Citroen C3 Design Highlights
ऑटो इंडस्ट्री

इस साल लॉन्च होंगी 10 लाख रुपये से कम बजट वाली ये नई कारें, देखिए पूरी डीटेल्स

 मारुति, हुंडई और सिट्रोएन की ओर से लॉन्च की जाएंगी ये बजट कारें

कॉम्पैक्ट कार सेगमेंट में मारुति का काफी दबदबा है ​और कंपनी के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में ऑल्टो हैचबैक से लेकर विटारा ब्रेजा सब 4 मीटर एसयूवी तक शामिल है। एसयूवी कारों की डिमांड ज्यादा होने के बावजूद मारुति सुजुकी का कहना है कि फर्स्ट टाइम कार बायर्स की पहली पसंद हैचबैक सेगमेंट की कारें ही रहने वाली है। आने वाले कुछ सालों में कंपनी कॉम्पेक्ट कार सेगमेंट मेंं कई नए प्रोडक्ट्स को शामिल करेगी। इसके अलावा सिट्रोएन और हुंडई की ओर से भी देश में छोटी कारें लॉन्च की जाएगी। हमनें यहां देश में लॉन्च होने वाली 10 लाख रुपये से भी कम कीमत वाली नई कारों की एक लिस्ट तैयार की है जिनकी पूरी डीटेल्स आपको मिलेगी आगे:

न्यू मारुति ALTO

मारुति सुजुकी ने इंडियन मार्केट में ऑल्टो हैचबैक के न्यू जनरेशन मॉडल की टेस्टिंग शुरू कर दी है। ये नई कार सुजुकी के हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसपर नई एस प्रेसो और नई सिलेरियो भी बनी है। लीक हुई कुछ फोटोज के जरिए मारुति ऑल्टो का नया मौजूदा मॉडल से उंचा,चौड़ा और बड़ा नजर आ रहा है। यहां तक कि मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई ऑल्टो में ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। इस हैचबैक का प्रोफाइल बॉक्सी नजर आएगा और फ्लैट रूफलाइन से इसे एक क्रॉसओवर कार जैसा लुक मिल रहा है। मारुति ऑल्टो 2022 मॉडल में  स्मार्टफोन कनेक्टविटी के साथ नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,सेमी डिजिटल इंस्टरुमेंट कंसोल,इंजन स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। नई मारुति ऑल्टो में 1.0 लीटर K10C पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो 66 बीएचपी की पावर और 89 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। इसके अलावा इसमें मौजूदा मॉडल वाले 796 सीसी 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन की भी चॉइस दी जा सकती है जो 47 बीएचपी की पावर और 69 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। नई ऑल्टो में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी की पेशकश भी की जा सकती है। 

सिट्रोएन सी3

Citroen C3 Headlight

आने वाले कुछ दिनों में फ्रैंच कारमेकर सिट्रोएन की ओर से सी3 हैचबैक कार को लॉन्च किया जाएगा। इस नई कार का मुकाबला हुंडई ग्रैंड आई10 निओस,मारुति स्विफ्ट,टाटा पंच से होगा। नई सी3 की लंबाई 3.98 मीटर होगी और इसमें 180 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। इस कार में एसयूवी और हैचबैक दोनों की क्वालिटी नजर आएगी। 

अपकमिंग सिट्रोएन सी3 में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टविटी से लैस बड़े साइज का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एक 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, मैनुअल एसी, इंटीग्रेटेड हेडरेस्ट के साथ सिंगल-पीस फ्रंट सीट्स जैसे फीचर्स मिलेंगे। स्टेलांटिस ग्ररूप के कॉमन मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर तैयार होने वाली इस कार में दो 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी। इन इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी। 

हुंडई VENUE FACELIFT

2022 हुंडई Venue

हुंडई मोटर्स ने भारत में वेन्यु सब 4 मीटर एसयूवी की टेस्टिंग शुरू कर दी है। 2022 हुंडई वेन्यु ब्रांड की नई डिजाइन लेंग्वेज नजर आएगी जो नई हुंडई क्रेटा और नई ट्यूसॉन में भी नजर आ चुकी है। वेन्यू के अपडेटेड मॉडल को लॉन्च करने के साथ साथ कंपनी इसका N-Line वेरिएंट भी उतारेगी। इसमें ट्यूसॉन से इंस्पायर्ड फ्रंट नजर आएगा जहां नए डिजाइन की पैरामीट्रिक ग्रिल,नए रेक्टेंगुलर शेप्ड हेडलैंप्स यूनिट,नई एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स और अपडेटेड डिजाइन वाले टेललैंप्स नजर आएंगे। 

इस सब 4 मीटर एसयूवी के ​केबिन में भी काफी अपडेट्स नजर आएंगे। नई वेन्यु 2022 में नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, अपडेटेड ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक, वायरलेस चार्जर, 6-स्पीकर साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। वेन्यु के अपडेटेड मॉडल में मौजूदा मॉडल की तरह तीन इंजन के ऑप्शंस:1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल,1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन की चॉइस मिलेगी। जहां इसमें दिया गया नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 83 बीएचपी की पावर और 114 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है तो वहीं टर्बो पेट्रोलल इंजन 120 बीएचपी की पावर और 172 एनएम का टॉर्क डिलीवर करता है। इसमें दिए गए डीजल इंजन पावर और टॉर्क आउटपुट 100 बीएचपी और 240 एनएम है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी के मॉडल लाइनअप में 5 स्पीड मैनुअल ( केवल 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल मॉडल में),6 स्पीड मैनुअल (केवल 1.5 लीटर डीजल और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल मॉडल में),आईएमटी  ( केवल टर्बो पेट्रोल में) और डीसीटी ऑटोमैटिक (केवल टर्बो पेट्रोल के साथ) शामिल हैं।

इस साल लॉन्च होंगी 10 लाख रुपये से कम बजट वाली ये नई कारें, देखिए पूरी डीटेल्स
To Top