कार न्यूज़

टेस्ला मॉडल Y का टीजर हुआ जारी, 2020 से कंपनी शुरू करेगी प्रोडक्शन

टेस्ला मॉडल Y

SUV और कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर की बढ़ती डिमांड के चलते भारत में भी टेस्ला अपनी मॉडल Y को उतार सकती है।

अमेरीकी ऑटोमेकर कंपनी टेस्ला पिछले कई दिनों से अपने नए मॉडल के कारण खबरों में थी। अब जाकर टेस्ला ने अपने मॉडल Y का फर्स्ट लुक जारी कर दिया है। इसे टेस्ला की एनुअल शेयरहोल्डर्स मीटिंग में कंपनी के सीईओ एलोन मस्क ने जारी किया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक मस्क ने अक्टूबर 2015 में टेस्ला मॉडल Y  की तस्वीर ट्वीट की थी और बाद में इसे डिलीट कर दिया था।

मॉडल X का छोटा वर्जन
यह मूल रूप से टेस्ला के मौजूदा मॉडल X का छोटा वर्जन है। टेस्ला इसमें भी वही रणनीति अपना रही जब उसने मॉडल 3 को उतारा था और फिर उसका छोटा वर्जन मॉडल S लॉन्च किया गया था। SUV और कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर की बढ़ती डिमांड के चलते भारत में भी टेस्ला अपनी मॉडल Y को उतार सकती है। पढ़े – इलेक्ट्रिक व्हीकल कार के लिए आनंद महिंद्रा ने टेस्ला को भारत का न्योता दिया

नए प्लेटफॉर्म पर होगी तैयार
भारतीय बाजार में टेस्ला साल 2017 के अंत तक कदम रख देगी। कंपनी ने मॉडल 3 के प्लेटफॉर्म पर मॉडल Y को बनाने की योजना बनाई थी, लेकिन एलन मस्क ने ऐलान किया था कि वह मॉडल Y को नये प्लेटफॉर्म पर तैयार करेंगे। इस कार का प्रोडक्शन 2019-20 से शुरू हो जाएगा। हालांकि मस्क ने पहले ही कहा है कि कंपनी साल 2019 तक मॉडल Y को सड़कों पर चाहती है और यह उनके लिये एक महत्वकांक्षी योजना है।

मॉडल 3 से ज्यादा पॉपुलेरिटी की उम्मीद
हालांकि, इस इलेक्ट्रिक कार के फीचर्स के बारे में अभी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन फिर भी आॅटो मार्केट में अभी से इसके फीचर को लेकर कई अफवाह उड़ रहे हैं। टीजर इमेज में कुछ खास नहीं दिखाया गया है लेकिन ऐसा लगता है कि मॉडल Y का डिजाइन विशेष रूप से मॉडल 3 जैसा ही होगा। मस्क ने शेयर धारको से कहा कि उन्हें अनुमान है कि मॉडल 3 से ज्यादा उनकी मॉडल Y पॉपुलर होगी और कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर सेगमेंट में नया मुकाम हासिल करेगी। मस्क के मुताबिक वह टेस्ला मॉडल Y  के प्रोडक्श के लिये नई फैक्ट्री भी बनाने की योजना बना रही है। पढ़े – सरकार ने कहा, टेस्ला को भारत में मैन्युफैक्चरिंग के लिए लोकल पार्ट की सोर्सिंग की जरूरत नहीं

2020 से शुरू होगा प्रोडक्शन
कंपनी का कहना है कि टेस्ला मॉडल Y  का प्रोडक्शन 2020 से शुरू होगा। बता दें कि इससे पहले पिछले महीने मस्क का कहना था कि 2019 के आखिरी तक टेस्ला के इस मॉडल का प्रोडक्शन शुरू किया जा सकता है।

Most Popular

To Top