कार न्यूज़

टेस्ला मॉडल 3 के प्रोडक्शन वर्जन की तस्वीरें रिलीज

Tesla Model 3 India unveiled

टेस्ला अपनी कार मॉडल 3 के साथ भारतीय बाजार में दस्तक देगी, और पूरे देश में सुपर चार्जर का नेटवर्क स्थापित करेगी।

इलेक्ट्रिक कारों में प्रगति की वजह से लोगों में इसके प्रति कई उम्मीदे जागी है. जिस कार को इलेक्ट्रिक कार के क्षेत्र में क्रांति की तरह देखा जा रहा था – टेस्ला मॉडल 3 – अब उसको लेकर ख़बरें आई है. टेस्ला के ‘मॉडल 3’ की बिक्री सात जुलाई से शुरू होगी. कंपनी के सीईओ एलोन मस्क ने ट्विटर पर इसकी पुष्टि की है. मॉडल 3 की शुरुआती कीमत 35 हजार डॉलर के करीब होगी. इसमें 7,500 का फेडरल इलेक्ट्रिक कार टैक्स क्रेडिट शामिल है.

अमेरिकन कम्पनी टेस्ला ने मॉडल 3 का पहला प्रोडक्शन दुनिया के सामने रख दिया है. यह कार जिन देशों में बेचीं जायेगी उनमे भारत का नाम भी है. यह कम्पनी की पहली ऐसी इलेक्ट्रिक कार होगी जिसका बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन किया जायेगा. मस्क ने कार की तस्वीर के साथ ट्वीट किया ‘मॉडल 3 की प्रोडक्शन यूनिट 1 अब तैयार हो चुकी है. फाइनल चेक आउट पर भेजी जा रही है. तस्वीरें जल्दी जारी होगीं’ टेस्ला ने आगे बताया कि 3 एस की करीब 30 कारें आगामी 28 जुलाई तक ग्राहकों के पास पहुँच जाएगी. पढ़े – सिर्फ दो विकल्प के साथ शुरुआत में मिलेगी टेस्ला मॉडल 3 

Tesla Model 3 India in black

सितम्बर तक इसकी 15 हजार कारें बनाई जायेगी. वहीं इसी साल दिसंबर तक 20 हजार कारें बनाई जायेगी. आपको बता दें कि कम्पनी को अब तक इसके 4 लाख ऑर्डर मिल चुके है. वहीं कम्पनी का भारत में सुपर चार्ज नेटवर्क बनाने का भी प्लान है. इस कार की कीमत भारत में 23 से 25 लाख रूपये के बीच होगी.

टेस्ला की यह एडवांस इलेक्ट्रिक कार फाइव सीटर है. एक बार चार्ज होने पर यह 133 किलोमीटर तक चलेगी. बता दें कि 14 साल पुरानी कार कंपनी टेस्ला की घोषणा के बाद कारों की सेल और प्रोडक्शन में देरी का इतिहास रहा है. ऐसे में हो सकता है कि कंपनी इसमें भी देरी कर दे. इस वक्त टेस्ला के पास अभी दुनियाभर में सिर्फ 250 सर्विस सेंटर हैं. पढ़े – टेस्ला मॉडल X बनी सबसे सुरक्षित SUV

टेस्ला मॉडल 3 गैलेरी 

जल्द लॉन्च होने वाली इस कार को चार्ज करने वाली बैटरी ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा हैं। कंपनी ने कार की बैटरी का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। बैटरी को अमेरिका के नेवादा की गीगाफैक्ट्री 1 में बनाया जा रहा है। कंपनी ने इसकी पुष्टि की है। बता दें कि बैटरी प्रोडक्शन के साथ ही टेस्ला मॉडल 3 के उत्पादन का आगाज हो गया है।

बैटरी के सेल को पैनासोनिक ने मैन्यूफेक्चर किया है। कहा जा रहा है कि बैटरी बनाने से टेस्ला मॉडल 3 के प्रोडक्शन में आने वाले खर्च 35 फीसदी तक घटाना चाहती है। अभी इस बैटरी को मॉडल 3 में ही यूज किया जाएगा। इसके बाद कंपनी मॉडल S और मॉडल X में भी इस नए सेल का इस्तेमाल करेगी।

2018 के आखिर तक कंपनी बैटरी की कैपिसिटी को 50GWh तक बढ़ाना चाहती है। इसे टेस्ला की नई इलेक्ट्रिक कार के लॉन्चिंग में अहम माना जा रहा है। कंपनी के सीईओ एलोन मस्क का कहना है कि यह बैटरी हाई एनर्जी की डेन्सिटी देगी। टेस्ला की मॉडल 3 इलेक्ट्रिक कार इस साल के आखिर तक लॉन्च होगी. इसे टेस्ला मॉडल Y से पहले मार्केट में उतारा जाएगा।

टेस्ला मॉडल 3

कार के बारे में बता दें कि इसकी  पूरी तरह से शीशे से बनाई गई है। इस ऑल-ग्लास रुफ को रियर की तरफ सेमी-ग्लास बूट ट्रंक से जोड़ा गया है। शीशे की इस छत ने इस कार के लुक्स को काफी शानदार बना दिया है। जानकारी के अनुसार मॉडल 3 का बेस वेरिएंट 96 किमी प्रति घंटा की रफ्तार 5.6 सेकंड में पा लेगा। इसे पिछले साल अप्रैल महीने में दुनिया के सामने पेश किया गया था, अब इस कार से जुड़ी कुछ जानकारियां लीक हो गई हैं।

अप्रैल 2016 में कंपनी ने कहा था कि मॉडल 3 एक बार फुल चार्ज होने पर 215 मील (350 किलोमीटर) का सफर तय करेगी, ताज़ा जानकारी के मुताबिक मॉडल 3 की रेंज 383 किलोमीटर (238 मील ) हो सकती है। मॉडल 3 के लिए 100 कस्टामाइज़ेशन विकल्प मिलेंगे, वहीं कंपनी की दूसरी कार मॉडल एस में कस्टमाइजे़शन के लिए 1500 से ज्यादा विकल्प रखे गए हैं। इस में कलर शेड, अलॉय व्हील के डिजायन, अपहोल्स्ट्री और दूसरी चीजों को कस्टमाइज़ किया जा सकेगा। पढ़े – दुनिया की चौथी सबसे मूल्यवान कार कंपनी बनी टेस्ला

अमेरिकी आॅटोमोबाइल कंपनी, टेस्ला बहुत जल्द भारत की सड़कों पर अपनी कार दौड़ाने की योजना बना रही है। कंपनी अपनी कार टेस्ला मॉडल 3 के साथ भारतीय बाजार में दस्तक देगी। टेस्ला मोटर्स के सीईओ एलन मस्क ने खुलासा किया है कि 2017 में टेस्ला मॉडल 3 का इंडिया वर्जन लॉन्च किया जाएगा. मस्क ने इसका वीडियो भी अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया है. वीडियो में आप इस इलेक्ट्रिक कार का लुक देख सकते हैं. हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कार का लिमिटेड प्रोडक्शन जुलाई में शुरू हो जाएगा जबकि पूरी तौर पर प्रोडक्शन सितंबर 2017 तक शुरू होगा.

2018 Tesla Model India

टेस्ला मॉडल 3 कार से अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी भारत में 6,740 करोड़ रुपया कमाना चाहती है. कंपनी पूरे देश में सुपरचार्जर नेटवर्क बिछाने की भी योजना बना रही है. टेस्ला मॉडल 3 कार की डिमांड को देखते हुए कंपनी ने तैयारी की है कि इसे 2018 तक 5 लाख यूनिट का प्रोडक्शन करना है. कंपनी ने दावा है कि भारत में आते ही उनकी यह कार भारत की सड़कों पर दौड़ रही कारों को पीेछे कर देगी और लोगों की पहली पसंद बन जाएगी। हालांकि पहले भी कई कंपनियों ने भारतीय बाजार में आने से पहले ऐसे दावे किए हैं।

टेस्ला ने मॉडल 3 का डिजाइन इस तरह तैयार किया है कि कंपनी कार को जल्दी से जल्दी और कम कीमत में तैयार कर सके. टेस्ला मॉडल 3 सेडान को कंपनी और भी विकासशील देशों ब्राजील, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरियाा, दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और सिंगापुर में भी लॉन्च करने की योजना बना रही है. टेस्ला अपनी मॉडल 3 इलेक्ट्रिक कार के साथ भारतीय बाजार में आ रही है. अमेरिका में इस कार की कीमत 35000 अमेरिकी डॉलर है पर भारत में इसकी कीमत ज्यादा होगी क्योंकि यहां टैक्स ज्यादा चुकाना पड़ता है.इस तरह तकरीन 35 लाख की ये कार बताई जा रही है.

टेस्ला मॉडल 3 वारंटी

मॉडल एस की तरह टेस्ला अपने मॉडल 3 सेडान कार में भी 8 साल की, अनंत मील, बैटरी और ड्राइव यूनिट पर ट्रांसफरेबल वारंटी देगी. ऐस मस्क के द्वारा खुद अगस्त 2014 में कहा गया था.

टेस्ला मॉडल 3 इंडिया इंजन डिटेल्स:

– इंजन: 60किलोवाट आवर लीथियम आयन बैटरी पैक
– रेंज: 300 किलोमीटर एक बार चार्ज होने पर
– एक्सीलरेशन: 4 सेकेंड में 0 से 97 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेगी
– इसके अलावा ये सिडान कार रियर व्हील ड्राइव और आॅल व्हील ड्राइव दोनों ही विकल्प में लॉन्च की जाएगी.

टेस्ला मॉडल 3 फ़ीचर्स 

एक्सटीरियर:

– स्लोपी पेनेरोमिक ग्लास रूफ
– स्पोर्टी एलॉय व्हील
– लार्ज विंडशील्ड
– एलईडी टेल लैंप्स

इंटीरियर:

– 15 इंच का लैंडस्केप टचस्क्रीन
– आॅटोनॉमस ड्राइविंग सेंसर
– एक्सट्रा लेगरूम

Most Popular

To Top