2022 Maruti Swift
ऑटो इंडस्ट्री

भारत में न्यू जनरेशन अवतार में नजर आएंगी 3 हैचबैक कारें जबकि 3 होने जा रही है बंद

भारत के कार बाजार में एसयूवी कारें अब तेजी से अपनी बड़ी जगह बना रही है। ऐसे में मार्केट में अपना वर्चस्व कायम करने के लिए कई कारमेकर्स अलग अलग प्राइस रेंज में आने वाले नए मॉडल्स तैयार कर रहे हैं। यहां तक कि 2022 में बिक्री के मामले में कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों ने हैचबैक कारों को भी पीछे छोड़ दिया है। लेकिन देश की नंबर 1 कारमेकर मारुति सुजुकी का मानना है कि हैचबैक कारें देश का बड़ा सेगमेंट रहा है और आगे भी रहेगा। 

मार्केट में बदल रही परिस्थितियों के बाद कई ऑटोमैन्युफैक्चरर्स हैचबैक कारें बनाने से अपने हाथ पीछे खींच रहे हैं तो कई का अब भी इनपर भरोसा है। आने वाले समय में देश की 3 पॉपुलर हैचबैक कारों के न्यू जनरेशन मॉडल्स बाजार में लॉन्च किए जाएंगे वहीं तीन ऐसी कारें भी हैं जिनका प्रोडक्शन बंद होने जा रहा है। इन सभी कारों के बारे में विस्तार से आप जानेंगे आगे:

इन हैचबैक कारों को मिलेगी जनरेशन अपडेट 

मारुति ALTO

Maruti Alto

न्यू जनरेशन मारुति ऑल्टो फिलहाल अपने टेस्टिंग फेज में है और इसे 2022 के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है। मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई ऑल्टो ज्यादा लंबी और उंची कार साबित होगी। फ्लैट रूफलाइन होने की वजह से इसे क्रॉसओवर कार जैसा लुक मिलेगा। हालांकि पहले की तरह इसका बॉक्सी प्रोफाइल बना रहेगा। इस कार के फ्रंट प्रोफाइल में बड़े बदलाव नजर आएंगे। 2022 मारुति ऑल्टो को कंपनी के नए हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इसके इंटीरियर में भी कुछ प्रमुख बदलाव नजर आएंगे। इस कार में 1.0 लीटर K10C पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जिसके साथ मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शंस रखे जाएंगे। साथ ही कंपनी इसका सीएनजी वेरिएंट भी मार्केट में उतार सकती है। 

यह भी पढ़ें: मारुति सुजुकी की नई Cars/SUVs की सिलसिलेवार लॉन्चिंग की पूरी जानकारी देखें यहां

मारुति SWIFT

new Maruti Swift

2023 में मारुति अपनी पॉपुलर कॉम्पैक्ट हैचबैक स्विफ्ट का न्यू जनरेशन मॉडल मार्केट में उतार सकती है। इसका वर्ल्ड ​डेब्यू 2022 के आखिर तक हो सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो 2023 मारुति स्विफ्ट नए प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा सकती है या फिर कंपनी अपने मौजूदा हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म में हाई स्ट्रेंथ स्टील का इस्तेमाल करते हुए उसे अपडेट देकर इस कार को तैयार कर सकती है। नई मारुति स्विफ्ट में मौजूदा मॉडल वाला 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस रखे जा सकते हैं। दोनों इंजन बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी और परफॉर्मेंस देने में सक्षम होंगे। 

टाटा TIAGO

Tata Tiago CNG Launched

आने वाले कुछ सालों में टाटा की सबसे ज्यादा पॉपुलर टियागो,टिगॉर और नेक्सन के न्यू जनरेशन मॉडल बाजार में आएंगे। हालांकि इन कारों की ऑफिशियल लॉन्च टाइमलाइन को लेकर कोई जानकारी नहीं है। टियागो हैचबैक को ब्रांड के नए Alfa (Agile, Light, Flexible, Advanced) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर अल्ट्रोज और पंच भी तैयार हो चुकी है। इसके डिजाइन और फीचर्स में प्रमुख बदलाव भी नजर आएंगे। इसके अलावा कंपनी इसमेंं कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स भी दे सकती है। मौजूदा समय में टाटा की इस कार में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन के ऑप्शंस दिए गए हैं। 

ये हैचबैक हो जाएंगी बंद 

डेटसन REDI-GO, GO

निसान से अपनी सहयोगी कंपनी डेटसन को भारत में बंद कर दिया है। हालांकि कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर डेटसन की कारें अभी भी लिस्टेड हैं और ये बिक्री के लिए भी उपलब्ध हैं। कस्टमर्स को कंपनी की पूरे भारत में डेटसन डीलरशिप्स पर आफ्टर सेल्स सर्विस,वॉरन्टी सपोर्ट और स्पेयर पार्ट्स की सुविधा मिलती रहेगी। बता दें कि फरवरी 2022 में डेटसन रेडी गो और गो+ को एक भी बिक्री का आंकड़ा नहीं मिला था। 

फोक्सवैगन POLO

Volkswagen Polo Legend Edition

भारत में 12 सालों का शानदार सफर पूरा कर चुकी फोक्सवैगन की पोलो हैचबैक को अब बंद कर दिया गया है। 2010 में इस कार का जनरेशन 5 मॉडल भारत में लॉन्च किया गया था जिसके बाद इसे काफी बार और भी अपडेट्स दिए गए। फोक्सवैगन पोलो अपनी ड्राइवेबिलिटी,परफॉर्मेंस और बिल्ट क्वालिटी के दम पर खास पहचान बना चुकी थी। इस कार को बंद करने से पहले हाल ही में कंपनी ने इसका फोक्सवैगन पोलो लिजेंड एडिशन लॉन्च किया है जिसकी कीमत 10.25 लाख रुपये है। 

होंडा जैज

Honda Jazz Sunroof

एक फ्रैश मीडिया रिपोर्ट की मानें तो जापानी ऑटोमेकर होंडा भारत में अपनी जैज हैचबैक को बंद करने जा रही है। होंडा जैज की लंबाई 4 मीटर से ज्यादा है और कंपनी इसमें बदलाव नहीं करना चाहती है। 2022 के आखिर तक ये कार बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगी और अगले साल तक इसका प्रोडक्शन बंद किया जा सकता है। 

भारत में न्यू जनरेशन अवतार में नजर आएंगी 3 हैचबैक कारें जबकि 3 होने जा रही है बंद
To Top