कार न्यूज़

2020 तक भारत में लॉन्च होगी नेक्स्ट जेनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो

महिंद्रा स्कॉर्पियो 2020 Z101

नेक्स्ट जेनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो की परिकल्पना एक पिकअप ट्रक की तरह की जा रही है.

फोर्थ जेनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो (कोडनेम महिंद्रा Z101) भारत में 2020 तक लॉन्च होगी और यहीं से इंटरनेशनल मार्केट के लिए भी प्रोडक्शन की तैयारी की जा रही है. ये खास जानकारी इकोनोमिक टाइम्स के पास है.

ईटी के मुताबिक नेक्स्ट जेनरेशन स्कॉर्पियो अभी के मॉडल के अपडेटेड लैडर फ्रेम पर आधारित होगा. नई स्कॉर्पियो के बारे में कॉन्सेप्ट डेवलप करने का काम महिंद्रा की नॉर्थ अमेरिकन टेक्निकल सेंटर को दिया जाएगा. जबकि इंजीनियरिंग, इंटीग्रेशन और टेस्टिंग का काम चेन्नई स्थित महिंद्रा रिसर्च वैली में आर एंड डी सेंटर के हवाले किया जाएगा. पढ़े – TUV प्लेटफॉर्म पर तैयार होगी महिंद्रा U302

ये भी कहा जा रहा है कि महिंद्रा इस प्रोजेक्ट को इंटरनेशनल मार्केट को ध्यान में रखकर आगे बढ़ा रहा है. इसलिए एक्सटीरियर यानी बाहरी लुक को अत्याधुनिक बनाने, एडवांस कम्युनिकेशन सिस्टम और सेफ्टी फीचर्स को खास तौर पर ध्यान में रखा जा रहा है.

नेक्स्ट जेनरेशन स्कॉर्पियो की परिकल्पना एक पिकअप ट्रक की तरह की जा रही है जिसमें नॉर्थ अमेरिकन मार्केट का खास ख्याल रखा जा रहा है. यहां इस तरह के कार का खूब चलन है. उम्मीद की जा रही है कि नई स्कॉर्पियो डीजल और पेट्रोल 4 सिलेंडर के साथ दोनों तरह के इंजन में लॉन्च किया जाएगा. इसमें मैनुअल और आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन का आॅप्शन भी दिया जाएगा. इसके अलावा नई जेनरेशन की स्कॉर्पियो को 4 व्हील ड्राइव सिस्टम के अनुसार डेवलप किया जा रहा है. साथ ही टेरेन मोड्स को भी नई कार में डाला जा सके इस दिशा में भी महिंद्रा काम कर रही है. इसके लिए महिंद्रा इलेक्ट्रिक डिविजन को काम सौंपा गया है. पढ़े – महिंद्रा ला रही हाईटेक और स्टाइलो नेक्स्ट जेनेरेशन थार

महिंद्रा का ये दूसरा प्रोजेक्ट होगा जिसमें नॉर्थ अमेरिका टेक्निकल सेंटर को काम सौंपा गया है, इससे पहले महिंद्रा U321 के लिए भी काम कर चुकी है. चर्चा ये भी है कि इसी टीम को नेक्स्ट जेनरेशन महिंद्रा थार को डेवलप करने की जिम्मेदारी दी जा सकती है.

Most Popular

To Top