पुरजोर समर्थन करने वाले गडकरी ने कहा भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और बैट्रियों को अप्रुवल देने के मामले में भारत ने ग्लोबल स्टैंडर्ड्स तय कर रखे है। उन्होनें आगे कहा कि हम एक्सपर्ट कमेटी की रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। रिपोर्ट मिलने के बाद हमें इन व्हीकल्स में आग लगने के असल कारणों का पता लगेगा। रिपोर्ट के आधार पर मैन्युफैक्चरर्स के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। गडकरी के अनुसार इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर्स में आगजनी की घटना के पीछे प्रथम दृष्टया ज्यादा तापमान हो सकता है। 

बता दें कि भारत में उपलब्ध इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में लिथियम आयन बैट्री पैक दिए जा रहे हैं। यदि इन बैट्रियों की मैन्युफैक्चरिंग ठीक से ना की जाए या इनमें डैमेज हो जाए या फिर इन्हें ऑपरेट करने वाले सॉफ्टवेयर का डिजाइन सही ना हो तो ये आग पकड़ सकती है। चाहे फिर ये किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में लगी हो या किसी 2 व्हीलर में। 

तमिलनाडू में ई स्कूटर में आग से पिता-पुत्री की मौत

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग की घटना के बाद तमिलनाडू के वेलोर में ओकिनावा के इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटना सामने आई जिसमें एक शख्स और उसकी 13 वर्षीय पुत्री की मौत हो गई। इसी तरह तमिलनाडू के त्रिची में भी प्योर ईवी कंपनी का स्कूटर भी खड़े खड़े आग की चपेट में आ गया जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हुआ है।

ई-स्कूटर्स आगजनी मामला: केंद्र DRDO से कराएगा फॉरेन्सिक जांच, दोषी पाए जाने पर मैन्युफैक्चरर्स के खिलाफ होगी कार्रवाई
To Top