Toyota Urban Cruiser Crash Test
कार न्यूज़

टोयोटा Urban Cruiser के G-NCAP क्रैश टेस्ट रिजल्ट आए सामने, मिली 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग 

ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट के लेटेस्ट राउंड के नतीजे सामने आ चुके हैं। इस बार के राउंड में हुंडई आई20 और हुंडई क्रेटा के साथ साथ टोयोटा की अर्बन क्रुजर सब कॉम्पैक्ट एसयूवी का भी क्रैश टेस्ट किया गया। इस क्रैश टेस्ट में अर्बन क्रूजर को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 4 स्टार जबकि चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है। बता दें कि मारुति विटारा ब्रेजा को जनरेशन अपडेट मिलने के बाद टोयोटा भी अर्बन क्रुजर का न्यू जनरेशन मॉडल भारत में लॉन्च करेगी। 

अर्बन क्रूजर के जिस वेरिएंट का क्रैश टेस्ट किया गया उसमें ड्युअल एयरबैग्स,एबीएस,फ्रंट सीटबेल्ट प्रीटेंशनर और आईएसओफिक्स माउंट्स जैसे फीचर्स दिए थे। इसे एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 17 में से 13.52 पॉइन्ट्स दिए गए जिसकी बदौलत इसे 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई। इसमें ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन की सेफ्टी को ‘गुड’ रिमार्क्स दिए गए वहीं,बॉडीशेल को स्थिर बताया गया है। हालांकि ड्राइवर के घुटने और पैसेंजर के दाएं घुटने की सेफ्टी को मार्जिंनल रिमार्क दिए गए वहीं दुर्घटना की स्थिती में इनके डैशबोर्ड के पीछे किसी स्ट्रक्चर से टकराने की संभावना भी जताई गई। 

चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को 3 स्टार रेटिंग दी गई जहां इसे 49 में से 36.68 पॉइन्ट्स दिए गए। नतीजे जारी करने के बाद ये भी कहा गया कि यदि इसमें आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स का फीचर स्टैंडर्ड दे दिया जाता तो ये और अच्छा स्कोर कर सकती थी। इसके अलावा इसमें तीन साल के एक बच्चे की डमी को भी रखा गया जहां उसके सिर के ज्यादा मूवमेंट को बचाने में ये कार सक्षम साबित हुई। साथ ही उसकी छाती की प्रोटेक्शन को ठीक ठाक प्रोटेक्शन जबकि गर्दन की प्रोटेक्शन को थोड़ा कम सुरक्षित पाया गया। हालांकि दूसरी तरफ इसमें जब 1.5 साल के बच्चे की डमी को रखा गया तो उसके सिर और छाती की सुरक्षा को गुड रिमार्क्स दिए गए। 

यह भी देखें:ये हैं इंडिया की TOP 10 SAFEST CARS, लिस्ट में सबसे ज्यादा टाटा के मॉडल्स

टाटा नेक्सन और महिंद्रा एक्सयूवी300 हैं 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली सब कॉम्पैक्ट एसयूवी

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा के रीबैज्ड मॉडल टोयोटा अर्बन क्रूजर को साल 2020 में लॉन्च किया गया था। 2018 में विटारा ब्रेजा के प्री फेसलिफ्ट मॉडल का क्रैश टेस्ट किया गया था तब इसे एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 4 स्टार रेटिंग दी गई थी। मगर ब्रेजा के मुकाबले अर्बन क्रूजर को ज्यादा अच्छे पॉइन्ट्स मिले है। जहां अर्बन क्रूजर को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 13.52 पॉइन्ट्स दिए गए हैं तो वहीं मारुति विटारा ब्रेजा को 12.51 पॉइन्ट्स ही मिले थे। इसके अलावा चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में भी अर्बन क्ररुजर को विटारा ब्रेजा से अच्छे पॉइन्ट्स दिए गए हैं। इस कैटेगरी में ब्रेजा को 17.93 पॉइन्ट्स के साथ केवल 2 स्टार रेटिंग ही दी गई थी। जबकि टोयोटा अर्बन क्ररुजर को 36.68 पॉइन्ट्स के साथ 3 स्टार रेटिंग ही दी गई। बता दें कि सब कॉम्पैक्ट एसयूवी में टाटा नेक्सन और महिंद्रा एक्सयूवी300 फुल 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग पाने वाली कारें हैं।

यह भी देखें:निसान ​Magnite, रेनो Kiger, होंडा City और होंडा Jazz की ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट रेटिंग आई सामने

जुलाई 2022 से और भी टफ हो जाएंगे क्रैश टेस्ट 

आने वाले कुछ महीनों के भीतर ग्लोबल एनकैप कारों की सेफ्टी को कुछ नए पैमानों पर भी तोलेगी और ये टेस्ट पहले से ज्यादा टफ हो जाएंगे। 1 जुलाई 2022 से ग्लोबल एनकैप कारों में इलेक्ट्रिॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल के फीचर को भी मद्देनजर रखेगी और साथ ही में कारों का साइड इंपेक्ट और पेडेस्ट्रिीयन प्रोटेक्शन टेस्ट भी होगा। माना जा रहा है कि एक्सिडेंट से बचाने वाला इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल की मौजूदगी से एक्टिव सेफ्टी फीचर्स को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा भारत सरकार भी अब कारों की सेफ्टी को लेकर काफी सजग हो गई है जहां अक्टूबर 2022 से कारों में 6 एयरबैग्स स्टैंडर्ड किए जाने का ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आने वाले कुछ सालों में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स भी अनिवार्य किए जा सकते हैं।  

टोयोटा Urban Cruiser के G-NCAP क्रैश टेस्ट रिजल्ट आए सामने, मिली 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग 
To Top