टाटा Altroz Electric
ऑटो इंडस्ट्री

भारत में इन Electric Cars कारों की बैक टू बैक होगी लॉन्चिंग, देखिए पूरी ​डीटेल

आने वाले कुछ ही समय में भारत में नई नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च की जाएंगी जिनमें हैचबैक से लेकर लग्जरी कार तक शामिल है।

भारत में बेतहाशा बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल के दामों का असर लोगों की जेब पर भारी पड़ने लगा है। दूसरी तरफ देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अपनाए जाने के लिए बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार किए जाने की लगातार कोशिश की जा रही है। ऐसे में कहा जा सकता है कि भारत में काफी तेजी से  अब लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने की ओर रूख कर सकते हैं। भारत में अभी इलेक्ट्रिक कारों के ज्यादा ऑप्शंस मौजूद नहीं है। अभी यहां अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार के तौर पर केवल टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक ही उपलब्ध है। आने वाले कुछ ही समय में भारत में नई नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च की जाएंगी जिनमें हैचबैक से लेकर लग्जरी इलेक्ट्रिक कार तक शामिल है। यदि आप भी नई इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जानने में रुचि रखते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ अपकमिंग फ्यूचर इलेक्ट्रिक कारों के बारे में:

टाटा Tigor Electric Facelift मॉडल 

New Tata Tigor Electric (1)

31 अगस्त के दिन भारत में टाटा टिगॉर इलेक्ट्रिक को लॉन्च किया जाएगा। ये टाटा की जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी से लैस होने वाली दूसरी इलेक्ट्रिक कार होगी। अभी ये टेक्नोलॉजी केवल कंपनी की नेक्सॉन ईवी में ही दी गई है। इस टेेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिक कारों की परफॉर्मेंस और रेंज काफी अच्छी हो जाती है। हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट में टिगॉर ईवी 2021 मॉडल की रेंज 350 किलोमीटर बताई गई है। इसमें 75 बीएचपी की पावर और 170 एनएम का टॉर्क जनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 26 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक कार को 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में 5.7 सेकंड्स का समय लगेगा। वहीं इसकी बैट्री और मोटर पर कंपनी 8 साल या 1.60 लाख किलोमीटर की वॉरन्टी की पेशकश कर सकती है। नई टिगॉर इलेक्ट्रिक की प्राइस 10 से 12 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है। 

टाटा Altroz EV

Tata Altroz EV

टाटा अपनी ओर से मार्केट में एक और नई इलेक्ट्रिक कार उतारने की भी योजना बना रही है। ये कार अल्ट्रोज हैचबैक का इलेक्ट्रिक वर्जन हो सकता है जिसे बाजार में अगले साल तक लॉन्च किया जा सकता है। 2020 ऑटो एक्सपो के दौरान शोकेस की गई अल्ट्रोज ईवी में कंपनी नेक्सन ईवी से बड़ा बैट्री पैक दे सकती है। माना जा रहा है कि इस कार की सिंगल चार्ज रेंज 500 किलोमीटर तक हो सकती है। ऑटो एक्सपो 2020 में इसे 30.2 केडब्ल्यूएच के बैट्री पैक के साथ शोकेस किया गया था। अल्ट्रोज इलेक्ट्रिक में कंपनी परमानेंट मैग्नेट टाइप डीसी मोटर दे सकती है जिससे ये कार 129 बीएचपी की पावर और 245 एनएम का टॉर्क आउटपुट देगी। इसके अलावा इसमें दो ड्राइव मोड्स:नॉर्मल और स्पोर्ट्स भी दिए जा सकते हैं। 

महिंद्रा eKUV100

Mahindra eKUV100 Prices

महिंद्रा एंड महिंद्रा की ओर से भारतीय बाजार में जल्द ही केयूवी100 के इलेक्ट्रिक मॉडल को लॉन्च किया जाएगा। इसे काफी बार पूरे कवर के साथ टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जाता रहा है। ईकेयूवी100 मार्केट में काफी अफोर्डेेबल कार भी साबित हो सकती है। इसमें 15.9 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जाएगा जिसे फुल चार्ज करने के बाद ये कार 150 किलोमीटर तक ड्राइव की जा सकेगी। इसका पावर और टॉर्क फिगर 55 बीएचपी और 124 एनएम होगा। इसकी कीमत 9 लाख रुपये एक्सशोरूम से शुरू हो सकती है। अपने आईई वर्जन के मुकाबले इलेक्ट्रिक वर्जन के डिजाइन में भी कुछ बदलाव नजर आ सकते है। 

महिंद्रा eXUV300

Mahindra XUV300 Electric

हाल ही में महिंद्रा ईएक्सयूवी300 की लॉन्च टाइमलाइन सामने आई थी। नेक्सन इलेक्ट्रिक के मुकाबले में लॉन्च होने वाली इस कार को 2023 तक लॉन्च किया जा सकता है। जानकारी मिली है कि महिंद्रा ईएक्सयूवी300 कंपनी के Mahindra Electric Scalable and Modular Architecture (MESMA) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाने वाला पहला प्रोडक्ट होगा। ईएक्सयूवी300 कार में कंपनी दो तरह के बैट्री पैक के ऑप्शन के साथ 350 वोल्ट या 380  वोल्ट की मोटर दे सकती है। ये कार यहां दो वेरिएंट स्टैंडर्ड रेंज और लॉन्ग रेंज में पेश की जा सकती है। जहां इसके स्टैंडर्ड रेंज मॉडल सिंगल चार्ज के बाद 200 किलोमीटर की रेंज तय करने में सक्षम होगा तो वहीं लॉन्ग रेंज वर्जन करीब 350 किलोमीटर की सिंगल चार्ज रेंज के साथ आएगा। 

मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक कार 

Maruti WagonR Electric

हाल ही में एक रिपोर्ट के ​जरिए सामने आया था कि मारुति भारत में एक नई मास मार्केट इलेक्ट्रिक कार तैयार करने की योजना बना रही है। ये कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी जिसे 2025 तक मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है। इस कार की सिंगल चार्ज रेंज 150 किलोमीटर हो सकती है और कंपनी इसे काफी अफोर्डेबल प्राइस पर लॉन्च कर सकती है। इसके अलावा मारुति अपनी वैगन आर हैचबैक का भी इलेक्ट्रिक वर्जन भारत में लॉन्च करेगी। 

हुंडई इलेक्ट्रिक कार 

Hyundai AX1 SUV Spotted

भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरर हुंडई मोटर्स भी इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एंट्री लेने की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि ये नई हुंडई इलेक्ट्रिक कार अपकमिंग माइक्रो एसयूवी कैस्पर पर बेस्ड हो सकती है। इस मिनी इलेक्ट्रिक एसयूवी कार की सिंगल चार्ज रेंज 200 से 250 किलोमीटर के बीच हो सकती है और कंपनी इसकी प्राइस 10 लाख रुपये के आसपास रखी जा सकती है। 

टेस्ला Model 3

भारत में टेस्ला की पहली कार का काफी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। ये कार भारतीय सरजमीं पर टेस्टिंग के दौरान नजर भी आ चुकी है। जानकारी मिली है कि टेस्ला मॉडल 3 इलेक्ट्रिक सेडान को 2021 के आखिर या 2022 की शुरूआत तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है। इंटरनेशनल मार्केट में ये कार 3 वेरिएंट्स: Standard Range , Long Range, और Performance में उपलब्ध है। मगर भारत में कंपनी इसके  Standard Range Plus और Long Range मॉडल ही लॉन्च कर सकती है। जहां इसके सिंगल मोटर वाले स्टैंडर्ड मॉडल की रेंज 423 किलोमीटर है तो वहीं ड्युअल मोटर सेटअप के साथ आने वाले लॉन्ग रेंज वर्जन की रेंज 569 किलोमीटर है। कंपनी की ओर से टेस्ला मॉडल 3 के इंडियन वर्जन में ऑटोपायलट फीचर दिए जाने की संभावना काफी कम है। भारत सरकार यदि टेस्ला को इंपोर्ट ड्यूटी में छूट नहीं देती है तो फिर मॉडल 3 की प्राइस करीब 60 लाख रुपये तक हो सकती है। 

भारत में इन Electric Cars कारों की बैक टू बैक होगी लॉन्चिंग, देखिए पूरी ​डीटेल
To Top