टाटा Punch micro SUV
ऑटो इंडस्ट्री

टाटा Punch से लेकर एमजी Astor, आने वाले 6 महीनों में लॉन्च होगी ये 6 New SUVs

इन अपकमिंग एसयूवी कारों नई टाटा पंच और एमजी की एस्टर एसयूवी काफी बड़े प्रोडक्ट लॉन्च के तौर पर सामने आएंगे। 

इंडियन मार्केट में आने वाले 6 महीने काफी महत्वपूर्ण रहेंगे क्योंकि यहां एसयूवी सेगमेंट की 6 नई कारें लॉन्च की जाएगी। देश में बढ़ रही एसयूवी कारों की पॉपुलैरिटी को देखते हुए इन नई कारों के हिट होने की काफी संभावनाएं भी जताई जा रही है। यदि आप भी एसयूवी कारें पसंद करते हैं और आने वाले समय कोई कार प्लान कर रहे हैं तो ये लिस्ट आपके लिए काफी काम की साबित हो सकती है। 

टाटा PUNCH

टाटा Punch micro SUV

सितंबर 2021 में टाटा की ओर से माइक्रो एसयूवी पंच को लॉन्च किया जाएगा। टाटा पंच कंपनी के नए अल्फा मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसपर अल्ट्रोज हैचबैक भी तैयार की जा चुकी है। कंपनी ने इसकी एक फोटो भी जारी की है ​जहां ये कार काफी हद तक अपने कॉन्सेप्ट मॉडल जैसी ही दिखाई दे रही है। इस कार का ट्रायल प्रोडक्शन भी शुरू किया जा चुका है। नई टाटा पंच माइक्रो एसयूवी कार में दो तरह के पेट्रोल इंजन: 1.2 लीटर 3 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल की चॉइस मिलेगी। इन इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शंस रखे जाएंगे। वहीं इसमें अलग अलग ड्राइव मोड्स भी दिए जा सकते हैं।  ये कार मारुति इग्निस और अपकमिंग हुंडई कैस्पर को कड़ी टक्कर देगी। 

हुंडई CASPER

Hyundai AX1 colour imagined

हुंडई मोटर्स कैस्पर माइक्रो एसयूवी के प्रोडक्शन मॉडल को सितंबर में शोकेस करेगी। इसे कोरिया में 2021 के आखिर तक लॉन्च किए जाने की जानकारी मिली है वहीं भारत में इसकी लॉन्चिंग 2022 के पहले क्वार्टर तक हो सकती है। नई कैस्पर हुंडई के के1 कॉम्पैक्ट कार प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसपर हुंडई सेंट्रो और ग्रांड आई10 निओस भी तैयार हुई है। 

हाल ही में जानकारी सामने आई है कि कैस्पर एसयूवी के कोरियन वर्जन में कंपनी दो पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस: 76 बीएचपी की पावर वाले 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 100 बीएचपी की पावर वाले 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस देगी। इसके इंडियन वर्जन में कंपनी सेंट्रो वाला 1.1 लीटर 4 सिलेंडर इंजन दे सकती है जो 69 बीएचपी की पावर और 99 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इसके अलावा इस माइक्रो एसयूवी में 82 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाले 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन की चॉइस भी दे सकती है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस रखी जा सकती है। इस नई हुंडई कार के टॉप वेरिएंट्स में 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी दिया जा सकता है जिसके साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जा सकती है। 

न्यू जनरेशन महिंद्रा SCORPIO

Scorpio SUV

महिंद्रा इस समय न्यू जनरेशन स्कॉर्पियो की टेस्टिंग कर रही है जिसे भारत में 2022 के पहले क्वार्टर के दौरान लॉन्च किया जाना प्रस्तावित है। नए लैडर ऑन फ्रेम चेसिस पर तैयार की जा रही नई स्कॉर्पियो पहले से साइज में बड़ी होगी जिसमें ज्यादा केबिन स्पेस मिलेगा। इस कार के टॉप वेरिएंट्स में कंपनी ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दे सकती है। नई स्कॉर्पियो 2022 मॉडल में पावरफुल इंजन के ऑप्शंस भी मिलेंगे जिनमें 2.2 लीटर टर्बो डीजल और 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल शामिल है। दोनों इंजन के साथ कंपनी 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस देगी।

जीप MERIDIAN

जीप Meridian India

26 अगस्त 2021 के दिन जीप की ओर से इंडियन मार्केट मेंं कंपास पर बेस्ड 7 सीटर एसयूवी  से पर्दा उठाया जाएगा। ब्राजील समेत कुछ दूसरे इंटरनेशनल मार्केट्स में इस एसयूवी को कमांडर नाम से उतारा जाएगा हालांकि,भारत में ये कार जीप मेरेडियन नाम से लॉन्च की जाएगी। भारत में ये कार 2022 की पहली छमाही तक लॉन्च की जाएगी। इस एसयूवी का व्हीलबेस साइज लंबा होगा और ये इसमें एडिशनल थर्ड रो भी मिलेगी। 

इसकी स्टाइलिंग कुछ कुछ जीप की चेरोकी जैसी बड़ी एसयूवी कारों जैसी होगी। वहीं इसका रियर प्रोफाइल ग्रांड वेगनियर से इंस्पायर्ड होगा। इस कार को 6 और 7 सीटर कॉन्फिग्रेशन में पेश किया जाएगा। जीप मेरेडियन में ADAS (advanced driver assistance system) जैसे फीचर्स भी नजर आ सकते हैं। इस 7 सीटर एसयूवी कार में 2.0 लीटर 4-सिलेंडर मल्टीजेट डीजल इंजन की चॉइस दी जा सकती है। ये इंजन 200 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा। इस कार में 6 स्पीड मैनुअल और 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस भी रखे जा सकते हैं। इस कार के टॉप लाइन वेरिएंट्स में कंपनी 4X4 ड्राइवट्रेन भी देगी।

फोक्सवैगन TAIGUN

VW Taigun Bookings

सितंबर 2021 के तीसरे सप्ताह तक फोक्सवैगन की ओर से मिड साइज एसयूवी टाइगन को लॉन्च किया जाएगा। भारत में काफी डीलरशिप्स पर कंपनी ने इस कार की एडवांस बुकिंग स्वीकारना शुरू भी कर दिया है। इस कार का प्रोडक्शन कंपनी के पुणे स्थित चाकन प्लांट में किया जाएगा। इच्छुक ग्राहक इसे 25000 रुपये का टोकन अमाउंट देकर बुक करा सकते हैं। 

इस नई मिड साइज एसयूवी में 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टीएसआई इंजन दिया जाएगा जो कि 115 बीएचपी की पावर और 175 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा वहीं दूसरे इंजन ऑप्शन के तौर पर इसमें 1.5 लीटर 4 सिलेंडर इंजन दिया जाएगा जो 150 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क आउटपुट देगा। दोनों इंजन के साथ कंपनी 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन स्टैंडर्ड देगी। वहीं 1.0 टीएसआई इंजन के साथ 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक जबकि 1.5 लीटर टीएसआई इंजन के साथ 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक की भी चॉइस रखी जाएगी।

एमजी ASTOR

एमजी ने एक ऑफिशियल अनाउंसमेंट करते हुए कहा है कि उसकी अपकमिंग मिड साइज एसयूवी को एस्टर नाम से लॉन्च किया जाएगा। बता दें कि ये कंपनी की जेडएस इलेक्ट्रिक का ही एक पेट्रोल वर्जन है। सितंबर 2021 में कंपनी एस्टर को लॉन्च करेगी। इस कार का मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस और स्कोडा कुशाक से होगा। इस नई एसयूवी में कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स भी दिए जाएंगे। नई एस्टर एसयूवी में कंपनी पर्सनल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस असिस्टेंट और लेवल II ऑटोनॉमस ड्राइविंग फंक्शन देगी। इसके अलावा इस एसयूवी में जिओ पावर्ड इंटरनेट फीचर्स और नई स्मार्ट आईहब कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी देगी। इस नई एमजी कार में इसमें भी दो तरह के पेट्रोल इंजन 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल की चॉइस रखी जा सकती है। जहां इसका 120 बीएचपी की पावर और 150 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा तो वहीं टर्बो पेट्रोल इंजन का आउटपुट 163 बीएचपी और 230 एनएम होगा। दोनों ही इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी।

टाटा Punch से लेकर एमजी Astor, आने वाले 6 महीनों में लॉन्च होगी ये 6 New SUVs
To Top